देश छोड़कर नहीं जा पाएंगे श्रीलंका के पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे, कोर्ट ने लगाई रोक

Former Sri Lankan PM Mahinda Rajapaksa will not be able to leave the country the court has banned

देश छोड़कर नहीं जा पाएंगे श्रीलंका के पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे, कोर्ट ने लगाई रोक

(Former Sri Lankan PM Mahinda Rajapaksa will not be able to leave the country, the court has banned)

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने सिंगापुर से ई-मेल से अपना इस्तीफा श्रीलंकाई संसद के स्पीकर को भेज दिया था. जिसके बाद देश में इसका ऐलान किया गया. इससे पहले राजपक्षे ने 13 जुलाई को औपचारिक तौर पर इस्तीफा देने की घोषणा की थी. बहरहाल अब संसद का सत्र जल्द ही बुलाया जा सकता है. इससे पहले स्पीकर ने कहा था कि जैसे ही राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे का इस्तीफा मिलेगा संसद का विशेष सत्र उसके 3 दिनों के भीतर बुला लिया जाएगा. हालांकि देश में प्रदर्शन रुके नहीं हैं, प्रदर्शनकारियों ने अब भी कई जगहों पर डेरा जमाया हुआ है. ज्यादातर जगहों पर कर्फ्यू लगाया गया है. 

पुष्प कमल दहल का भारत दौरा
वहीं नेपाल के कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएन, माओवादी सेंटर) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' आज से भारत दौरे पर होंगे. वो भारत की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं. दहल अपनी यात्रा के दौरान भारतीय नेताओं के साथ उच्च स्तरीय बैठक करेंगे. प्रचंड के बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित अन्य नेताओं से मिलने की उम्मीद है. 

लद्दाख में होंगे दलाई लामा
तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा आज लद्दाख में होंगे, जहां वह कुछ कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. इससे पहले दलाई लामा ने जम्मू में कहा था कि चीन में ऐसे लोगों की संख्या बढ़ रही है, जिन्हें यह अहसास है कि वह स्वतंत्रता की मांग नहीं कर रहे हैं बल्कि सार्थक स्वायत्तता और तिब्बती बौद्ध संस्कृति के संरक्षण की मांग कर रहे हैं.