Home Blog CG Narayanpur Naxalite Encounter: आज सुबह लौटते समय फिर मुठभेड़, मारे गए...

CG Narayanpur Naxalite Encounter: आज सुबह लौटते समय फिर मुठभेड़, मारे गए माओवादियों की संख्या 8 हुई

0

CG Narayanpur Naxalite Encounter: Encounter again while returning this morning, number of Maoists killed reaches 8

नारायणपुर। कल हुए मुठभेड़ में जवानों ने 7 नक्सलियों को मार गिराया था। मौके से सुरक्षाकर्मियों ने मारे गए माओवादियों के शव और हथियार बरामद किये थे। आज सुबह पुलिस टीम की वापसी के दौरान पहले से ऐम्बुश लगाये हुए नक्सलियों ने STF की टीम पर फिर से गोलीबारी शुरू की। STF के जवानों ने भी मुस्तैदी से मोर्चा सम्भाला और सुरक्षित आड़ लेते हुए जवाबी फायरिंग की कार्रवाई की। फायरिंग पश्चात सर्च में एक वर्दीधारी नक्सली का शव और हथियार बरामद हुए है। बताया जा रहा है कि इस ऑपरेशन में करीब 100 से अधिक जवान शामिल रहे। विस्तृत जानकारी मुठभेड़ और फाइनल सर्च के बाद अलग से पुलिस द्वारा दी जाएगी। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने इसे सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी बताते हुए उनके साहस को सलाम किया और जवानों को बधाई दी। साथ ही सीएम ने कहा कि नक्सलवाद का खात्मा करना ही हमारा लक्ष्य है।

RO NO - 12784/140

छोटेबैठिया में नक्सली मुठभेड़

बता दें कि छत्तीसगढ़ के कांकेर में 16 अप्रैल 2024 को नक्सलियों और जवानों के बीच मे मुठभेड़ हुई थी। मुठभेड़ में करीब 29 नक्सली मारे गए थे। दरअसल, कांकेर जिला के छोटेबैठिया क्षेत्र के बिनागुण्डा एवं कोरोनार के मध्य हापाटोला के जंगल में 30 से 50 नक्सलियों के होने की सूचना मिली थी। इस सूचना पर डीआरजी, एवं बीएसएफ की संयुक्त पार्टी ऑपरेशन पर निकली थी। जवानों को आते देख नक्सलियों ने फायरिंग कर दिया। जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की। इस मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए थे। सर्च अभियान में पुलिस ने भारी मात्रा में हथियार भी बरामद किया था।

नारायणपुर नक्सली मुठभेड़: 10 नक्सली मारे गए, AK-47 सहित भारी मात्रा में हथियार बरामद, मृत माओवादियों में तीन महिलाएं भी…

नाराणपुर 30 अप्रैल 2024। छत्तीसगढ़ के जिले नाराणपुर के अबूझमाड़ में हुई मुठभेड़ में 10 नक्सली मारे गए। जवानों ने मृत सभी नक्सलियों के शव को बरामद किया। साथ ही सर्चिंग में भारी मात्रा में हथियार बरामद किया है। मृत लोगों में 3 महिला नक्सली भी शामिल है। फिलहाल क्षेत्र में सर्चिंग अभी भी जारी है और सभी सुरक्षाकर्मी सुरक्षित है। मुठभेड़ छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बाॅर्डर, अबूझमाड़ के टेकामेटा इलाके की है।
दरअसल, 29 अप्रैल को नारायणपुर/कांकेर सीमावर्ती इलाके के अबूझमाड़ में डीआरजी/ एसटीएफ़ जवानों की सुंयक्त पार्टी नक्सल अभियान पर रवाना हुई थी। सुरक्षाकर्मियों को अबूझमाड़ के जंगल में भारी संख्या में नक्सलियों के मौजूदगी की जानकारी मिली थी। 30 अप्रैल की सुबह 6 बजे जवानों को जंगल में आते देख नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। सुरक्षाकर्मियों की तरफ से भी जवाबी फायरिंग की गई। मुठभेड़ के दौरान 3 महिला माओवादी सहित 10 नक्सली मारे गए।

कल 7 नक्सली हुए थे ढेर

बता दें, 23 मई को फोर्स को सूचना मिली थी कि नक्सलियों के प्लाटून नंबर-16 और इंद्रावती एरिया कमेटी के नक्सली नारायणपुर-बीजापुर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में छुपे हुए हैं. सूचना मिलते ही नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बस्तर जिले की डीआरजी, बस्तर फाइटर्स और एसटीएफ की जॉइंट टीम सर्च के लिए निकल पड़ी. इस बीच जैसे ही वे सुबह 11 बजे जंगल के अंदर गए, वैसे ही नक्सलियों ने गोलीबारी शुरू कर दी.

सुबह से ही मुठभेड़ जारी

जानकारी के मुताबिक एनकाउंटर में मारे गए सभी नक्सलियों के शव को लेकर पुलिस की टीम लौट रही थी.इसी दौरान विभाग की टीम ने नक्सलियों द्वारा रास्ते में रखे गए 15 किलो के बम को पुलिस ने बरामद किया हैं.बता दें कि पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ अभी भी जारी है। जिसमें अब तक 8 नक्सलियों के शव के साथ ही यहां से 8 हथियार भी बरामद किए गए हैं. बतादें यहाँ पूरा मामला अबूझमाड़ के सीमावर्ती इलाके का हैं।जहां पर आज सुबह से ही यह मुठभेड़ जारी हैं.

25 मई को इन सीटों पर होना है मतदान

झारखंड की चार लोकसभा सीटों – गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर में छठे चरण में 25 मई को मतदान होना है. ये राज्य में तीसरे दौर का चुनाव है. इसमें कुल 93 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें से 16 गिरिडीह, धनबाद (25), रांची (27), और जमशेदपुर (25) से हैं. इस चरण में 40.09 लाख महिलाओं सहित 82.16 लाख से अधिक मतदाता मतदान करने के पात्र हैं.

जवानों के लौटने के बाद मिलेगी ज्यादा जानकारी

दंतेवाड़ा के ASP आरके बर्मन ने बताया कि नारायणपुर-बीजापुर जिले के सीमावर्ती पल्लेवाया हांदावाडा क्षेत्र में प्लाटून नंबर 16 और इंद्रावती एरिया कमिटी के नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर नारायणपुर, दंतेवाड़ा और बस्तर जिले के डीआरजी और बस्तर फाइटर्स के साथ एसटीएफ की टीमें संयुक्त नक्सल गश्त सर्च अभियान पर निकली थी. पुलिस टीम की वापसी के दौरान पूर्व से एम्बुश लगाए हुए नक्सलियों ने STF की टीम पर गोलीबारी शुरू कर दी . STF के जवानों ने भी मुस्तैदी से मोर्चा सम्भाला और सुरक्षित आड़ लेते हुए जवाबी फायरिंग की कार्यवाही की. फायरिंग के बाद सर्च में एक वर्दीधारी नक्सली का शव और हथियार बरामद हुए हैं. जवानों के लौटने के बाद ही ज्यादा जानकारी मिल सकेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here