Home Blog केंद्रीय मंत्री शेखावत की प्रदेश में जल जीवन की समीक्षा गजेन्द्र सिंह...

केंद्रीय मंत्री शेखावत की प्रदेश में जल जीवन की समीक्षा गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा- ज्यादा से ज्यादा गांवों में शत-प्रतिशत घरों में नल से पानी पहुंचाना सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

0

Union Minister Shekhawat’s review of water life in the state, Gajendra Singh Shekhawat said – Instructions given to ensure 100% tap water supply to houses in as many villages as possible.

केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने आज अपने एक दिवसीय छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान राज्य में जल जीवन मिशन और स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की प्रगति की समीक्षा की। जिसमें उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा की. बैठक खत्म होने के बाद उन्होंने कहा कि हर योजना का लाभ लोगों तक 100% तक पहुंचे ये प्रयास है समूह जलप्रदाय योजनाओं के काम में तेजी लाने कहा। सभी घरों में नल लगने के बाद तुरंत सर्टिफिकेशन कराकर जल आपूर्ति की व्यवस्था ग्राम पंचायत को हैंडओवर करने के दिए निर्देश।

RO NO - 12784/140

समीक्षा बैठक के बाद उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों के सभा में गुणवत्ता सर्टिफिकेट लिया जाएगा. गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा. दोषी चाहे वो अधिकारी हो या ठेकेदार कार्रवाई होना तय है. साव ने बताया कि समीक्षा के दौरान बहुत सारी शिकायतें आई हैं.

डिप्टी सीएम साव ने कहा कि 2024 तक हर घर जल पहुंचाने का हमारा लक्ष्य है. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल में सिर्फ गड़बड़ घोटाला खानापूर्ति किया गया है.

केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने नवा रायपुर स्थित विश्राम भवन में आयोजित बैठक में कहा कि जल जीवन मिशन से जिन घरों में पेयजल पहुंच रहा है, वहां पानी की गुणवत्ता, पर्याप्त मात्रा और आपूर्ति की निरंतरता पर खास ध्यान दें। राज्य के जिन इलाकों में पेयजल में भारी तत्वों की मात्रा निर्धारित सीमा से अधिक है, वहां जल की गुणवत्ता की हर महीने जांच करें। लोगों को हर हाल में शुद्ध और सुरक्षित पेयजल मुहैया कराना है। शेखावत ने आगामी 26 जनवरी को ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाली ग्रामसभा में जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति संबंधी बिंदु भी शामिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वसहायता समूहों की महिलाओं को गांव में नल से जल आपूर्ति के संचालन एवं रखरखाव के लिए प्रशिक्षित कर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कुछ गांवों में इसके संचालन की जिम्मेदारी देने का सुझाव दिया। उन्होंने दुर्गम और पहुंचविहीन क्षेत्रों में पाइपलाइन बिछाने में आ रही दिक्कतों के मद्देनजर ऐसी छोटी बसाहटों में जहां भूजल की गुणवत्ता अच्छी है, वहां सौर ऊर्जा आधारित सामुदायिक जल प्रदाय की व्यवस्था बनाने का सुझाव दिया। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव मोहम्मद कैसर अब्दुलहक ने बैठक में प्रदेश में जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति की जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here