अदाणी फाउंडेशन के व्यावसायिक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निःशुल्क कोचिंग केंद्र का शुभारंभ

Adani Foundation launches free coaching center for preparation of professional competitive exams

अदाणी फाउंडेशन के व्यावसायिक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निःशुल्क कोचिंग केंद्र का शुभारंभ

(Adani Foundation launches free coaching center for preparation of professional competitive exams)

तमनार, 4 अगस्त 2022: आदिवासी बहुल क्षेत्रों में युवाओं को राज्य स्तर पर होने वाली व्यावसायिक प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए कल तमनार में एक निःशुल्क कोचिंग केंद्र का उद्घाटन किया गया । केंद्र का उद्घाटन श्री आर पी आदित्य- जिला शिक्षा अधिकारी, रायगढ़ द्वारा किया गया। इस उपलक्ष्य में श्रीमती दीप्ति अग्रवाल - सहायक संचालक शिक्षा, श्री एस. के. मरकाम - मुख्य कार्यपालन अधिकारी विकासखंड तमनार, श्री विद्याधर साव - तहसीलदार, श्री एफ.आई. सिदार विकासखंड शिक्षा अधिकारी व अन्य अधिकारी  उपस्थित थे।अदानी फाउंडेशन द्वारा संचालित इस केंद्र का उद्देश्य तमनार तथा आसपास के इलाकों में शिक्षित युवाओं को राज्य स्तर पर आयोजित होने वाली व्यावसायिक परीक्षा मंडल तथा राज्य प्रशासनिक परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ उचित मार्गदर्शन देना है।

 उल्लेखनीय है कि गावों में निवासरत स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर युवा हमेशा शासकीय नौकरियों हेतु प्रयासरत रहते हैं। लेकिन सही मार्गदर्शन व उचित प्रशिक्षण के अभाव में अक्सर कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं। इसी बात को संज्ञान में लेते हुए अदाणी फाउंडेशन द्वारा शिक्षा विभाग के सहयोग से तमनार में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे  बैंक पीओ, क्लर्क, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी आदि की तैयारी कराने कोचिंग केंद्र की पहल की गयी है। कोचिंग केंद्र में कुल 80 विद्यार्थियों का चयन गत जुलाई के चौथे रविवार को आयोजित लिखित परीक्षा के माध्यम से किया गया जिसमें दो सौ से अधिक युवाओं ने भाग लिया था। इन सभी चयनित युवाओं का प्रशिक्षण केंद्र के कुशल प्रशिक्षकों द्वारा प्रतिदिन दो बैच में 3-3 घंटे के दो पालियों में आगामी 9 महीने तक मुफ्त में दिया जायेगा।
 

इस अवसर पर उपस्थित श्री आर पी आदित्य ने चयनित युवाओं का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि, "छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि तमनार क्षेत्र अंदरूनी इलाकों में हमारे युवा बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने की जो जिम्मेदारी अदाणी फाउंडेशन ने उठाई है, इसके लिए उन्हें बहुत-बहुत धन्यवाद। अब छात्रों को यहां से 200 किलोमीटर दूर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए बड़े शहरों में नहीं जाना पड़ेगा।" जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा युवाओं को बधाई देते हुए अदाणी फाउंडेशन को शिक्षा के क्षेत्र में किए जाने वाले कार्यों हेतु धन्यवाद दिया गया।

कोचिंग में चयनित एक छात्र श्री सुनील चौहान ने बताया कि "मैं ग्राम ढोरम का रहने वाला हूं। मैं अपना पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद पीएससी की तैयारी करना चाहता था। परंतु घर की आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से मैं कोचिंग सेंटर में जाकर कोचिंग नहीं कर पा रहा था। तभी मुझे मेरे मित्रों के माध्यम से इस कोचिंग केंद्र के बारे में जानकारी मिली। मैंने पूरी मेहनत कर इस निःशुल्क कोचिंग में एडमिशन लेने के लिए पढ़ाई की व परीक्षा दी और आज मेरा चयन अदानी फाउंडेशन द्वारा चलाई जा रही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु हो गया है। इसके लिए मैं अदानी फाउंडेशन का बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूं। उनके सहयोग अब मै मेरे लक्ष्य को प्राप्त करने की पुरजोर कोशिश करूँगा।"


"मैंने अभी अपनी पढ़ाई पूरी की और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने हेतु अच्छे कोचिंग सेंटर की तलाश कर रही थी व कोचिंग करने हेतु बाहर जाने के लिए अपने परिवार के लोगों को मनाने की कोशिश कर रही थी।  तभी मुझे अदाणी फाउंडेशन द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु कोचिंग की जानकारी प्राप्त हुई|, मैंने गूगल फॉर्म के माध्यम से अपना पंजीयन कर परीक्षा में भाग लिया। वहां कोचिंग हेतु मेरा चयन हो गया है। इसके लिए मैं अदानी फाउंडेशन की बहुत-बहुत आभारी हूं की उन्होंने मुझे अपने घर में ही रह कर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने का अवसर प्रदान किया।" तमनार की निवासी नेहा बहरा ने कहा।

 
गौरतलब है कि अदाणी फाउंडेशन रायगढ़ जिले के तमनार विकासखंड में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के सामाजिक सरोकार के तहत आस-पास के 14 ग्राम पंचायतों में शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका संवर्धन और संरचना विकास के कई कार्यक्रम संचालित करता है। जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में विकासखण्ड स्तर पर ही ग्राम कुंजेमुरा में इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ ग्राम मिलूपारा व करवाही में नवोदय कोचिंग से आदिवासी बच्चों को जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु तैयारी कराई जा रही है। जिसमें अभी हालही में तीन बच्चों का चयन जवाहर नवोदय विद्यालय, भूपदेवपुर रायगढ़ में हुआ है।

अदाणी फाउंडेशन के बारे में:

1996 में स्थापित, अदाणी फाउंडेशन वर्तमान में 18 राज्यों में सक्रिय है, जिसमें देश भर के 2250 गाँव और कस्बे शामिल हैं। फाउंडेशन के पास प्रोफेशनल लोगों की टीम है, जो नवाचार, जन भागीदारी और सहयोग की भावना के साथ काम करती है। वार्षिक रूप से 3.2 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित करते हुए अदाणी फाउंडेशन चार प्रमुख क्षेत्रों- शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, सतत आजीविका विकास और बुनियादी ढा़ंचे के विकास, पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सामाजिक पूंजी बनाने की दिशा में काम करता है। अदाणी फाउंडेशन ग्रामीण और शहरी समुदायों के समावेशी विकास और टिकाऊ प्रगति के लिए कार्य करता है, और इस तरह, राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान देता है।