फ्लाई ऐश की अवैध डंपिंग के खिलाफ कलेक्टर रानू साहू ने दिखाई सख्ती ! एसडीएम गगन शर्मा ने की कार्यवाही, यह नाम चर्चा में ... 

फ्लाई ऐश की अवैध डंपिंग के खिलाफ कलेक्टर रानू साहू ने दिखाई सख्ती ! एसडीएम गगन शर्मा ने की कार्यवाही, यह नाम चर्चा में ... 

रायगढ़ । पावर प्लांटों के स्थापना के बाद से ही रायगढ़ जिले में फ्लाई ऐश की अवैध रूप से डंपिंग का मामला लगातार सामने आता रहता है. वास्तव में फ्लाई ऐश रायगढ़ के किए एक समस्या का रूप ले चुकी है ।जिले में स्थापित उद्योगों के द्वारा आए दिन फ्लाई ऐश को यहां वहां  डंप कर दिया जाता है ,जिससे न केवल किसानों के खेत मे होने वाली फसलों को क्षति पहुंचती है  बल्कि लोगो के स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। विदित हो कि हाल ही में रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक ने विधानसभा में फ्लाई ऐश की अवैध तरीके से की जा रही डंपिंग पर सवाल भी उठाए थे, जिसका असर अब जिले में देखने को  मिल रहा है। रविवार को जिला प्रशासन ने बड़ी कार्यवाही करते हुए एनएच 49 धनागर मार्ग पर सड़क के किनारे गिराये जा रहे फ्लाई ऐश के लेवलिंग करने के कार्य में लगे 2 जेसीबी वाहनों को जब्त किया है। इस तरह की कार्यवाही निरंतर जारी रहने की संभावना है क्योंकि अब कलेक्टर रानू साहू जिले में फ्लाई ऐश के सही तरीके से निबटान के लिए प्रयासरत हैं।। जिले में उद्योगों की भरमार के साथ ही जिले में फ्लाई ऐश के निबटान को लेकर अब तक कोई ठोस कदम नही उठाए गए. परिणामस्वरूप आज प्लांटों से निकलने वाला फ्लाई ऐश कहीं भी फेक दिया जा रहा है। परन्तु अब जिला प्रशासन ने अवैध रूप से डंप किए जा रहे फ्लाई ऐश पर कार्यवाही करना शुरू कर दिया है। रविवार को एसडीएम गगन शर्मा, तहसीलदार और राजस्व विभाग की टीम के साथ कार्यवाही करते हुए 2 जेसीबी को जब्त किया है। गांव वालों से लगातार मिल रही शिकायतों के बाद जिला कलेक्टर  रानू साहू ने अधीनस्थ अधिकारी को कार्यवाही के निर्देश दिए थे। यहां पर यह बताना लाजमी होगा कि शहर से लगे धनागर में सड़क के किनारे अवैध रूप से फ्लाई ऐश की डंपिंग किए जाने की लिखित शिकायत प्रशासन को मिली थी. जिसपर आज एसडीएम गगन शर्मा  ने कार्यवाही की.

यह नाम चर्चा में, समझाइश के भी बाद हो रही थी डंपिंग

स्थानीय सरपंच ने बताया कि दुकान खोलने के नाम पर 4 डिसमिल जमीन पर फ्लाई ऐश भरने की परमिशन दी गई थी। लेकिन जबरन बड़े क्षेत्र में फ्लाई ऐश डंपिंग किया जा रहा था. और मेरे द्वारा समझाइश के बाद भी डंपिंग की जा रही थी. साथ ही सड़क पर भी फ्लाई ऐश फेंक दिया गया था. चर्चा है की अभय सिंह नामक व्यक्ति के द्वारा अवैध रूप से फ्लाई ऐश की डंपिंग की जा रही थी. और मनमर्जी से जहां  पा रहे थे वहीं फ्लाई ऐश डंप कर रहे थे।

क्या कहते है एसडीएम

शिकायत मिली थी कि धनागर रोड में बिना अनुमति के अवैध रूप से फ्लाई ऐश डंप किया जा रहा है. मौके पर जा कर जांच की गई  तो पाया गया कि दो जेसीबी लगाकर लेवलिंग की जा रही है  जे सी बी को जब्त कर आगे जांच  की जा रही है।  पंचनामा की कार्यवाही अभी की गई है ।आगे जांच में पता चलेगा किसके द्वारा डंप किया जा रहा था ।