Home Blog एक ही बीमारी लेकर AIIMS दिल्ली में आईं 600 लड़कियां जंक फूड...

एक ही बीमारी लेकर AIIMS दिल्ली में आईं 600 लड़कियां जंक फूड के 10 हानिकारक प्रभावों का खुलासा डॉ. बोले, नहीं किया कंट्रोल तो….

0

600 girls came to AIIMS Delhi with the same disease. Dr. revealed 10 harmful effects of junk food. If not controlled….

‘आज घर का खाना खाने का मन नहीं है, तो चलो बाहर से ऑर्डर कर देते हैं. फोन में फटाक से स्विगी, जोमेटो, डोमिनोज खोला और 20 मिनट में डिलिवरी के साथ पिज्‍जा, बर्गर, नूडल्‍स कुछ भी जंक फूड ऑर्डर कर दिया’… आज की भागदौड़ भरी लाइफ में ऑनलाइन जंक फूड ऑर्डर करना कॉमन हो गया है. लड़के हों या लड़कियां, सभी से जंक फूड बस एक फोन क्लिक की दूरी पर है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जंक फूड खाने की आदत खासतौर पर लड़कियों के भविष्‍य को खराब कर रही है. एम्‍स दिल्‍ली की फर्टिलिटी ओपीडी में ऐसी ही 600 लड़कियां इलाज के लिए पहुंची हैं, जो अक्‍सर फास्‍ट फूड्स खाती हैं और अब गंभीर हेल्‍थ इश्‍यूज से जूझ रही हैं.
ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, नई दिल्‍ली में डिपार्टमेंट ऑफ गायनेकॉलोजी एंड ओब्‍टेट्रिक्‍स में इलाज के लिए आई इन लड़कियों की एक ही परेशानी थी कि बच्‍चे नहीं हो रहे. इनमें ज्‍यादातर 28 से 35 साल की लड़क‍ियां थीं. डॉक्‍टरों के मुताबिक जब इन महिलाओं की हिस्‍ट्री देखी गई तो इनके भोजन में जंक फूड का सेवन ज्‍यादा मिला था. जिसकी वजह से इन्‍हें ओबेसिटी और पीसीओएस की परेशानी हुई और फिर कंसीव करने में दिक्‍कतें आ रही थीं.
एम्‍स के इनफर्टिलिटी डॉक्‍टर और गायनेकॉलोजिस्‍ट डॉ. जेबी शर्मा बताते हैं, ‘भारतीय लड़कियों में पॉलिसिस्‍टक ओवरी सिंड्रोम इतना कॉमन हो गया है कि देश की करीब 30 फीसदी नए उम्र की लड़कियां इससे पीड़‍ित हैं और इस वजह से उन्‍हें कंसीव करने में परेशानियां हो रही हैं. मेरे पास ही ऐसी 600-700 लड़कियां इलाज के लिए आईं जो अच्‍छे परिवारों से हैं, खान-पान की कोई कमी नहीं है लेकिन इन्‍होंने जंक फूड बहुत ज्‍यादा खाया था. सहज उपलब्‍ध फास्‍ट फूड जैसे पिज्‍जा, बर्गर, मैदा से बनीं ऐसी चीजें जो काफी दिनों तक प्रिजर्व हो जाती हैं, इन लड़कियों ने फ्रीक्‍वेंटली खाईं.’
डॉ. शर्मा कहते हैं कि इन लड़कियों की हिस्‍ट्री में देखा गया कि जंक फूड तो इन्‍होंने ज्‍यादा मात्रा में खाया ही, उसकी टाइमिंग भी अक्‍सर गड़बड़ थी. अक्‍सर रात या देर रात में ये फूड्स ज्‍यादा खाए गए. यही वजह रही कि जंक फूड्स की वजह से इनका वजन तेजी से बढ़ा और फिर पीसीओएस की समस्‍या हुई. पीसीओएस भी इनफर्टिलिटी का बड़ा कारण है.

कितना जंक फूड है सेफ?

डॉ. शर्मा बताते हैं कि फास्‍ट या जंक फूड को सुरक्षित फूड नहीं कहा जा सकता. यह नुकसान ही करता है लेकिन फिर भी अगर कोई नहीं मानता है या कभी कभी मजबूरी में जंक फूड खाना पड़ता है तो महीने में एक या दो मील से ज्‍यादा जंक फूड न लें. लड़कियां महीने में दो बार से ज्‍यादा बिल्‍कुल न खाएं और जब भी खा रही हैं तो समय का विशेष ध्‍यान रखें. जंक फूड खाकर सो जाने के कई नुकसान हैं. पेरेंट्स को बचपन से ही जंक फूड को लेकर बच्‍चों को भी जागरुक करना चाहिए और एक बेरियर लगाना चाहिए कि इतने से ज्‍यादा बार उन्‍हें जंक फूड खाने को नहीं मिलेगा.

