Home Blog Monsoon Update: अगले कुछ दिनों में देश भर में भारी बारिश की...

Monsoon Update: अगले कुछ दिनों में देश भर में भारी बारिश की संभावना, IMD का अलर्ट, कई राज्यों में चेतावनी

0

Monsoon Update: Heavy rains likely across the country in the next few days, IMD alert, warning in many states

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आगामी दिनों में कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए अलर्ट जारी किया है। ताजा जानकारी के अनुसार, दिल्ली में 1 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है। यह मौसम का मिजाज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी रहेगा। IMD ने दिल्ली में मध्यम से भारी बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया है, और “ऑरेंज” अलर्ट जारी किया गया है।

RO NO - 12784/140

विभिन्न राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड: 29 और 30 जून को भारी बारिश की संभावना।

पंजाब: 30 जून और 1 जुलाई को भारी बारिश की संभावना।

हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली: 29 जून से 1 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान।

उत्तर प्रदेश: 29 से 30 जून के बीच विभिन्न स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना।

पूर्वी राजस्थान: 29 जून से 2 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान।

मध्य प्रदेश: 29 जून को भारी बारिश की संभावना।

ओडिशा: 29 से 30 जून तक भारी बारिश का अनुमान।

कहाँ पंहुचा मॉनसून

आईएमडी के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले 2 दिनों में मॉनसून आगे बढ़ सकता है। हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के शेष हिस्सों में भी दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है।

चक्रवाती सर्कुलेशन और अन्य क्षेत्रों में बारिश

दक्षिण गुजरात और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवाती सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके कारण केरल, लक्षद्वीप, कर्नाटक, विदर्भ, छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना, उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

भारी बारिश के अन्य क्षेत्र

छत्तीसगढ़: 29 और 30 जून को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश।

गुजरात: 29 जून से 3 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान।

अगले पांच दिनों का पूर्वानुमान

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब और उत्तर प्रदेश में भी वर्षा होने की संभावना है। इस मौसम की जानकारी से सावधान रहें और सुरक्षित रहें। भारी बारिश के दौरान आवश्यक एहतियात बरतें।

दो दिन में पूरा देश कवर कर लेगा मॉनसून

भीषण गर्मी झेलने के बाद दिल्ली में भी मॉनसून आ गया है लेकिन अभी भी पंजाब और हरियाणा के लोग मॉनसून के इंतजार में बैठे हैं। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों में पंजाब,हरियाणा समेत पूरे देशभर में मॉनसून छा जाएगा। जिसके बाद यूपी-बिहार की तरह इन राज्यों में भी झमाझम बारिश होगी।

हिमाचल प्रदेश में ओरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के 12 में से सात जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने और गरज के साथ बौछारें पड़ने के संकेत देते हुए ओरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने आज और कल चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर और सोलन जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं सोमवार और मंगलवार को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। बता दें कि दक्षिण पश्चिम मानसून गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में पहुंचा था। मौसम विभाग के मुताबिक अभी तक शिमला में 84 मिलीमीटर और उपनगरीय क्षेत्र जुब्बारहट्टी में 136 मिलीमीटर बारिश हुई। वहीं गोहर में 42 मिलीमीटर, मशोबरा में 39.5 मिलीमीटर, स्लापर में 34.6 मिलीमीटर, कुफरी और शिलारू में 24.2 मिलीमीटर, सराहन और बर्थिन में 22 मिलीमीटर, घागस में 18.8 मिलीमीटर, कारसोग में 18.2 मिलीमीटर बारिश हुई है।

उत्तराखंड में भी मॉनसून की दस्तक

दिल्ली- NCR के बाद उत्तराखंड में भी मॉनसून ने दस्तक दे दी है। मानसून की दस्तक के साथ ही मौसम विभाग ने आम लोगों को पहाडों पर सफर करने से बचने की सलाह दी है। बता दें कि IMD के अनुसार उत्तराखंड के कई इलाकों में अगले 24 से 48 घंटे में मूसलाधार बारिश के आसार है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने पर्वतीय क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ ही आकाशीय बिजली चमकने की भी चेतावनी जारी की है।

दिल्ली में मॉनसून बनकर आई आफत

मॉनसून की इंतजार कर रहे दिल्लीवासियों के लिए मॉनसून की पहली बारिश आफत बनकर गिरी है। दरअसल पहली बारिश में दिल्ली एयरपोर्ट के T-1 की छत का हिस्सा गिर गया जिसमें एक शख्स की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हो गए। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार सुबह 8:30 बजे से पहले के 24 घंटों में 228.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की, जो जून की औसत बारिश 74.1 मिमी से तीन गुना अधिक है। साल 1936 के बाद से 88 वर्षों में इस महीने में हुई यह सबसे अधिक बारिश है। बता दें कि दिल्ली में आज सुबह भी मूसलाधार बारिश हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here