Home Blog ED Arrested Surender Panwar: ईडी ने किया गिरफ्तार, सोनीपत के कांग्रेस विधायक...

ED Arrested Surender Panwar: ईडी ने किया गिरफ्तार, सोनीपत के कांग्रेस विधायक को लगा ये गंभीर आरोप

0

ED Arrested Surender Panwar: ED arrested him, Sonipat Congress MLA made this serious allegation

सोनीपत। सोनीपत जिले से कांग्रेस के विधायक सुरेंद्र पंवार को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। यह गिरफ्तारी देर रात हुई है। जो जानकारी सामने आ रही है, उसके मुताबिक ईडी की टीम विधायक को अंबाला ले जा रही है। पिछले दिनों अवैध खनन से जुड़े मामले में सुरेंद्र पंवार, यमुनानगर में पूर्व विधायक दिलबाग सिंह के यहां पर छापेमारी की गई थी।

RO NO - 12945/136

ईडी पंवार के घर से ले गई थी कई दस्तावेज

इसके बाद ईडी पंवार के घर से कई दस्तावेज लेकर गई थी, इसी मामले में गिरफ्तारी बताई जा रही है। सेक्टर 15 स्थित विधायक की कोठी के सामने सन्नाटा पसरा है। रोजाना की तरह फरियादियों का जमावड़ा नहीं है।

ED की छापेमारी

कुछ दिनों पहले अवैध खनन से जुड़े मामले में ED ने सोनीपत विधायक सुरेंद्र पंवार और यमुनानगर के पूर्व विधायक दिलबाग सिंह (Dilbagh Singh) के यहां छापेमारी की थी. रेड के दौरान ED अपने साथ कई दस्तावेज भी लेकर गई थी. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सुरेंद्र के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर अहम सबूत मिले थे, जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी की गई है.

2 राज्यों में फैला है खनन का कारोबार

सोनीपत विधायक सुरेंद्र पंवार का हरियाणा और राजस्थान में खनन का कारोबार है. 7 महीने पहले ED ने रेड में विधायक के घर में रखे डॉक्यूमेंट खंगाले थे, जिसके बाद चुनाव से ठीक पहले उनकी गिरफ्तारी की गई है. साथ ही ED विधायक के बेटे को भी अपने साथ लेकर गई है.

अवैध खनन में हुई थी छापेमारी

दरअसल ईडी ने इसी साल जनवरी में फरीदाबाद, सोनीपत, यमुनानगर, करनाल, चंडीगढ़ और मोहाली में 20 परिसरों में छापेमारी की थी. यह छापेमारी यमुनानगर और हरियाणा के आस-पास के जिलों में रेत, पत्थरों और बजरी के बड़े पैमाने पर अवैध खनन से जुड़े एक मामले से संबंधित था. इस अवैध खनन के काम में कथित तौर पर दिलबाग सिंह (पूर्व विधायक) और सुरेंद्र पंवार (विधायक) और उनके सहयोगी शामिल थे.
ईडी ने हरियाणा पुलिस द्वारा कई एफआईआर और अवैध खनन गतिविधियों से संबंधित राष्ट्रीय हरित अधिकरण के आदेशों के आधार पर अपनी जांच शुरू कर की थी. जांच में यमुनानगर जिले में विभिन्न स्क्रीनिंग प्लांट मालिकों और स्टोन क्रशर द्वारा खनिजों की अवैध खनन और बिक्री का पता चला. इसमें उचित ई-रवाना बिल न बनाने या पहचान से बचने के लिए फेक दस्तावेज बनाने जैसी चोरी की रणनीति शामिल थी.

ईडी की रेड में हुई थी ये बरामदगी

तलाशी अभियान के दौरान ईडी ने 5.29 करोड़ रुपये नकद, 1.89 करोड़ रुपये मूल्य का सोना, 02 वाहन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, निवेश से संबंधित दस्तावेज (घरेलू और विदेशी दोनों) और अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए थे। इसके अलावा परिसर से अवैध हथियार, गोला-बारूद और अतिरिक्त शराब बरामद की गई. ईडी ने जनवरी में दिलबाग सिंह (पूर्व विधायक) और उनके सहयोगी कुलविंदर सिंह को गिरफ्तार किया था और अब सोनीपत विधायक को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया गया है.

दिलबाग सिंह

सुरेंद्र पंवार से पहले ED ने यमुनानगर में पूर्व विधायक दिलबाग सिंह को भी गिरफ्तार किया था. उनके घर से रेड में 5 करोड़ कैश, गोल्ड बिस्किट और अवैध विदेशी राइफल भी मिली थीं, जिसके बाद उनके खिलाफ कई अलग-अलग धाराओं में मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तारी के एक महीने बाद दिलबाग सिंह को जमानत भी मिल गई थी.

राव दान सिंह के घर पर रेड

सुरेंद्र पंवार की गिरफ्तारी से पहले ED ने गुरुवार को 1392 करोड़ से जुड़े एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ( ED) की अलग-अलग टीमों ने महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक राव दान सिंह के गुरुग्राम और महेंद्रगढ़ में स्थित घर और फार्महाउस पर रेड की. शुक्रवार रात करीब 11 बजे ईडी की टीम जांच पड़ताल के बाद राव दान सिंह के घर से निकली. इस मामले में ED ने अब तक कोई जानकारी नहीं दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here