Home Blog Monsoon 2024: IMD का नया UPDATE जारी, दिल्ली, राजस्थान समेत इन राज्यों...

Monsoon 2024: IMD का नया UPDATE जारी, दिल्ली, राजस्थान समेत इन राज्यों का मौसम हुआ कूल-कूल,

0

Monsoon 2024: IMD’s new update released, the weather of these states including Delhi, Rajasthan became cool,

देश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज बदल रहा है। खासकर उत्तर भारत के राज्यों में मौसम में काफी तेजी से उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। जून महीने के अंतिम पड़ाव में बिहार और मध्य प्रदेश में मानसून ने एंट्री ले ली है। वहीं, भीषण गर्मी से झुलस रही दिल्ली के कुछ इलाकों में सोमवार को तेज बारिश हुई। जिससे कुछ देर के लिए मौसम सुहाना हो गया।
हालांकि, कुछ घंटे बाद ही धूप निकलने की वजह से उमस होने लगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि सोमवार को दिल्ली में दिनभर बादल छाए रहेंगे। आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर के लिए फिलहाल येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार 24 से 29 जून तक तापमान 39 से 42 के बीच में रहने की संभावना है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 29 से 31 डिग्री तापमान रहने का पूर्वानुमान है।

RO NO - 12784/140

दिल्ली के दरवाजे पर पहुंचा मानसून

हमेशा से दिल्ली में मानसून 30 जून तक आता है, लेकिन ताजा मौसम को देखते हुए इस बार दिल्ली में मॉनसून 30 जून से पहले आ सकता है। मौसम विभाग ने कहा, ” दिल्ली-एनसीआर में आगे कुछ दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है।”

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हुई बारिश

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बीतें दिनों में भीषण गर्मी और लू से राहत मिली है। कहीं-कहीं यूपी में बारिश और गर्मी दोनों का सिलसिला जारी है। वहीं, कहीं तेज बारिश हो रही है। राजधानी लखनऊ में भी सोमवार को हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके बाद आने वाले दिनों में तेज बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग की मानें तो 24 जून यानी आज उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कहीं कहीं और पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इसके साथ ही 25 जून को पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर और पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर बारिश होने के आसार हैं। हालांकि, प्रयागराज (इलाहाबाद) में 40.7℃, फतेहगढ़ में 40.4℃, आगरा ताज में 40.2℃, उरई में 40.8℃, बस्ती में 40℃ और लखनऊ में 39.8℃ तापमान दर्ज किया जा रहा है।

दिल्ली में नहीं लौटेगी लू

दिल्लीवालो के लिए सबसे राहत की बात यह है कि अब यहां लू नहीं लौटेगी। तेज हवाएं और हल्की बारिश या कुछ समय के लिए बौछारें पड़ेंगी। बारिश से उमस वाली गर्मी जरूर परेशान कर सकती है। उमस वाली गर्मी लू की गर्मी से अधिक खतरनाक मानी जाती है। पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को बादल छाए रहेंगे। आंधी और हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है। आंधी के दौरान हवाओं की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है। अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम 30 डिग्री तक रह सकता है। इसके बाद 25 से 29 जून तक बादल छाए रहेंगे। आंधी और बारिश की संभावना है। बारिश हल्की और कुछ समय के लिए बौछार की तरह होगी। आंधी के दौरान हवाओं की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 39 से 42 और न्यूनतम 28 से 31 डिग्री तक रह सकता है। प्राइवेट एक्सपर्ट के अनुसार मॉनसून 27 से 30 जून के बीच राजधानी में एंट्री ले सकता है।

हिमालयी राज्यों का क्या हाल?

पहाड़ी राज्यों की बात करें तो उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भी गर्मी से राहत मिली है। 24 से 27 जून तक हिमाचल प्रदेश में गरज चमक के साथ तेज हवाएं चलती रहेंगी। उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में आज मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र ने चार धाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों से अपील की है कि मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार ही यात्रा के लिए निकले।

पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में की हाल?

पंजाब हरियाणा और चंडीगढ़ में हीटवेव की संभावना है पर यह बहुत परेशान नहीं करेगी। 27 जून तक यहां ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। बारिश को लेकर मौसम विभाग ने कोई अलर्ट जारी नहीं किया है।

एमपी-राजस्थान में कैसा रहेगा मौसम?

भोपाल समेत मध्य प्रदेश के 26 जिलों में रविवार को मॉनसून पहुंच चुका है। इसके बाद एमपीवालो को गर्मी से काफी राहत मिली है। आज भी एमपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट है। इनमें बैतूल, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और पांढुर्णा जिला में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राजस्थान की बात करें तो यहां जयपुर समेत कई राज्यों में मॉनसूनी बारिश हुई है। अभी यहां मॉनसून ने दस्तक नहीं दी है, लेकिन प्री-मॉनसून ने पूरा माहौल बना दिया है।

मानसून को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट

आईएमडी की वैज्ञानिक सोमा सेन ने सोमवार को कहा, “हमें उम्मीद है कि अगले 3-4 दिनों में गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड और बिहार में मानसून आगे बढ़ेगा। हल्की आंधी जारी रहेगी। लू की स्थिति में काफी कमी आई है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, बिहार से अलग-अलग स्थानों पर लू की स्थिति की सूचना मिलने की संभावना है…मानसून की अग्रिम रेखा वाले क्षेत्रों में बिजली गिरना एक बड़ी समस्या है…।” वहीं, दिल्ली में मौसम की स्थिति के बारे में उन्होंने कहा, “हमें दिल्ली में तापमान में मामूली वृद्धि की उम्मीद है…लू की स्थिति की उम्मीद नहीं है…अगले 3-4 दिनों में हल्की आंधी आ सकती है”

आने वाले दिनों में बिहार में कैसा रहेगा मौसम?

बिहार में मानसून पूरी तरह से पहुंच गया है और यहां खूब बारिश हो रही है। स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार, यह उत्तरी सीमा के रक्सौल को कवर कर चुका है। एक-दो दिनों में प्रदेश के अन्य हिस्सों में पहुंचने की संभावना है, जबकि अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, वैशाली, गोपालगंज, भागलपुर, बांका और आस-पास के हिस्सों में बारिश हो सकती है। मंगलवार से बिहार में बारिश की गतिविधियां और बढ़ने की उम्मीद है।

इन राज्यों में रेड अलर्ट

अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कर्नाटक में, 23 और 24 को गुजरात क्षेत्र में, 23-25 ​​के दौरान केरल और माहे में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 23 को मराठवाड़ा, 23 और 24 को सौराष्ट्र और कच्छ, 25 को गुजरात, 24 और 25 को तमिलनाडु में, 26 और 27 को केरल और माहे में और 25 से 27 जून के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।
मौसम विभाग ने दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here