Home Blog सस्ती कार बनाकर भेजेगी कंपनी? भारत में अभी नहीं लगेगा Tesla का...

सस्ती कार बनाकर भेजेगी कंपनी? भारत में अभी नहीं लगेगा Tesla का प्लांट, Tesla का कार के लिए करना पड़ेगा लंबा इंतजार

0

Will the company make and send a cheap car? Tesla plant will not be set up in India right now, we will have to wait a long time for Tesla cars

टेस्ला ने 23 अप्रैल, मंगलवार को एक जानकारी साझा की है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, टेस्ला सस्ती कार बनाने पर फोकस कर रही है. वहीं कंपनी ने अभी भारत और मैक्सिको में अपनी फैक्ट्री लगाने पर रोक लगा दी है. हाल ही में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क भारत की यात्रा पर भी आने वाले थे. लेकिन एलन मस्क की भारत यात्रा भी किन्हीं कारणों की वजह से टल गई. एलन मस्क को एक इनवेस्टर सम्मिट में शामिल होना था, जिसकी वजह से वे भारत नहीं आ पाए.

RO NO - 12784/140

प्रोडक्शन बढ़ाने पर टेस्ला का फोकस

टेस्ला दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनियों में से एक है. भारत और मैक्सिको में प्लांट लगाने की प्रक्रिया को कंपनी ने आगे बढ़ा दिया है. ईवी निर्माता कंपनी साल 2023 की तुलना में अपने प्रोडक्शन को 50 फीसदी बढ़ाने की तरफ ध्यान दे रही है. कंपनी ने अपने टारगेट को लेकर कहा है कि इस अपडेट से पहले की तुलना में कॉस्ट रिडक्शन कम हो सकता है, लेकिन अब हम इस समय ज्यादा बेहतर तरीके से व्हीकल की मैन्युफैक्चरिंग पर ध्यान दे रहे हैं.
दुनिया की सबसे बड़ी ईवी निर्माता कंपनी में से एक टेस्ला नए मॉडल्स की मैन्युफैक्चरिंग नई फैक्ट्री में नहीं करेगी. टेस्ला के इस कदम की उनके इनवेस्टर्स ने भी सराहना की है. Evolve ETFs के चीफ इनवेस्टमेंट ऑफिसर ने टेस्ला के नई फैक्ट्री न लगाने पर कहा है कि हमें लगता है कि ये एक पॉजिटिव कदम है. टेस्ला केवल एक्सपेंशन प्लान के पीछे नहीं भाग रही, मार्केट के चैलेंज को भी नहीं देख रही और प्रोडक्ट लाइन की सस्ते मॉडल बनाने की तरफ फोकस कर रही है.

भारत में नहीं लगेगा Tesla का प्लांट?

टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री से मुलाकात करने वाले थे और इस यात्रा के दौरान ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी बड़े इनवेस्टमेंट की उम्मीद की जा रही थी. आखिरी समय में एलन मस्क ने अपनी इस यात्रा को रद्द कर दिया और अब प्लांट लगाने को भी कंपनी इस साल के आखिर तक के लिए टाल दिया है.

अगर आप भी दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी टेस्ला की कार का इंतजार कर रहे थे तो आपके लिए एक जरूरी अपडेट है. भारत और मैक्सिको में टेस्ला के प्लांट को लगने में अभी टाइम लग सकता है. रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, भारत और मैक्सिको में टेस्ला का प्लांट लगाने में देरी हो सकती है. कंपनी ने तिमाही नतीजे पेश किए, जिसके बाद कंपनी की ओर से अपडेट आया है कि अभी मौजूदा प्लांट या फैक्ट्री से ही नए व्हीकल्स तैयार किए जाएंगे. कंपनी की ओर से कहा गया है कि इस साल के अंत तक टेस्ला की गाड़ियां मौजूदा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में भी तैयार होंगी. कंपनी ने कहा कि भारत और मैक्सिको में नया निवेश पर अभी विचार किया जाएगा.

क्या है कंपनी का प्लान?

रिपोर्ट के मुताबिक, 2023 से प्रोडक्शन कैपिसिटी को बढ़ाकर 50 फीसदी तक लेकर जाना है, जो कि हर साल 30 लाख यूनिट्स हैं और उसके बाद ही नए प्लांट में निवेश करने पर विचार किया जाएगा. कंपनी का कहना है कि इस अद्यतन के परिणामस्वरूप पहले की अपेक्षा कम लागत में कमी आ सकती है, लेकिन यह हमें अनिश्चित समय के दौरान अधिक पूंजीगत व्यय के साथ अपने वाहन की मात्रा को विवेकपूर्ण ढंग से बढ़ाने में सक्षम बनाता है.

Tesla ने घटाए थे दाम

कंपनी ने अपने तीन मॉडल यानी Model Y, Model X और Model S पर भारी कटौती का ऐलान किया है. हालांकि कंपनी ने Model 3 Sedan और टेस्ला साइबर ट्रक की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.
बता दें कि 22 अप्रैल को दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलॉन मस्क (Elon Musk) भारत आने वाले थे लेकिन किसी कारणवश इस फैसले को रद्द कर दिया गया. कंपनी ने अपने मौजूदा 5 में से 3 मॉडल्स में कटौती करने का ऐलान किया है. कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इन मॉडल्स पर 2000 डॉलर यानी कि करीब 1.6 लाख रुपए तक की छूट का ऐलान किया है.

22 अप्रैल को भारत आने वाले थे मस्क

बता दें कि 22 अप्रैल को दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलॉन मस्क भारत आने वाले थे लेकिन किसी वजह से उनका ये दौरा टल गया. बता दें कि एलॉन मस्क यहां आकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करते और टेस्ला का प्लांट लगाने और बड़े निवेश पर विचार होता लेकिन फिलहाल उनका दौरा टल चुका है और कंपनी की ओर से बयान आ गया है कि इस साल तक तो कोई नया प्लांट लगाने की प्लानिंग नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here