Home Blog रत्नावली कौशल के नेतृत्व में जनसेवा दिवस के रूप में मनाया जाएगा...

रत्नावली कौशल के नेतृत्व में जनसेवा दिवस के रूप में मनाया जाएगा मंत्री दयालदास बघेल का जन्मदिन

0

Minister Dayaldas Baghel’s birthday will be celebrated as Public Service Day under the leadership of Ratnavali Kaushal

मुंगेली जिला से हरजीत भास्कर की रिपोर्ट

RO NO - 12784/140

पूरे राज्य में स्वास्थ्य एवं रक्तदान शिविरों का होगा आयोजन
भाजपा नेत्री रत्नावली कौशल रचेंगी इतिहास

मुंगेली – छत्तीसगढ़ के खाद्य मंत्री दयाल दास बघेल का जन्मदिन 1 जुलाई को है। इस मौके को खास बनाने के लिए भाजपा नेत्री एवं अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण छत्तीसगढ़ शासन पूर्व सदस्य रत्नावली कौशल ने व्यापक तैयारी कर रखी है। रत्नावली के नेतृत्व में श्री बघेल के जन्मदिन को जनसेवा दिवस के रूप में मनाया जाएगा। पूरे राज्य में सुश्री कौशल के सहयोगी स्वास्थ्य शिविर,औषधि वितरण, रक्तदान शिविर, बच्चों को स्टेशनरी वितरण, वृद्धाश्रम में बुजुर्गो की सेवा, मरीजों को फल वितरण,भंडारा जैसे जनसेवा के कार्य किए जाएंगे। मंत्री श्री बघेल के जन्मदिन को राज्य व्यापी बनाने की तैयारी है। ऐसा करके रत्नावली कौशल एक नया इतिहास रचने जा रही हैं।
रत्नावली कौशल को मंत्री दयाल दास बघेल के अनन्य समर्थक माना जाता है। वे श्री बघेल के कार्यों से बेहद प्रभावित हैं और उनके जन्मदिन पर 1 जुलाई को एक मिसाल कायम करने जा रही हैं। रत्नावली कौशल के करीबी सूत्रों ने बताया कि भाजपा नेत्री एवं अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण छत्तीसगढ़ की पूर्व सदस्य रत्नावली कौशल खाद्य मंत्री दयाल दास बघेल के जन्मदिन को सेवा दिवस के रूप में मनाने जा रही हैं। इसके लिए उन्होंने विभिन्न जिलों में कार्यरत अपने सहयोगियों की मदद से व्यापक तैयारियों में पखवाड़े भर पहले से जुटी हुई हैं। रत्नावली कौशल के मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में पूरे छत्तीसगढ़ में उनसे जुड़े कार्यकर्त्ताओं ने दयाल दास बघेल के जन्मोत्सव को बेहद खास बनाने के लिए जन्मदिन को जनसेवा दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है। सुश्री कौशल द्वारा पूरे राज्य में स्वास्थ्य शिविर, रक्तदान शिविर लगाकर एवं जनसेवा के कार्य कर मंत्री दयाल दास बघेल का जन्मदिन मनाया जाएगा। सतनामी समाज के पवित्र जैतखाम और बाबा गुरु घासीदास की पूजा अर्चना के साथ पूरे राज्य में एकसाथ जनसेवा के कार्यों की शुरुआत की जाएगी। इस दौरान उनके साथ सतनामी समाज के सैकड़ों लोगों के अलावा दीगर समाजों के लोग भी अपने अपने इष्ट देव से मंत्री दयाल दास बघेल की दीर्घायु और उत्तम स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करेंगे। ताकि वे सत्य के मार्ग पर चलते हुए जनसेवा करते रहें। इसके बाद रत्नावली कौशल और अन्य लोग विभिन्न मंदिरों, मजारों, चर्च, गुरुद्वारा में जाकर मंत्री दयाल दास बघेल के जीवन में खुशहाली की कामना करेंगे। रत्नावली कौशल द्वारा गरीब और होनहार विद्यार्थियों को पेन, कॉपियां, किताबें, कपड़े, गरीबों को अन्न आदि का वितरण किया जाएगा। अस्पतालों में मरीजों के भेंटकर उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की जाएगी। रत्नावली कौशल के मार्गदर्शन में राज्य के रायपुर, राजनांदगांव, दुर्ग,मुंगेली,कवर्धा, खैरागढ़, चौकी, मोहला, मानपुर, बस्तर संभाग, सरगुजा संभाग सहित अधिकांश जिलों में समेत अन्य जिलो में स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार शिविरों व रक्तदान शिविरों का आयोजन भी किया जाएगा। शिविरों में रोगग्रस्त लोगों का इलाज विशेषज्ञ डॉक्टरों से कराने की योजना है और इसके लिए डॉक्टर्स से समय ले लिया गया है। मरीजों को निशुल्क दवाएं भी प्रदान की जाएंगी। रक्तदान शिविरों में सैकड़ों यूनिट ब्लड संग्रहित कर प्रदेश के बड़े अस्पतालों को भेंट किया जाएगा, ताकि जरूरत पड़ने पर आपात स्थिति वाले मरीजों को नया जीवन मिल सके। इसके अलावा रत्नावली कौशल और अन्य महिलाएं वृद्धाश्रमों में बुजुर्गों को मिठाई, वस्त्र आदि भेंटकर उनके साथ समय व्यतीत करेंगी। अनाथ आश्रमों व महिला आश्रमों में भी बेसहारा बच्चों व महिलाओं को जीवनोपयोगी वस्तुएं भेंट करने की योजना रत्नावली कौशल ने बनाई है। प्रदेश के अन्य जिलों में पुण्य के ऐसे कार्यों को रत्नावली कौशल के सहयोगी अंजाम देंगे। रत्नावली कौशल का कहना कि मंत्री दयाल दास बघेल के इस बार का जन्मदिन बेहद खास होगा।
उन्होंने कहा कि मैं अपने सहयोगियों के साथ मिलकर मंत्री दयाल दास बघेल के जन्मदिन को पूरे छत्तीसगढ़ में ऐतिहासिक और यादगार बनाने के लिए प्रयासरत हूं। दूर दराज के जिलों के जो लोग दयाल दास बघेल की जन्मतिथि से अनजान हैं, उन्हें भी पता चल जाएगा कि आज श्री बघेल का जन्मदिन है। भाजपा नेत्री रत्नावली कौशल ने कहा कि दयाल दास बघेल ने अपने सेवा भाव परोपकारी कार्यों से सबका दिल जीत लिया है। वे सही मायने में बाबा गुरु घासीदास जी के आदर्शो और सिद्धांतों पर चलते हुए निस्वार्थ भाव से जनहित के कार्यों को अंजाम देते आ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here