Home Blog कैमिकल फैक्ट्री महाराष्ट्र के डोंबिवली में बॉयलर ब्लास्ट,10 की मौत, 50 से...

कैमिकल फैक्ट्री महाराष्ट्र के डोंबिवली में बॉयलर ब्लास्ट,10 की मौत, 50 से ज्यादा घायल, फैक्ट्री मालिक पर FIR दर्ज

0

Boiler blast in chemical factory Dombivali, Maharashtra, 10 killed, more than 50 injured, FIR registered against factory owner

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में गुरुवार दोपहर एक दिल दहला देने वाला हादसा हुआ. एम्बर केमिकल कंपनी में बॉयलर ब्लास्ट हो गया. ब्लास्ट से पूरा इलाका हिल गया. जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई. जबकि 50 से ज्यादा घायल हो गए हैं.

RO NO - 12784/140

एम्बर केमिकल कंपनी में बॉयलर हुआ ब्लास्ट

जानकारी के मुताबिक़, गुरूवार दोपहर करीब डेढ़ बजे डोंबिवली के एमआईडीसी इलाके में स्थित एम्बर केमिकल कंपनी में बॉयलर ब्लास्ट गया था. ब्लास्ट इतना तेज था कि दो किलोमीटर तक के दायरे में हलचल महसूस हुई. ब्लास्ट के बाद आग लग गया और पूरे इलाके में धुआं फैल गया. आसपास की इमारत, घर और दुकाने क्षतिग्रस्त हो हो गयी. कई घरों की सीमेंट की शीट उड़ गयी. डोंबिवली के अस्पताल के गेट के शीशे टूट गए.
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की मुआवाजे की घोषणा

इस घटना के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने ब्लास्ट हादसे पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने देर शाम घटनास्थल का जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. साथ ही घायलों के उचित इलाज के निर्देश दिया है.

हादसे में ये लोग घायल हुए हैं

धमाके के बाद लगी आग ने दो से तीन कंपनियों को अपनी चपेट में लिया है. इस आग ने गाड़ी के सर्विस सेंटर को भी अपनी चपेट में ले लिया. आग में दस से 12 गाड़ियां जलकर खाक हो गई हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि धमाके इतने तेज थे कि लगभग 3 किमी तक सुनाई दिए। आसपास की इमारतों के कांच के शीशों में दरारें आ गईं। वहीं, विस्फोट की वजह से आसपास के कई घर क्षतिग्रस्त हो गए। हादसे की वजह अभी साफ नहीं हो पाई है।

आठ लोग हुए सस्पेंड

डोंबिवली आग की घटना पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि डोंबिवली की केमिकल कंपनी में बॉयलर विस्फोट की घटना दुखद है। मामले में 8 लोगों को निलंबित कर दिया गया है।
उन्होंने आगे कहा कि घायलों के इलाज की व्यवस्था की गई है। कई एम्बुलेंस तैयार रखी गई हैं। मैंने कलेक्टर से चर्चा की है और वह भी 10 मिनट के भीतर मौके पर पहुंच रहे हैं। NDRF, TDRF और फायर ब्रिगेड की टीमों को बुलाया गया है।
श्रीकांत शिंदे बोले- अगले 6 महीने में ऐसी केमिकल फैक्ट्री को बाहर शिफ्ट करेंगे
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे भी घटना स्थल पर पहुंचे। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि हम घायलों का इलाज करवा रहे हैं। ऐसी घटनाएं हो रोकने के लिए हम अगले 6 महीने में केमिकल फैक्ट्रियों को रहवासी इलाके से बाहर शिफ्ट करेंगे।

मुख्यमंत्री ने दिए कार्रवाई करने आदेश

वहीँ, मुख्यमंत्री ने हादसे की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं. उन्होंने एक्स पर लिखा “डोंबिवली एमआईडीसी क्षेत्र की कंपनियों को उद्योगों, श्रमिकों, महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण निगम और औद्योगिक सुरक्षा निदेशक के माध्यम से ए, बी, सी जैसी तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाएगा और इन कंपनियों को विकल्प दिया जाएगा. उच्च जोखिम वाली कंपनियों को अन्य स्थानों पर स्थानांतरित करें. उद्योग मंत्री को राज्य के अन्य एमआईडीसी में कंपनियों की सुरक्षा की जांच करने का भी निर्देश दिया गया है. उन्होंने कहा कि हादसे की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

फैक्ट्री के मालिक के खिलाफ केस दर्ज

जिसके बाद डोंबिवली फेक्ट्री ब्लास्ट पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने केमिकल फैक्ट्री के मालिक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. फैक्ट्री के मालिक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया हुआ है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here