Home Blog दार्जिलिंग में कंचनजंगा एक्सप्रेस की मालगाड़ी से टक्कर, पांच की मौत और...

दार्जिलिंग में कंचनजंगा एक्सप्रेस की मालगाड़ी से टक्कर, पांच की मौत और 25 घायल बंगाल में बड़ा रेल हादसा,

0

Kanchenjunga Express collides with goods train in Darjeeling, five killed and 25 injured, major rail accident in Bengal,

कोलकाता: कोलकाता जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस बंगाल के सिलीगुड़ी में मालगाड़ी से टकरा गई है. इस हादसे में अब तक 5 लोगों की मौत की खबर है और 30 लोगों के घायल होने की खबर है. वहीं पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस हादसे पर दुख जताते हुए X पर पोस्ट किया है. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा ‘दार्जिलिंग जिले के फांसीदेवा इलाके में एक दुखद रेल दुर्घटना के बारे में जानकर स्तब्ध हूं.’
उन्होंने अपने पोस्ट में आगे लिखा ‘विस्तृत जानकारी का इंतज़ार है, बताया जा रहा है कि कंचनजंगा एक्सप्रेस को एक मालगाड़ी ने टक्कर मार दी है. राहत, बचाव, चिकित्सा सहायता के लिए डीएम, एसपी, डॉक्टर, एम्बुलेंस और आपदा दल घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. युद्धस्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है.’ यह हादसा बिहार से सटे किशनगंज के पास हुई है.

RO NO - 12784/140

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

इसके साथ ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी इस घटना को लेकर X पर पोस्ट किया. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा ‘एनएफआर जोन में दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना हुई है. बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है. रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ मिलकर काम कर रहे हैं. घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं.’
मालूम हो कि सिलीगुड़ी में सुबह से ही भारी बारिश हो रही है और बचाव कार्य में भी बाधा आ रही है. जिस लाइन पर हादसा हुआ, वह कोलकाता से सिलीगुड़ी तक का मुख्य रेल संपर्क मार्ग है. इसके चलते लंबी दूरी की रेल सेवाएं अस्थायी रूप से रोक दी गई हैं.

प्राप्त जानकारी के अनुसार एन जे पी से सियालदाह जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस रंगापानी और निजबाड़ी के बीच दुर्घटनाग्रस्त हुई है. कंचनजंगा एक्सप्रेस गाड़ी खड़ी थी तभी मालगाड़ी ने पीछे से आकर ठोक दिया. इस हादसे में ट्रेन की तीन बोगियां बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है. अभी तक इस हादसे में 5 लोगों की मौत की सूचना है. लेकिन इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. फिलहाल घायल यात्रियों को निकटवर्ती अस्पतालों में पहुंचाने के प्रयास जारी हैं तथा वरिष्ठ अधिकारी कार्रवाई की निगरानी के लिए घटनास्थल पर पहुंच गए हैं.
सीपीआरओ/एनएफआर ने इस दुर्घटना की पुष्टि की है. सीपीआरओ ने एक बयान में कहा है कि न्यू जलपाईगुड़ी के पास कंचनजंगा के पीछे से टक्कर की खबर मिली है. फिलहाल दुर्घटना में कितने घायल हुए हैं और कितने लोगों की हताहत की खबर है इसके विवरण की प्रतीक्षित की जा रही है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा- बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे जोन में दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना हुई है। बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है। रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ मिलकर काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।

सियालदह जा रही थी कंचनजंगा एक्सप्रेस

नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे (NFR) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सियालदह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस सोमवार सुबह न्यू जलपाईगुड़ी के पास एक मालगाड़ी से टकरा गई। कटिहार डिवीजन के डिवीजनल रेलवे मैनेजर (DRM) ने बताया कि सुबह करीब नौ बजे यह हादसा हुआ है। उन्होंने बताया कि अगरतला से आ रही कंचनजंगा एक्सप्रेस (13174) न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के करीब मालगाड़ी से टकराई है।

ममता बनर्जी ने कहा- हादसे के बारे में जानकर स्तब्ध हूं

कंचनजंगा एक्सप्रेस की कई बोगियां क्षतिग्रस्त हो गई हैं और कई पटरी से उतर गई हैं। मालगाड़ी के भी कई डिब्बे बेपटरी हो गए हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि दार्जिलिंग जिले के फांसीदेवा इलाके में एक दुखद रेल दुर्घटना के बारे में जानकर मैं स्तब्ध हूं। विस्तृत जानकारी का इंतजार है। बताया जा रहा है कि कंचनजंगा एक्सप्रेस एक मालगाड़ी से टकरा गई है। बचाव और चिकित्सा सहायता के लिए डीएम, एसपी, डॉक्टर, एंबुलेंस और आपदा टीमें घटनास्थल पर पहुंच गई हैं। युद्धस्तर पर बचाव कार्य जारी है।
कंचनजंगा ट्रेन टक्कर के संबंध में सियालदह में हेल्प डेस्क नंबर:-

033-23508794
033-23833326

किर स्टेशन हेल्प डेस्क नंबर- 6287801805

कटिहार में हेल्पलाइन नंबर

09002041952
9771441956

आपातकालीन एनजेपी+916287801758

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here