Home Blog Mahtari Vandan Yojana 5th installment: महतारी वंदन योजना की 5वीं किस्त इस...

Mahtari Vandan Yojana 5th installment: महतारी वंदन योजना की 5वीं किस्त इस दिन होगी जारी, CG की महतारियों के लिए खुशखबरी, CM विष्णुदेव ने दी जानकारी…

0

Mahtari Vandan Yojana 5th installment: The 5th installment of Mahtari Vandan Yojana will be released on this day, good news for the Mahtaris of CG, CM Vishnudev gave information…

रायपुर। छत्तीसगढ़ की महतारियों को सीएम विष्णुदेव ने बड़ी खुशखबरी दी है। मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से चर्चा करते हुये बताया कि इस बार महतारी वंदन की राशि 1 जुलाई को जारी कर दी जाएगी। सोमवार को 12 बजे पांचवीं किस्त की राशि 70 लाख से ज्यादा महिलाओं के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी। इसी के साथ ही महिलाओं के खाते में एक- एक हजार जमा हो जाएंगे।

RO NO - 12784/140

दूसरी ओर जून का महीना खत्म होते ही म​हतारियों ने पूछना शुरू कर दिया है कि महतारी वंदन योजना का पैसा कब खाते में आएगा? ऐसे में आज सीएम विष्णुदेव साय ने महतारियों की चिंता खत्म कर दी है और बता दिया है कि कब महतारियों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।
सीएम विष्णुदेव साय ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि हर महीने की तरह इस महीने भी महतारियों के खाते में 1 तारीख यानि एक जुलाई को उनके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। इस बार 70 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में 1000 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे।

1 मार्च से की गई है लागू

उल्लेखनीय है कि, महतारी वंदन योजना प्रदेश में 1 मार्च से लागू की गयी है। मार्च महीने में 10 तारीख को महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन किया गया था. जिसके माध्यम से पैसे उनके खातों में ट्रांसफर किये गए थे। यदि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं इसकी जानकारी के लिए आप https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/beneficiary-application-status लिंक पर क्लीक कर देख सकते हैं। लिंक खुलने के बाद आप अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें।

पीएम मोदी ने दी थी गारंटी

दरसअल, विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा छत्तीसगढ़ की महिलाओं को गारंटी दी गई थी. जिसको पूरा करने के लिए सीएम विष्णु देव साय के नेतृत्व में बीजेपी सरकार ने महिला सशक्तिकरण का एक नया रास्ता तैयार किया है। इससे महिलाओं में भारी उत्साह है। महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की पात्र विवाहित महिलाओं को 12 हजार रूपए वार्षिक भुगतान किये जाएंगे। इससे महिलाओं के खाते में हर माह डीबीडी के माध्यम से एक हजार रूपए आएंगे। इसका उपयोग वह अपनी जरूरत और इच्छा के अनुसार कर सकेंगी। इससे महिलाओं की छोटी-छोटी खुशियों को अब गारंटी मिल गई है।

इससे महिलाओं को मिल रहा है आर्थिक बल

महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई महतारी वंदन योजना के लिए राज्य सरकार ने वर्ष 2024-25 के बजट में 3,000 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है। इससे महिलाओं की ना सिर्फ रोजमर्रा की छोटी-मोटी जरूरतें पूरी होंगी। बल्कि उन्हें आर्थिक बल भी मिलेगा। महतारी वंदन योजना को लेकर महिलाओं के उत्साह का प्रमाण है कि, 5 फरवरी को आवेदन करने के पहले ही दिन 1 लाख 81 हजार से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया था। दिन-प्रतिदिन योजना की लोकप्रियता के साथ फार्म भरने का सिलसिला भी बढ़ता रहा। इस योजना के तहत 20 फरवरी को अंतिम तिथि तक लगभग 70 लाख महिलाओं ने आवेदन जमा कर दिए गए थे।

दोपहर 12 बजे सीएम साय जारी करेंगे किश्त

सीएम साय के पैसे जारी करते ही आज दोपहर 12 बजे से महिलाओं के खाते में पैसे आने शुरू हो जाएंगे। हर महीने की पहली तारीख को महतारी वंदन योजना का किश्त जारी होता है। महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख से ज्यादा महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए की राशि मिल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here