Home Blog जोरदार धमाका, बेमेतरा के बारूद फैक्ट्री में कई घायल, कई लोगों के...

जोरदार धमाका, बेमेतरा के बारूद फैक्ट्री में कई घायल, कई लोगों के मारे जाने की सूचना, हादसे के तीन घंटे बाद भी नहीं मिल पाई मदद…

0

Huge explosion, many injured in the gunpowder factory of Bemetara, information of many deaths, help not available even after three hours of the accident…

बेमेतरा। छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के बेरला ब्लॉक के ग्राम पिरदा के बोरसी बारूद फैक्ट्री में जोरदार ब्लास्ट हो गया। धमका इतना जोरदार था कि फैक्ट्री के पांच किलोमीटर के गांवों में झटके महसूस किए गए। गांव के कई घरों को इस ब्लास्ट में नुकसान होने की सूचना है। वहीं, ब्लास्ट के संबंध में बताया जा रहा है कि फैक्ट्री के अंदर कई लोग मलबे में दबे हुए है। और करीब कई लोगों की मौत की खबर भी मिल रही है। जिस समय ये ब्लास्ट हुआ उस समय सुबह की शिफ्ट में कर्मचारी फैक्ट्री के अंदर काम कर रहे थे।

RO NO - 12784/140

फिलहाल, ये हादसा आज सुबह साढ़े छह बजे का है। हादसे के तीन घंटे बाद भी शासन-प्रशासन का कोई जिम्मेदार व्यक्ति मौके पर नहीं पहुंच पाया था। ब्लास्ट के तीन घंटे बाद प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची। अभी भी ब्लास्ट का धुआं उठ रहा है। ग्रामीणों की भीड़ मौके पर घायलों को फैक्ट्री से बाहर निकालने में जुटे हुए है। दमकल की टीम फिलहाल अभीतक नहीं पहुंच पाई है।

जानकारी के मुताबिक, ये ब्लास्ट बेरला थाना के बोरसी स्पेशल ब्लास्ट लिमिटेड फैक्ट्री की है। बारूद फैक्ट्री में आज शनिवार सुबह साढ़े छह बजे ब्लास्ट हो गया। ब्लास्ट इतना जबरदस्त था कि फैक्ट्री पूरी तरह से ब्लास्ट में ढह गई। धमाके में कई लोग घायल और कुछ लोगों की मौत की खबर आ रही है। घायलों को रायपुर के लिए रेफर किया जा रहा है।

प्रशासन की टीम मौके पर

फिलहाल फैक्ट्री में धमाका क्यों हुआ, इसकी जांच की जा रही है. लोगों को धमाके वाले इलाके से दूर रखा जा रहा है. बेमेतरा के यह बारूद फैक्ट्री काफी बड़े इलाके में फैला हुआ है. धमाके के बाद आस-पास के इलाके के ग्रामीणों में दहशत का माहौल है. ब्लास्टिंग के बाद बेरला एसडीओपी फौरन मौके पर पहुंचे.

डिप्टी सीएम अरुण साव का बड़ा बयान

बेमेतरा में हुए फैक्ट्री ब्लास्ट को लेकर डिप्टी सीएम अरुण साव ने कहा कि बोरसी में अत्यंत हृदय विदारक घटना हुई हैं. लगातार प्रसाशन के संपर्क में हूं. एसपी से बात हुई हैं. राहत और बचाव का कार्य शुरू हो गया है. प्रशासन की टीम मौक़े पर मौजूद है. दमकल की गाड़ियां भी आसपास के जिलों से बुलाए गए हैं. हर संभव प्रयास प्रशासन की तरफ से किया जा रहा है. मलबे में भी कुछ लोगों की फंसे होने की आशंका है. बचाव कार्य के बाद ही स्तिथि स्पष्ट हो पाएगी. फिलहाल पूरा प्रशासन एकजुट होकर लगा हुआ है.

हादसे के वक्त फैक्ट्र में थे 100 से अधिक कर्मी

बताया जा रहा है कि हादसे के वक्‍त बारूद फैक्ट्री में करीब 100 लोग कर्मचारी मौजूद थे। फैक्ट्री में ब्लास्ट होने से पूरा इलाका दहर उठा। काले धुएं का गुबार आसमान में उठता दिखा।

एमपी के हरदा में भी हो चुका है ऐसा ही धमाका

आपको बता दें कि बेमेतरा की बारूद फैक्ट्री में हुए धमाके से पहले मध्य प्रदेश के हरदा जिले में स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में भी बीती 6 फरवरी 2024 को ऐसे ही एक के बाद एक जोरदार धमाके हुए थे। उन धमाकों की चपेट में आने से 13 लोगों की मौत हो गई थी। फैक्ट्री में मौजूद मजदूरों की मानें तो विस्फोट के पीछे एक छोटी सी चिंगारी थी, जो वहां बारूद को बारीक करने के दौरान निकली थी, जिससे ऐसी आग भड़की कि, पैक्ट्री में काम करने वाले अदिकतर कर्मचारियों को बचने या भागने का मौका ही नहीं मिल सका था।

‘ऐसा मेहसूस हुआ मानों भूकंप आ गया’

बता दें कि ये भीषण हादसा बरेला ब्लॉक के ग्राम बारसी में बनी बारूद फैक्ट्री में हुआ है। धमाका इतना जोरदार था कि इसकी आवाज आसपास मौजूद करीब 5 किलो मीटर दूर तक के गांवों तक सुनाई दी थी, जबकि करीब एक किलो मीटर दूर तक तो भूकंप के समान झटका मेहसूस हुआ है।

गंभीर घायल रायपुर रेफर

घटना के बाद सभी घायलों को पुलिस और स्थानीय लोगों की मदद से मलबे से निकालकर निजी अस्पताल पहुंचाया गया, जहां से अब कई गंभीर घायलों को रायपुर के मेहाकारा अस्पताल रेफर कर दिया गया है। वहीं, घटनास्थल पर बेमेतरा कलेक्टर और एसडीएम समेत प्रशासन की टीमें मौके पर मौजूद हैं।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here