बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ, स्वच्छता और कोविड टीकाकरण के लिए भी होगा जागरूकता का प्रसार

कलेक्टर ने कोविड से मृत व्यक्तियों के परिजनों को अनुदान सहायता राशि उपलब्ध कराने कार्यवाही में तेजी लाने के दिये निर्देश, साप्ताहिक समय सीमा की बैठक सम्पन्न

भगवान दास @ कोरिया 13 अक्टूबर 2021/ जिले में सुपोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने साइकिल रैली का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ, स्वच्छता और कोविड टीकाकरण के लिए भी लोगों में जागरूकता का प्रसार किया जाएगा। कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने आज साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में इसके संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि इस आयोजन में जनप्रतिनिधियों, व्यापारी संगठनों और विक्रेता संघ को भी शामिल करें। कलेक्टर ने कोविड से मृत व्यक्तियों के परिजनों को जल्द अनुदान सहायता राशि उपलब्ध कराने कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश देते हुए राजस्व अधिकारियों और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को समन्वय स्थापित कर कार्य करने के निर्देश दिए।
समय सीमा की बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार रोजगार उन्मुखी शिक्षा देने के लिए जिले में पांच स्कूलों का चयन किया गया है। इनमें 272 बच्चों का उनकी रुचि के अनुसार चयन किया गया है। शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल कटगोड़ी के 20 विद्यार्थियों का बैच बनाकर आईटीआई कटगोड़ी में वेल्डर का प्रशिक्षण भी शुरू कर दिया गया है। कार्ययोजना के तहत बच्चे स्कूल के बाद सप्ताह में तीन दिन नजदीकी आईटीआई में प्रशिक्षण लेंगे। कलेक्टर ने सोलर के बढ़ते उपयोग को देखते हुए जिले में मैकेनिक का प्रशिक्षण शुरू कराने के निर्देश दिए। जिससे स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षण में बाद तुरंत रोजगार मिल सके।
कलेक्टर ने बैठक में लोक सेवा गारंटी की सेवाओं की समीक्षा की। उन्होंने सभी एसडीएम एवं नगरीय निकायों के अधिकारियों को प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। 15 अक्टूबर से बंटवारा का काम शुरू किया जाएगा। उन्होंने सभी एसडीएम को समय सीमा में प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिए जिससे लोगों को सुविधा हो।
बैठक में कलेक्टर ने नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना, स्वामी आत्मानन्द स्कूल के संचालन, हाट बाजार क्लीनिक, मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना, शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, सुपोषण अभियान, राजीव गांधी किसान न्याय, भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय एवं मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, जल जीवन मिशन, चिटफंड प्रकरण आदि पर चर्चा करते हुए जिले की जानकारी ली। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार, सभी एसडीएम, सीईओ जनपद पंचायत एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here