Home छत्तीसगढ़ किसान की जमीन पर मिशन कर रहा कब्जा…स्टे के बावजूद जारी है...

किसान की जमीन पर मिशन कर रहा कब्जा…स्टे के बावजूद जारी है निर्माण कार्य, राजस्व विभाग बना मूक दर्शक, कोई नही रोकने वाला

0

 

 

RO NO - 12784/140

 

बिलासपुर – जिले के मस्तूरी तहसील अंतर्गत एक किसान के नाम पर दर्ज उसकी निजी जमीन पर इंचार्ज जोसेफ़ थॉमस मिशन ग्राम भनेसर द्वारा अपना अधिकार बताकर जबरिया कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे प्रताड़ित किसान ने प्रशासन से न्याय की गुहार लगाई है। ग़ौरतलब है कि किसान जीवन कैवर्त पिता हीरालाल निवासी ग्राम भेलाई की जमीन ग्राम खुडुभाटा पटवारी हल्का नंबर 27 में खसरा नंबर 384/1 रकबा 0.42 एकड़ स्थित है जो राजस्व अभिलेखों में दर्ज है, जिस पर इंचार्ज जोसेफ़ थॉमस मिशन ग्राम भनेसर द्वारा अपना अधिकार बताकर जबरिया कब्जा किया गया जा रहा है, वही उक्त जमीन पर दीवार खड़ी कर आधिपत्य जताया जा रहा है, जिसे हटाने किसान जीवन लाल परेशान है, वही उन्होंने इसकी शिकायत भी तहसीलदार के समक्ष की है, जिस पर प्रशासन की ओर से तहसीलदार ने अपनी कार्रवाई करते हुए यथास्थिति का आदेश जारी किया था, बावजूद इसके इंचार्ज जोसेफ़ थॉमस मिशन ग्राम भनेसर के द्वारा जबरिया निर्माण कार्य कराया जा रहा है।

 

 

हाईकोर्ट का आदेश 45 दिनों में हो सीमांकन..

 

 

मामले में हाईकोर्ट से आदेश जारी की गया है कि 45 दिनों में याचिकाकर्ता सहित किसान की जमीन का सीमांकन कर बताए और याचिकाकर्ता के खिलाफ किसी भी तरह का दंडात्मक कार्रवाई नही करने कहा गया है।

 

 

जबरिया निर्माण कार्य जारी..

 

 

मामले में फिलहाल हाईकोर्ट आदेश पर 45 दिनों में सीमांकन होना है लेकिन इस दौरान भी मिशन द्वारा मौके पर निर्माण कार्य कराते हुए, जमीन के मूल स्वरूप में परिवर्तन किया जा रहा है, जहाँ ट्रेक्टर से मेढ़ काट दिया गया है वही दीवार बनाई जा रही है। किसान के अनुसार हाईकोर्ट के आदेश में तहसीलदार द्वारा जारी स्टे को नही हटाया गया है बावजूद इसके मिशन द्वारा किसान की जमीन का स्वरूप प्रभावित कर कब्जा किया जा रहा है, जिन्होंने इसकी शिकायत तहसीलदार, एसडीएम सहित पुलिस से भी की है, लेकिन कोई मदद नही मिल रही है।

 

 

राजस्व विभाग कह रहा लगा है स्टे…

 

 

मामले में मस्तूरी तहसीलदार प्रमोद पटेल से जानकारी ली गई तब उन्होंने कहा की प्रार्थी की मौके पर कोई भूमि नही है, फिर उन्होंने सीमांकन करने की बात कही और निर्माण कार्य के बारे में पूछा गया था उन्होंने निर्माण कार्य बंद होना बताया जबकि मौके पर निर्माणकार्य जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here