Home Blog छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय ने भी लालकृष्ण आडवाणी जी को “भारत...

छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय ने भी लालकृष्ण आडवाणी जी को “भारत रत्न” से सम्मानित होने पर अनंत बधाई एवं शुभकामनाएं

0

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai also extended congratulations and best wishes to Lal Krishna Advani ji on being honored with “Bharat Ratna”.

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य, देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित होने पर अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी और प्रसन्नता जाहिर की।
अपने बधाई संदेश में उन्होंने लिखा कि-“भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य, राजनीति में शुचिता के प्रतीक, अपना जीवन राष्ट्र और लोकहित में समर्पित करने वाले पूर्व उप प्रधानमंत्री, लालकृष्ण आडवाणी जी को महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी ने उनके निवास स्थल जाकर सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया। संपूर्ण देश आडवाणी जी के भारत रत्न से सम्मानित होने पर गौरवान्वित है। बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं।।”
गौरतलब है कि आज देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लालकृष्ण आडवाणी के निवास पहुंचकर उनको भारत रत्न से सम्मानित किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू भी उपस्थित रहे।
छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय ने भी दी शुभकामनाएं : सीएम विष्णुदेव साय ने भी आडवाणी को शुभकामनाएं दी हैं. विष्णुदेव साय ने कहा कि भारतीय राजनीति के दैदीप्यमान नक्षत्र, पूर्व उपप्रधानमंत्री श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को “भारत रत्न” से सम्मानित करने की घोषणा से मन अत्यंत प्रसन्न है. राजनैतिक क्षेत्र में आपकी गंभीरता एवं दूरदृष्टि से कई विकासपरक कार्य संपादित हुए हैं. सामाजिक क्षेत्रों में आपका योगदान अतुलनीय है. हमारे अभिभावक माननीय आडवाणी जी को.
बीजेपी के वरिष्ठ नेता और देश के सातवें उप-प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी का जन्म पाकिस्तान के कराची में 8 नवंबर 1927 को एक हिंदू सिंधी परिवार में हुआ . पिता का नाम किशनचंद आडवाणी और मां का नाम ज्ञानी देवी था. उनके पिता पेशे से एक उघमी थे. शुरुआती शिक्षा लालकृष्ण आडवाणी ने कराची के सेंट पैट्रिक स्कूल से ली. इसके बाद उन्होंने हैदराबाद, सिंध के डीजी नेशनल स्कूल में दाखिला लिया. विभाजन के बाद आडवाणी का परिवार पाकिस्तान छोड़कर मुंबई आ गया. यहां उन्होनें लॉ कॉलेज ऑफ द बॉम्बे यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की. उनकी पत्नी का नाम कमला आडवाणी है. उनके बेटे का नाम जयंत आडवाणी और बेटी का नाम प्रतिभा आडवाणी .

RO NO - 12784/140

आडवाणी 2002 से 2004 के बीच अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में भारत के सातवें उप प्रधानमंत्री का पद संभाल चुके हैं. इससे पहले वह 1998 से 2004 के बीच बीजेपी के नेतृत्व वाले नेशनल डेमोक्रेटिक अलांयस में गृहमंत्री थे.आडवाणी उन लोगों में शामिल हैं जिन्होनें भारतीय जनता पार्टी की नींव रखी थी. 10वीं और 14वीं लोकसभी के दौरान उन्होनें विपक्ष के नेता की भूमिका निभाई. राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के जरिए राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी. 2015 में उन्हें भारत के दूसरे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here