ऐसे किसान ही होंगे पात्र जो पिछले दस वर्षाे से कृषि कार्य छत्तीसगढ़ में कर रहे हों,

Only such farmers will be eligible who have been doing agricultural work in Chhattisgarh for the last ten years.

ऐसे किसान ही होंगे पात्र जो पिछले दस वर्षाे से कृषि कार्य छत्तीसगढ़ में कर रहे हों,

 इसमें ऐसे किसान ही सम्मिलित होने के पात्र होंगे जो पिछले दस वर्षाे से कृषि का कार्य छत्तीसगढ़ क्षेत्र में कर रहे हों, छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी हों, कुल वार्षिक आमदानी में से न्यूनतम 75 प्रतिशत आय कृषि से हो.
 प्रगतिशील किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार समय-समय पर पुरस्कार समारोहों का आयोजन करती रहती है. इसके तहत किसानों को आर्थिक तौर पर मदद भी प्रदान किया जाता है. इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों को डॉ खूबचंद बघेल पुरस्कार के लिए आवेदन मांगे हैं. डॉ खूबचंद बघेल पुरस्कार के तहत किसानों को दो लाख रुपये और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है. किसान 31 जुलाई तक इस अवॉर्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
इस प्रतियोगिता में केवल ऐसे किसान ही सम्मिलित होने के लिए पात्र होंगे जो विगत दस वर्षाे से कृषि का कार्य छत्तीसगढ़ क्षेत्र में कर रहा हो, छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी हो, कुल वार्षिक आमदानी में से न्यूनतम 75 प्रतिशत आय कृषि से हो.

चयन एवं मूल्यांकन का मापदण्ड

>फसल विविधिकरण एवं उत्पादकता वृद्धि के लिए नवीन कृषि तकनीकी अपनाने का स्तर
> उन्नत कृषि तकनीकी के प्रचार-प्रसार एवं अन्य कृषकों द्वारा अपनाने के लिए प्रेरित करने हेतु प्रयास
>विगत तीन वर्षाे में विभिन्न फसलों की उत्पादकता का स्तर 
>कृषि एवं सहयोगी क्षेत्र में किसान द्वारा किया गया उल्लेखनीय एवं नवोन्वेषी कार्य

पुरस्कार का कार्यक्षेत्र
कृषि क्षेत्र में सर्वोत्तम कार्य करने वाले किसान को यह दिया जाएगा. ऐसा किसान जो खेती में नवीन तकनीकी को अपनाता हो, जिसकी फसल सघनता अच्छी हो, समन्वित कृषि प्रणाली एवं फसल विविधीकरण अपनाता हो, कृषि क्षेत्र में नए कार्य करता हो, भूमि एवं जल संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया हो, कृषि संसाधनों का श्रेष्ठ उपयोग करता हो, कृषि विपणन में जिसका योगदान हो, को यह पुरस्कार दिया जाएगा.

पुरस्कार के लिए किसानों के आवेदन पत्र में उल्लेखित तथ्यों का सत्यापन विकासखंड स्तरीय समिति द्वारा किया जाएगा. किसानों का चयन जिला स्तरीय छानबीन समिति एवं राज्य स्तरीय जूरी के द्वारा किया जाएगा और उनके द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम होगा. पुरस्कार हेतु आवेदन पत्र कार्यालय वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं कृषि विभाग के वेबसाईट से प्राप्त कर सकते है.