कान में खुजली होने पर अस्‍पताल पहुंची मह‍िला, जब डॉक्‍टर ने माइक्रोस्कोप से कान के अंदर देखा तो जिंदा दिखा ये कीड़ा ... फिर

कान में खुजली होने पर अस्‍पताल पहुंची मह‍िला, जब डॉक्‍टर ने माइक्रोस्कोप से कान के अंदर देखा तो जिंदा दिखा ये कीड़ा ... फिर

लोग अक्सर खाली समय में कान खुजाते देखे जा सकते हैं. ये खुद की सफाई की आदत भी कही जा सकती है, लेकिन अगर आपको अपने कान के अंदर खलबली महसूस होने लगे तो बड़ी मुसीबत हो सकती है. छत्‍तीसगढ़ के धमतरी जिला अस्पताल में आई एक महिला ने डॉक्टर को कुछ ऐसी ही समस्या सुनाई. डॉक्टरों ने जब माइक्रोस्कोप से कान के अंदर देखा तो उनकी भी आंखें फ़टी रह गई.

महिला के कान के अंदर एक जिंदा झींगुर कीड़ा दिखा, जिसे फिर ऑपरेट करके निकाल लिया गया. तब जाकर महिला की जान में जान आई. महिला धमतरी के जोधापुर वार्ड की थी, जिसे पता ही नही चला कि कब और कैसे उसके कान में ये जीव घुस गया. इस मामले में डॉक्टरों की सलाह है कि बरसात में कई तरह के कीड़े मकोड़े बढ़ जाते है और अगर किसी को जमीन में सोने की आदत है तो वो खतरनाक हो सकता है.

जिला अस्पताल के डॉ यू एल कौशिक का कहना है क‍ि कोई भी कीड़ा कान में घुस सकता है. डॉक्टरों की सलाह है कि अगर ऐसा किसी के साथ हो तो घबराएं नहीं. घर में रखा नारियल या सरसो का तेल कान में डाल दें, जिससे अंदर घुसा जीव मर जाएगा और फिर उसे बाद में निकाल जा सकता है, तो आप भी इस घटना से सीख लीजिए और सावधान रहिए.