:

नई दिल्ली (ईएमएस)। कांग्रेस के नेता दिग्विजय सिंह ने पीएम नरेंद्र मोदी को कोवैक्सीन लगवाने के बाद भी अमेरिका में प्रवेश मिलने पर आश्चर्य जताया है। दिग्विजय सिंह ने कहा कोवैक्सीन अमेरिका की वैक्सीन लिस्ट में शामिल नहीं है। ऐसे में इस कोवैक्सीन लगवाने लगवाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका में एंट्री कैसे मिली है?

दिग्विजय सिंह ने ट्वीट किया, यदि मुझे सही याद है तो पीएम नरेंद्र मोदी ने कोवैक्सीन लगवाई है, जिसे अमेरिका ने मंजूरी नहीं दी है। या फिर उन्होंने इसके अलावा कोई और वैक्सीन भी ली है या अमेरिका के प्रशासन ने उन्हें छूट दी है? देश यह जानना चाहता है। दिग्विजय सिंह के अलावा कांग्रेस की वरिष्ठ नेता मारग्रेट अल्वा के बेटे निखिल अल्वा ने भी इस पर सवाल उठाया है। उन्होंने खुद भी कोवैक्सीन ही लगवाई है। निखिल अल्वा ने ट्वीट किया अपने प्रधानमंत्री की तरह मैंने भी आत्मनिर्भर कोवैक्सीन लगवाई है। मैं अब भी ईरान, नेपाल और कुछ अन्य देशों को छोड़कर दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में नहीं जा सकता है। लेकिन मुझे यह जानकर हैरानी हो रही है कि पीएम नरेंद्र मोदी को अमेरिका जाने की अनुमति मिल गई है, जो कोवैक्सीन को मान्यता ही नहीं देता है। ऐसे में यह सवाल उठता है कि वास्तव में उन्होंने कौन सी वैक्सीन ली थी।

उल्लेखनीय है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 1 मार्च को दिल्ली स्थित एम्स अस्पताल में जाकर कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगवाया था। उन्होंने भारत में ही बनी कोवैक्सीन की डोज ली थी। उल्लेखनीय है कि कोवैक्सीन को अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रे्लिया समेत दुनिया के कई बड़े देशों की ओर से मान्यता नहीं दी गई है। हालांकि कोविशील्ड को इस सूची में शामिल किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here