Home Blog IAS आर्यका अखौरी आदेश जारी करते हुए ड्यूटी के दौरान जीन्स पेंट...

IAS आर्यका अखौरी आदेश जारी करते हुए ड्यूटी के दौरान जीन्स पेंट और टीशर्ट पहनने पर पाबंदी लगा दी ,कहा था कि उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

0

While issuing the order, IAS Aryaka Akhauri banned wearing jeans, pants and t-shirt while on duty, saying that strict action will be taken against the violators.

इन दिनों उत्तरप्रदेश के गाजीपुर डीएम आर्यका अखौरी चर्चाओं में हैं। चर्चा का मुख्य कारण माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के जनाजे से जुड़ा हुआ है। जहां हजारों की भीड़ में डीएम आर्यका अखौरी अकेले ही मुख्तार अंसारी के भाई और सांसद अफजल अंसारी से भिड़ गई।

RO NO - 12784/140

दरअसल, 144 धारा लागू होने के बाद भी भीड़ को मिट्टी देने के लिए शव के पास जाने देने की जिद्द करने वाले अफजल अंसारी को डीएम ने सख्त चेतावनी दी थी। डीएम ने कहा था कि मैं यहां की जिला निर्वाचन अधिकारी हूं, नियम तोड़ने वालों पर FIR कर दूंगी। जिसका वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हुआ था। ये पहली दफा नहीं जब आर्यका अखौरी चर्चाओं में रही। इससे पहले भी डीएम चर्चाओं में रही है।
बता दें कि IAS आर्यका अखौरी जब भदोही जिले की डीएम थी तो उन्होंने कर्मचारियों-अधिकारियों के जीन्स और टीशर्ट पहनने पर रोक थी। और कर्मचारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा था कि उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस आदेश के बाद वो अपने फैसलों को लेकर काफी चर्चाओं में बनी रही।

जानकारी के लिए बता दें कि ये किस्सा भदोही का है। भदोही जिले की डीएम रहने के दौरान 2022 में उनकी एक मीटिंग थी। बैठक में कुछ अधिकारी जीन्स पेंट और टीशर्ट पहन कर मीटिंग में आये थे। ड्यूटी के समय कर्मचारियों-अधिकारियों के पहनावे पर डीएम ने जमकर नाराजगी जाहिर की थीं। इसके बाद उन्होंने तत्काल आदेश जारी करते हुए ड्यूटी के दौरान जीन्स पेंट और टीशर्ट पहनने पर पाबंदी लगा दी थी। अपने फैसले को लेकर इस दौरान उन्होंने काफी सुर्खियां बटोरी थी।

मालूम हो कि डेढ़ वर्ष से अधिक समय तक भदोही जिले की कलेक्टर आर्यका अखौरी रही हैं। इसके बाद उनका ट्रांसफर गाजीपुर कर दिया था। वर्तमान में गाजीपुर डीएम हैं।
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने आईएएस आर्यका अखौरी को 2022 में गाजीपुर का कलेक्टर बनाकर भेजा। आर्यका ने सरकार की उम्मीदों पर खरी उतरते हुए माफियाओं पर गजब का अंकुश लगाया। वे दो साल से वहां माफियाओ को ठिकाने लगाने में लगी हुई हैं।

IAS Aryaka Akhoury Biography, Hindi, Age,wiki, Husband, Family, Children, Name, Date of Birth, Husband, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth: आईएएस आर्यका अखौरी उत्तरप्रदेश कैडर की 2013 बैच की आईएएस अफसर हैं। वर्तमान में कलेक्टर गाजीपुर के पद पर तैनात है। गाजीपुर कलेक्टर के तौर पर उनका दूसरा जिला है। इससे पहले वे भदोही की कलेक्टर थीं। वर्तमान में बाहुबली मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी से भिड़ने के चलते वे देशभर में चर्चाओं में आईं हैं।

UPSC भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है और आवेदकों को समर्पण और दृढ़ संकल्प के साथ पढ़ाई करना जरूरी होता है. इसके लिए कैंडिडेट्स पूरी मेहनत करते हैं और अपना बेस्ट देते हैं. आज हम बात कर रहे हैं IAS अफसर आर्यका अखौरी की. आर्यका अखौरी का जन्म 14 दिसंबर 1985 को बिहार के पटना जिले में हुआ था. वह 2013 बैच की आईएएस अधिकारी हैं और एमएससी (बायोटेक) हैं. वह 2 सितंबर, 2013 को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में शामिल हुईं. मसूरी में ट्रेनिंग के बाद, उन्हें जॉइंट मजिस्ट्रेट, वाराणसी के रूप में पहली पोस्टिंग मिली. वह मेरठ जिले में मुख्य विकास अधिकारी बनीं. वह उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यमिक शिक्षा विभाग में विशेष सचिव भी रह चुकी हैं. 11 फरवरी 2022 को उन्हें भदोही जिले में कलेक्टर के रूप में पहली पोस्टिंग मिली.

माफियाओं और भूमाफियाओं पर कार्रवाई के बाद अखौरी लाइमलाइट में आईं. भदोही जिले में डीएम रहते हुए उन्होंने कानून-व्यवस्था को लेकर कड़ा रुख अपनाया. उन्होंने उपद्रवियों के असलहों के लाइसेंस रद्द करने और पूर्व विधायक विजय मिश्रा के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट लगाने समेत कई सख्त कार्रवाई की है. आर्यका अखौरी ने भदोही जिले में डीएम रहने के दौरान कर्मचारियों-अधिकारियों के जींस और टीशर्ट पहनकर ऑफिस में आने पर रोक लगा दी थी.

ऐसे मिली गाजीपुर की जिम्मेदारी

आईएएस आर्यका अखौरी को गाजीपुर की जिम्मेदारी साल 2022 में मिली थी. सितंबर महीने में देर रात आईएएस अधिकारियों का ट्रांसफर हुआ था और इन्हीं में से एक थीं आईएएस आर्यका अखौरी. आर्यका का भदोही से ट्रांस्फर हुआ और उन्हें गाजीपुर जिलाधिकारी का पद सौंपा गया. जिलाधिकारी के तौर पर यह आईएएस आर्यका अखौरी का दूसरा जिला है.

IAS आर्यका अखौरी बिहार के पटना की रहने वाली हैं. पढ़ाई की बात करें तो उनकी शुरुआती पढ़ाई बिहार से ही हुई है. हायर एजुकेशन के लिए आर्यका दिल्ली आ गईं. अखौरी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से एमएससी (बायोटेक) की. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और 2013 में यूपी कैडर की IAS अधिकारी बन गईं.

क्यों आईं चर्चा में

गाजीपुर की जिलाधिकारी (डीएम) आईएएस आर्यका अखौरी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. वायरल वीडियो में दिखाया गया है कि गैंगस्टर-राजनेता मुख्तार अंसारी – जो अफजल का भाई भी है – के अंतिम संस्कार के दौरान गाजीपुर में उनके और सांसद अफजल अंसारी के बीच कथित तौर पर इस बात पर बहस हुई कि कब्रिस्तान में कौन प्रवेश कर सकता है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here