Home Blog CG पानी पिलाने सरकार ने दिया 19 करोड़: रायपुर को मिला सबसे...

CG पानी पिलाने सरकार ने दिया 19 करोड़: रायपुर को मिला सबसे ज्‍यादा, जाने किस शहर को कितनी मिली राशि

0

CG Government gave 19 crores for providing water: Raipur got the most, know which city got how much amount

गर्मी में जल आपर्ति करने के लिए राज्‍य सरकार की तरफ से प्रदेश के नगरीय निकायों को राशि आवंटित की गई है। 14 नगर निगमों में सबसे ज्‍यादा पैसा रायपुर नगर निगम को दिया गया है।
प्रदेश के ज्‍यादातर शहरों में गर्मी के दिनों में पेयजल का संकट हो जाता है। ऐसे में लोगों को पेयजल संकट से उबारने के लिए सरकार ने अभी से तैयारी तेज कर दी है। सरकार की तरफ से राज्‍य के नगरीय निकायों का बड़ी राशि आवंटित की गई है। इस पैसे का उपयोग निकाय क्षेत्र में रहने वालों को पेयजल की आपूर्ति में की जाएगी।
प्रदेश के 14 नगर निगमों को 11 करोड़ से ज्‍यादा जारी किया गया है। इसमें सबसे ज्‍यादा 3 करोड़ रुपये रायपुर को दिया गया है। एक करोड़ 55 लाख रुपये भिलाई और करीब डेढ़ करोड़ रुपये बिलासपुर नगर निगम को जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही 118 नगर पंचायत और नगर पालिका परिषदों को भी 7करोड़ रुपये से ज्‍यादा जारी किया गया है।
2016 में में घोषणा की गई कि ये समस्या सुलझ गई है लेकिन इसके अगले साल जनवरी में शहर के मुख्य झील की क्षमता उम्मीद से 15 फ़ीसदी तक कम थी. इसके बाद सरकार के दावों पर फिर से सवाल खड़े किए गए.
हालांकि ये बात सच है कि धरती की सतह पर 70 फ़ीसदी हिस्से में पानी भरा हुआ है लेकिन ये समुद्री पानी है जो खारा है. दुनिया में मीठा पानी केवल 3 फ़ीसदी है और ये इतना सुलभ नहीं है.
दुनिया में सौ करोड़ अधिक लोगों को पीने का साफ़ पानी उपलब्ध नहीं है. जबकि 270 करोड़ लोगों को साल में एक महीने पीने का पानी नहीं मिलता
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार ‘पानी की कमी’ तब होती है जब पानी की सालाना सप्लाई प्रति व्यक्ति 1700 क्युबिक मीटर से कम हो जाती है.
संयुक्त राष्ट्र समर्थित विशेषज्ञों के आकलन के अनुसार साल 2030 तक वैश्विक स्तर पर पीने के पानी की मांग सप्लाई से 40 फ़ीसदी अधिक हो जाएगी.
इसके कारण होंगे- जलवायु परिवर्तन, विकास करने की इंसानों की होड़ और जनसंख्या में वृद्धि.
हर महाद्वीप पर मौजूद शहरों के सामने ये समस्या मुंह बाये खड़ी है और समय के साथ मुक़ाबला कर रहे इन शहरों के पास इससे बचने का रास्ता निकालने का वक़्त नहीं है

RO NO - 12784/140

 

 

 

 

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here