Home Blog अगले आदेश तक रद्द होगा प्रोडक्शन लाइसेंस, आइसक्रीम में इंसानी उंगली मिलने...

अगले आदेश तक रद्द होगा प्रोडक्शन लाइसेंस, आइसक्रीम में इंसानी उंगली मिलने के मामले में FSSAI का बड़ा एक्शन,

0

Production license will be cancelled till further orders, FSSAI takes big action in case of human finger found in ice cream,

मुंबई। पुणे में आइसक्रीम में उंगली मिलने वाला मामला तूल पकड़ रहा है। अब एफएसएसएआई पश्चिमी क्षेत्र कार्यालय ने आइसक्रीम कंपनी का लाइसेंस रद्द कर दिया है। एफएसएसएआई (FSSAI) ने बताया, एफएसएसएआई के पश्चिमी क्षेत्र कार्यालय की एक टीम की तरफ से आइसक्रीम निर्माता के परिसर की जांच की गई, जिसके बाद आईसक्रीम कंपनी का लाइसेंस रद्द कर दिया गया। हालांकि इस मामले में अभी तक फोरेंसिक रिपोर्ट सामने नहीं आई है।
एफएसएसएआई ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि आइसक्रीम की डिलीवरी करने वाली आइसक्रीम निर्माता इंदापुर, पुणे में स्थित है और उनके पास केंद्रीय लाइसेंस भी है। आगे की जांच के लिए एफएसएसएआई टीम ने फैक्ट्री के परिसर से सैंपल भी लिए।

RO NO - 12784/140

फोरेंसिक जांच के लिए भेजी गई उंगली

दरअसल मुंबई के मलाड में एक डॉक्टर ने आइसक्रीम ऑनलाइन ऑर्डर की, जब उन्होंने आइसक्रीम की पहली बाइट ली तो उन्हें खाते समय मुंह में कुछ असामान्य महसूस हुआ और जब उन्होंने ठीक से जांच की तो उन्हें उंगली जैसा मांस दिखाई दिया। इसके बाद इस घटना की जानकारी मलाड पुलिस को दी गई और मलाड पुलिस ने उंगली को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा और आइसक्रीम ब्रांड, युम्मो के प्रबंधकीय कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। अब इसके बाद से पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

‘पहली बार में लगा अखरोट खा रहा’

सोशल मीडिया पर डॉक्टर ने आइसक्रीम को लेकर हुए हादसे के बारे में बताया है। उन्होंने कहा, जब मैंने आइसक्रीम की पहली बाइट ली तो मुझे मुंह में कुछ अखरोट जैसा महसूस हुआ, उन्होंने कहा, मुझे लगा मेरे मुंह में कोई अखरोट या चॉकलेट जैसी कोई ठोस चीज आ गई है। लेकिन जब ये ज्यादा ही सख्त लगा तो मैंने इसे थूक दिया और देखा ये तो उंगली का टुकड़ा है। इसके बाद डॉक्टर ने तुरंत टुकड़े को आइसपैक में डाल दिया, जिससे पुलिस को दिखाया जा सके।

अगले आदेश तक लाइसेंस रद्द करने का दिया आदेश, बिजनेस ऑपरेटर से मांगा जवाब

FSSAI के सूत्रों के अनुसार,संबंधित आइसक्रीम कंपनी का उत्पादन लाइसेंस अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है. यह निर्णय उपभोक्ता सुरक्षा और खाद्य मानकों की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. इसके साथ ही मुंबई रीजनल टीम द्वारा घटना की गहन जांच की जा रही है.FSSAI ने संबंधित फूड बिजनेस ऑपरेटर से इस मामले में जवाब भी मांगा है. ऑपरेटर को घटना की पूरी जानकारी और इसके पीछे की वजह बताने के लिए कहा गया है। इस मामले में ऑपरेटर का जवाब आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

इंस्टाग्राम पेज पर युवक ने दर्ज कराई थी शिकायत

पुलिस के अनुसार मलाड निवासी और पेशे से चिकित्सक 26 वर्षीय ब्रेंडन फेराओ के साथ यह वाकया हुआ. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया,’फेराओ ने अपनी शिकायत में बताया कि उसने ‘यम्मो कंपनी’ की बटरस्कॉच कोन आइसक्रीम के लिए ऑनलाइन ऑर्डर दिया था. जब वह दोपहर में खाना खाने के बाद आइसक्रीम खा रहे थे तो कोन में से एक मांस का टुकड़ा निकला,जिसमें नाखून भी था.’ फेराओ ने यह मुद्दा उठाते हुए आइसक्रीम कंपनी के इंस्टाग्राम पेज पर इसकी शिकायत दर्ज कराई.

कंपनी ने नहीं दिया है कोई उचित जवाब

पुलिस ने बताया कि शिकायत करने पर कंपनी ने कोई उचित जवाब नहीं दिया, जिसके बाद शिकायतकर्ता ने मांस के टुकड़े को बर्फ की थैली में रखा और मलाड पुलिस थाने में इसकी शिकायत दर्ज कराई. उन्होंने बताया कि पुलिस ने पीड़ित की शिकायत के आधार पर यम्मो आइसक्रीम कंपनी के अधिकारियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 272 (बिक्री के लिए खाद्य या पेय में मिलावट), 273 (हानिकारक खाद्य और पेय की बिक्री) और 336 (दूसरों के जीवन या सुरक्षा को खतरे में डालना) के तहत मामला दर्ज किया है.

‘अखरोट समझ कर मैं चबा रहा था’

सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक वीडियो में उन्होंने बताया कि मैंने तीन आइसक्रीम ऑनलाइन मंगवाई थी। मैंने बटरस्कोच आइसक्रीम ली थी। मैं आइसक्रीम खा रहा था, तभी मुंह के अंदर कुछ ठोस चीज महसूस हुई। मुझे लगा कि यह अखरोट या चॉकलेट का टुकड़ा हो सकता है लेकिन मुझे मुंह में कुछ ज्यादा ही कड़ा महसूस हुआ। यह क्या यह जानने के लिए मैंने थूका तो मैं दंग रह गया क्योंकि यह अखरोट नहीं बल्कि इंसान की उंगली की मांस का टुकड़ा था। मैं पेशे से एक डॉक्टर हूं तो मुझे समझ आ गया कि यह अंगूठा का हिस्सा है, इसमें नाखून दिख रहा था। मैंने तुरंत टुकड़े को आइसपैक में डाल दिया, जिससे पुलिस को दिखाया जा सके।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here