किशोर राजपूत राष्ट्र गौरव रत्न पुरस्कार से होंगे सम्मानित

किशोर राजपूत राष्ट्र गौरव रत्न पुरस्कार से होंगे सम्मानित



बेमेतरा :ग्लोबल नीम आर्गनाइजेशन लखनऊ उत्तर प्रदेश  द्वारा नगर पंचायत नवागढ़ के युवा किसान किशोर कुमार राजपूत को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित सम्मान समारोह में राष्ट्र गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा । नीम ग्लोबल आर्गेनाइजेशन लखनऊ द्वारा  6 अगस्त को आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान विपिन खंड गोमती नगर आर बी आई गेट के सामने लखनऊ, नीम महोत्सव विषय पर संगोष्ठी के साथ-साथ देश भर के प्रमुख लब्ध – प्रतिष्ठित,नामचीन सामाजिक कार्यकर्ताओ, किसानों, कृषि पत्रकारों को राष्ट्र गौरव सम्मान प्रदान किया जाएगा ।

सम्मानित होने वाले किसानों में किशोर कुमार राजपूत छत्तीसगढ़ राज्य  से एक मात्र किसान होंगे । समारोह के सह संयोजक प्रदीप कुमार वर्मा ने बताया कि इस राष्ट्रीय आयोजन में देश के सभी राज्यों के प्रतिष्ठित और नामी सामाजिक कार्यकर्ता,पर्यावरण विद, कृषि अनुसंधान संस्थानों के करीब सौ वरिष्ठ जन शामिल होंगे। किशोर कुमार राजपूत देश के युवा पीढ़ी के मार्ग दर्शक और देशी बीज संरक्षक चुनिंदा किसानों में से एक है और उन्हें  छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा भी वर्ष 2022 में जैव विविधता बोर्ड से सम्मानित किया जा चुका है ।

इसके अतिरिक्त कृषि क्षेत्र की आधा दर्जन के लगभग संस्थाए भी कृषि के क्षेत्र में उलेखनीय योगदान के लिए उन्हें सम्मानित कर चुकी है । डाक्टर वी के सिंह के माध्यम से आयोजित हो रहा है इस सम्मान समारोह की अध्यक्षता राम महेश मिश्रा होंगे। एच बी सिंह और श्री आर ए एस खंगार की गरिमामय उपस्थिति में कार्यक्रम सम्पन्न होगा