जंक फूड के 10 हानिकारक प्रभाव

यहां जंक फूड के शीर्ष 10 हानिकारक प्रभाव हैं। इन्हें पढ़ें और समझें कि एक अस्वास्थ्यकर व्यवहार आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है।

1. कैलोरी ही अपराधी है

मोटापे का मुख्य कारण उपभोग की गई कैलोरी और खर्च की गई कैलोरी के बीच असंतुलन है, जिसके परिणामस्वरूप मोटापा होता है। जंक फूड में निर्धारित मात्रा से अधिक कैलोरी, ट्रांस वसा, चीनी और नमक होते हैं, जो शरीर में वसा और अस्वास्थ्यकर चयापचय के चालक हैं। जंक फूड के खतरों से वजन बढ़ता है जिससे मधुमेह, हृदय संबंधी रोग, जोड़ों का दर्द आदि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

2. लत

आपको जानकर हैरानी होगी कि आपका पसंदीदा बर्गर, फ्रेंच फ्राइज़ और इंस्टेंट नूडल्स आपके दिमाग पर कोकीन और हेरोइन की तरह असर कर सकते हैं। वे आपके दिमाग के डोपामाइन सिस्टम को हाईजैक कर सकते हैं और आपको फास्ट फूड का आदी बना सकते हैं। यही कारण है जो आपको इसके लिए लालायित करता है।

3. भूख को नष्ट करना

प्रोसेस्ड फूड हमेशा आपका पेट लंबे समय तक तुरंत भर देता है। लोग इसे एक बार खा सकते हैं और पूरे दिन इसका सेवन कर सकते हैं। जो निस्संदेह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है! इन खाद्य पदार्थों में अत्यधिक वसा, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी होती है जो आपके पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव डालती है और आपकी भूख को नष्ट कर देती है। परिणामस्वरूप, आपके शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होने लगती है।

4. पाचन विकार

पाचन विकार भी जंक फूड के हानिकारक प्रभावों में से एक है। आपका पाचन तंत्र आपके रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट को जलाने का काम करता है। यदि आप अत्यधिक जंक फूड खाते हैं, तो खराब कार्ब्स और रक्त शर्करा की अधिकता के कारण आपका पाचन तंत्र निष्क्रिय हो सकता है। यह स्थिति कई स्वास्थ्य जोखिमों को जन्म देती है।

5. हड्डियाँ कमजोर होना

जंक फूड के बुरे प्रभाव से आपकी हड्डियां बुरी तरह प्रभावित हो सकती हैं। जंक फूड के अत्यधिक सेवन से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है और मधुमेह का कारण बनता है, जो अंततः आपकी हड्डियों को कमजोर करता है। इसके अलावा, यदि आप केवल जंक फूड खाते हैं, तो आपके शरीर में आवश्यक कैल्शियम और विटामिन की कमी हो जाती है, जो आपकी हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाता है।

6. हृदय संबंधी समस्याएं

दिल की समस्याएं और जंक फूड एक साथ आते हैं। सप्ताह में 3 से 4 बार जंक फूड का आनंद लेने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल, वसा और शर्करा का स्तर बढ़ जाएगा और आपके दिल पर दबाव की मात्रा बढ़ जाएगी। वे हृदय और धमनियों के चारों ओर वसा की एक परत भी बनाते हैं जिससे रुकावट या यहां तक ​​कि दिल का दौरा पड़ने का खतरा पैदा होता है। दिल की समस्याओं के साथ-साथ जंक फूड से होने वाली बीमारियों की एक लंबी सूची है।

7. टाइप 2 मधुमेह

जंग फूड में भारी मात्रा में ट्रांस फैट और संतृप्त वसा होती है जो आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है। यह ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बहुत बढ़ा सकता है और टाइप 2 मधुमेह के खतरे को और बढ़ा सकता है। जिस व्यक्ति को पहले से ही मधुमेह है, उसके लिए जंक फूड खाने से वजन बढ़ने की प्रवृत्ति बढ़ सकती है। माना जाता है कि पेट के आसपास बढ़ी हुई चर्बी आपके शरीर की इंसुलिन के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देती है।

8. कुछ प्रकार के कैंसर

जंक फूड से होने वाली बीमारियों की सूची में कैंसर शायद सबसे डरावना है। सीएनएन द्वारा हाल ही में प्रकाशित एक शोध में यह दिखाया गया कि कम पोषण वाला भोजन कैंसर के खतरे से जुड़ा था। रिपोर्ट के अनुसार, नियमित रूप से जंक फूड खाने वाले लोगों में कैंसर की दर उन लोगों की तुलना में अधिक थी जो जंक फूड नहीं खाते थे। यह भी देखा गया कि जो लोग जंक फूड खाते हैं उनमें कोलोरेक्टल, पेट और श्वसन पथ के कैंसर का खतरा अक्सर देखा गया है।

9. फैटी लीवर

फैटी लीवर एक तनावग्रस्त लीवर है। यह एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब लिवर में अतिरिक्त वसा जमा हो जाती है। गैर-अल्कोहलिक फैटी लीवर सिरोसिस का कारण बन सकता है, जिससे आपको खराब लीवर या यहां तक ​​कि कैंसर का भी खतरा हो सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में फास्ट फूड भी आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है।

10. मोटापा

जंक फूड के 10 हानिकारक प्रभावों में से एक, जो अन्य सभी से जुड़ा है, मोटापा है। फास्ट फूड खाना वास्तव में एक आम विकल्प है, लेकिन हम सभी जानते हैं कि इसमें पोषक तत्व कम होते हैं। रोजाना ज्यादा तला हुआ खाना, ज्यादा नमक और चीनी वाला खाना, ज्यादा कार्ब्स वाला खाना आदि खाने से आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ने और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here