बढ़ा कोरोना का ग्राफ, जानें- एक्टिव केस की संख्या कितनी है?

Corona's graph increased know - what is the number of active cases?

बढ़ा कोरोना का ग्राफ, जानें- एक्टिव केस की संख्या कितनी है?

(Corona's graph increased, know - what is the number of active cases?)

बस्तर में लोग एक बार फिर कोरोना को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं. नहीं मास्क का उपयोग कर रहे हैं और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है. इसकी वजह से कोरोना बढ़ रहा है.

 छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में कोरोना का प्रकोप एक बार फिर से तेजी से बढ़ने लगा है. मंगलवार को कोरोना सैंपल की जांच में पांच मरीजों के मिलने की पुष्टि हुई है. जिले में अब एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 35 हो गई है, जिस वजह से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. बताया जा रहा है कि संक्रमितों की संख्या और बढ़ सकती है, लेकिन लोग कोविड जांच के लिए आगे नहीं आ रहे है.

राहत की बात यह है कि एक्टिव मरीजों में बहुत से मरीज एसिम्टोमैटिक बताए गए हैं. एक्टिव संक्रमित में 10 गंभीर मरीजों का इलाज मेडिकल कॉलेज डिमरापाल में चल रहा है. बाकी मरीजों को होम आइसोलेट किया गया है. वहीं मौसम में आए बदलाव की वजह से इसका असर लोगों के सेहत पर पड़ रहा है और एहतियात के तौर पर कोविड जांच के दौरान कई मरीज कोरोना से संक्रमित मिल रहे हैं, हालांकि अच्छी बात यह है कि पॉजिटिव पाए गए मरीजो  में से कुछ ही मरीज गंभीर है जबकि बाकि मरीज ऐसीमटोमेटिक बताए गए है.

दूसरी तरफ लोग एक बार फिर कोरोना को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं. लोग नहीं मास्क का उपयोग कर रहे हैं और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है, जिसके चलते एक बार फिर कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है. मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर के चतुर्वेदी ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों का ग्राफ पिछले कुछ हफ्तों से तेजी से बढ़ा है और इनमें शहरी क्षेत्र के लोग ज्यादा है, हालांकि इनमें से कई मरीज होम आइसोलेशन में हैं.
 
आइसोलेशन में रहने की अवधि 7 दिन हो जाने की वजह से रोटेशन में मरीजों को छुट्टी मिल रही है, लेकिन जो मरीज गंभीर है, उनका इलाज डिमरापाल के कोविड अस्पताल में चल रहा है. फिलहाल सबकी स्थिति सामान्य बनी हुई हैं. वहीं कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने सावधानी बरतने की अपील की है.