Home Blog CBI अफसर बन करते थे ऐसा खेल… शिकार हुए शख्स के उड़...

CBI अफसर बन करते थे ऐसा खेल… शिकार हुए शख्स के उड़ जाते थे होश,‘डिजिटल हाउस अरेस्ट’ करने वाले दो शातिर गिरफ्तार,

0

Used to play such a game by pretending to be a CBI officer… Victims would lose their senses, two criminals who carried out ‘Digital House Arrest’ arrested,

इंदिरानगर निवासी पीडब्ल्यूडी से रिटायर्ड अधिकारी निरंजन सिंह को डिजिटल हाउस अरेस्ट का डर दिखाकर 30 लाख 50 हजार की ठगने वाले दो अपराधियों को साइबर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
आरोपी राजीव भसीन उर्फ राजू निवासी अपर्णा प्रेम अपार्टमेंट, शाश्रीपुरम, थाना सिकंदरा आगरा और मोहित चोपड़ा उर्फ नानू निवासी शांता कुंज, बेलनगंज आगरा है। प्रभारी निरीक्षक बृजेश कुमार यादव के नेतृत्व में तकनीकी संसाधनों की मदद से गिरफ्तारी हुई है।

RO NO - 12784/140

यह है पूरा मामला

25 मार्च 2024 को वादी निरंजन सिंह ने गाजीपुर थाना में मुकदमा दर्ज कराया था। वादी ने बताया कि अज्ञात नंबर से फोन कर एक व्यक्ति ने खुद को कस्टम अधिकारी बताकर कहा कि आपके नाम पर कंबोडिया से पार्सल बुक है। उसमें कुछ जाली पासपोर्ट व एटीएम कार्ड मिला है, जिससे आपके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस हो गया है।
खुद को कस्टम अधिकारी उसने वादी की कॉल ट्रांसफर कर नकली सीबीआई और एनआईए अधिकारी से बात कराई। उन आरोपियों ने वादी को डिजिटल हाउस अरेस्ट करने का फर्जी वारंट व कोर्ट का आदेश भेजा फिर बचाव के एवज में 30.50 लाख रुपये की ठगी कर ली।

टेलीग्राम पर भेजा जाता था ओटीपी

राजीव भसीन व मोहित चोपड़ा मिलकर फर्जी फर्मों के नाम पर बैंक खाता खुलवाकर विदेश में बैठे अपने आकाओं को टेलीग्राम पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजते थे।
सरगना इन खातों में आने वाले रकम को एटीओटीपी फारवर्डर नाम के ऐप के जरिए इस्तेमाल करते है। इसमें ठगी की कुल रकम में 1.8 प्रतिशत राजीव भसीन व मोहित चोपड़ा को भेज देते थे।

आरोपियों ने साई राम टेंट हाउस के नाम पर फर्जी फर्म बनाकर इंडसइंड बैंक में खाता खुलवाया था। इस खाते में देशभर में लोगों से ठगी के कुल 39 घटनाओं के 1.68 करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन मिला है।

इसमें यूपी से एक, आंध्र प्रदेश से छह, हरियाणा से दो, महाराष्ट्र से दो, राजस्थान से तीन, तेलंगाना से छह, असम से दो, बिहार से एक, गुजरात से तीन, केरल से तीन, कर्नाटक से तीन, एमपी से दो, पश्चिम बंगाल में एक केस पंजीकृत है।बताकर करता ठगी

जिसके बाद पुलिस ने तफ्तीश शुरू की और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी खुद को कस्टम अधिकारी बताता था. उसने पीड़ित से कंबोडिया से आए पार्सल में गड़बड़ी बताकर 30.50 लाख रुपए ऐंठे थे. आरोपी का नाम राजीव भसीन बताया जा रहा है. जो यूपी राजस्थान कर्नाटक आंध्र प्रदेश गुजरात और अन्य प्रदेश के लोगों को के साथ ठगी कर चुका है.

लोगों को डरकर करोड़ों रुपए ऐंठे

पुलिस ने जब आरोपी राजीव से पूछताछ की तब उसने खुलासा किया कि लोगों को डरा कर उसने अब तक करोड़ों रुपए हड़पे हैं. आरोपी ने ये भी बताया कि उसने देश भर में 39 लोगों को शिकार बना चुका है. आरोपी कस्टम, सीबीआई, पुलिस अधिकारी और एनआईए का अधिकारी बनकर लोगों को कॉल करते थे. और उनसे कहते थे कि आपके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया जा रहा है,आपको डिजिटल अरेस्ट किया जाता है. यही नहीं आरोपी पीड़ितों को फर्जी दस्तावेज भी दिखाता था. इसी तरह उसने डरा धमका कर करोड़ों रुपए ठगे थे. आरोपी ने फर्जी फर्माें के नाम पर बैंक में करंट अकाउंट खुलवा रखे हैं. फिलहाल पुलिस आगे की कार्रवाई में जुट गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here