Home Blog एलन मस्क का भारत दौरा,पीएम मोदी से मुलाकात,ईवी प्लांट पर 2 अरब...

एलन मस्क का भारत दौरा,पीएम मोदी से मुलाकात,ईवी प्लांट पर 2 अरब डॉलर निवेश के आसार

0
India's Prime Minister Narendra Modi shakes hand with Tesla chief executive Elon Musk during their meeting in New York City, New York, U.S., June 20, 2023. India's Press Information Bureau/Handout via REUTERS

Elon Musk visits India, meets PM Modi, possibility of investment of $ 2 billion on EV plant

टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क अप्रैल महीने में भारत दौरे पर आ रहे हैं और इस दौरे के दौरान वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. ये माना जा रहा कि भारत के दौरे पर यहां वे निवेश योजना का खुलासा करने के साथ करने के साथ टेस्ला के नए प्लांट डालने की घोषणा कर सकते हैं.

RO NO - 12784/140

एलन मस्क करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात

रॉयटर्स ने अपने रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया कि दुनिया के सबसे अमीर एलन मस्क अप्रैल महीने के 22 अप्रैल से शुरू हो रहे हफ्ते में भारत दौरे पर आयेंगे. इस दौरे के दौरान वे पीएम मोदी से मिलेंगे. इस मुलाकात के बाद वे अलग से भारत में अपने निवेश करने के प्लान का खुलासा करेंगे. सूत्रों ने अपनी पहचान बताने से इंकार करते हुए कहा कि ये दौरा बेहद गोपनीय है. प्रधानमंत्री कार्यालय और टेस्ला ने इस मुद्दे पर कुछ भी कहने से इंकार किया है. हालांकि एलन मस्क के भारत दौरे के एजेंडे में बदलाव भी देखने को मिल सकता है.

ईवी प्लांट पर 2 अरब डॉलर निवेश के आसार

इससे पहले भी ये खबर आई थी कि टेस्ला के अधिकारी इस महीने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स के लोकेशन को देखने के लिए भारत दौरे पर आ सकते हैं. टेस्ला के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट पर 2 बिलियन डॉलर के निवेश की संभावना जताई जा रही है. ये माना जा रहा कि टेस्ला की टीम अपने प्रस्तावित प्लांट के लिए उपयुक्त जगह तलाशने के लिए कई राज्यों का दौरा कर सकती है. महाराष्ट्र और गुजरात ने टेस्ला को अपने यहां फैक्ट्री लगाने के लिए जमीन के साथ आकर्षक ऑफर दिए हैं. इसके अलावा तेलंगाना सरकार भी ईवी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट अपने यहां लाने के लिए बातचीत कर रही है. टेस्ला की टीम गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु समेत कई राज्यों का दौरा कर सकती है.

सरकार की नई ईवी पॉलिसी

एलन मस्क ने भी टेस्ला की भारत में एंट्री के संकेत दिए हैं. भारत सरकार की नई ईवी पॉलिसी के एलान के बाद से ही भारत में टेस्ला की एंट्री के कयास तेज हो गए थे. सरकार ने नई ईवी पॉलिसी में देश में प्रोडक्शन पर निवेश करने वाली कंपनियों को छूट प्रदान की है. नई ईवी पॉलिसी में 50 करोड़ डॉलर से ज्यादा निवेश करने वाली कंपनियों को 5 साल के लिए 15 फीसदी कस्टम्स ड्यूटी का फायदा देने का की घोषणा की गई है. इसका फायदा उठाने के लिए उन्हें 3 साल के अंदर भारत में अपना प्लांट लगाना होगा. साथ ही 3 साल के अंदर 25 फीसदी और 5 साल में भारत में बने 50 फीसदी पार्ट्स इस्तेमाल करने होंगे. सरकार के इस प्रोत्साहन से देश में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे.

PMO ने क्या बोला?

इस संबंध में जब प्रधानमंत्री कार्यालय और टेस्ला से प्रतिक्रिया मांगी गई, तो उन्होंने कोई जवाब नहीं नहीं दिया। इससे पहले खबर आई थी कि टेस्ला भारत में अपने संयंत्र के लिए उपयुक्त स्थान की तलाश करने के लिए इस महीने के आखिरी में एक टीम भारत भेजेगी।

Elon Musk की पूरी कोशिश

टेस्ला के कर्ताधर्ता एलन मस्क वर्षों से भारतीय बाजार में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन सरकार उनसे स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग के लिए प्रतिबद्धता चाहती है। पिछले साल जून में जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर गए थे, तो उनसे मस्क ने मुलाकात भी की थी। कंपनी ने पिछले साल जुलाई में कहा था कि वह 24,000 डालर की कीमत वाली ईवी का उत्पादन करने के लिए भारत में एक कारखाना बनाने में रुचि रखती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here