Home Blog Raipur News: 25 कर्मचारियों को नोटिस: अचानक निरक्षण पर पहुंचे ,...

Raipur News: 25 कर्मचारियों को नोटिस: अचानक निरक्षण पर पहुंचे , संभागायुक्त ऑफिस में मचा हड़कंप…

0

Raipur News: Notice to 25 employees: Suddenly arrived for inspection, there was a stir in the divisional commissioner’s office…

रायपुर। रायपुर संभागायुक्त महादेव कावरे आज सुबह राजधानी रायपुर स्थित तीन शासकीय कार्यालयों का निरीक्षण किया और निर्धारित समय 10 बजे कार्यालय से अनुपस्थित लगभग 25 अधिकारी कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

RO NO - 12879/160

कावरे आज सुबह कृषि विभाग के संयुक्त संचालक कार्यालय पहुंचे। कार्यालय में निर्धारित समय 10 बजे कोई अधिकारी कर्मचारी उपस्थित नही थे। कार्यालय के मेन गेट पर लगा ताला देख संभागायुक्त ने गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने संयुक्त संचालक से दूरभाष पर बात कर सभी अनुपस्थित अधिकारी कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

कावरे ने इसके बाद नगर एवं निवेश विभाग के संयुक्त संचालक कार्यालय और सहकारी समितियों के पंजीयक कार्यालय का भी निरीक्षण किया। इन दोनों कार्यालयों में भी अनुपस्थित अधिकारी कर्मचारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश संभागायुक्त ने दिए। उन्होंने सभी अधिकारी कर्मचारियों को निर्धारित समय सुबह 10 बजे कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश भी दिए।

निरीक्षण के दौरान नगर एवं निवेश कार्यालय पहुंचे संभागायुक्त ने उपस्थित कर्मचारियों से लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत लंबित प्रकरणों की जानकारी मांगी। उपस्थित कर्मचारी द्वारा जानकारी उपलब्ध नहीं करा पाने पर श्री कावरे ने नाराज़गी व्यक्त की। उन्होंने लोक सेवा गारंटी अधिनियम से संबंधित प्रकरणों का आनलाइन रिकार्ड रखने के साथ-साथ पंजी संधारण करने के निर्देश भी दिए। संभागायुक्त ने उपस्थित कर्मचारियों को निर्देशित किया कि कार्यालय में आने वाले नागरिकों को शासकीय योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ सरलता से दिलाने का प्रयास किया जाए। नागरिकों को अपने कामों के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर ना काटने पड़े। संभागायुक्त ने लंबित प्रकरणों का भी शासकीय नियम अनुसार त्वरित निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। संभागायुक्त ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम सहित शासकीय योजनाओं और उनके क्रियान्वयन के लिए निर्धारित समय सीमा की जानकारी कार्यालयों के बाहर समुचित स्थान पर प्रदर्शित करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए।

कृषि विभाग के संयुक्त संचालक कार्यालय का निरीक्षण

संभागायुक्त कावरे सबसे पहले कृषि विभाग के संयुक्त संचालक कार्यालय पहुंचे। सुबह 10 बजे कार्यालय का मुख्य गेट बंद पाया गया और अंदर कोई भी अधिकारी या कर्मचारी उपस्थित नहीं था। इस पर नाराजगी जताते हुए कावरे ने दूरभाष पर संयुक्त संचालक से बात कर अनुपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

नगर एवं निवेश विभाग और सहकारी समितियों के कार्यालय

इसके बाद कावरे ने नगर एवं निवेश विभाग के संयुक्त संचालक कार्यालय और सहकारी समितियों के पंजीयक कार्यालय का निरीक्षण किया। दोनों कार्यालयों में भी कई अधिकारी और कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए, जिनके लिए संभागायुक्त ने नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

लोक सेवा गारंटी अधिनियम की स्थिति

नगर एवं निवेश कार्यालय में निरीक्षण के दौरान, संभागायुक्त ने उपस्थित कर्मचारियों से लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत लंबित प्रकरणों की जानकारी मांगी। जानकारी उपलब्ध नहीं करा पाने पर कावरे ने नाराजगी व्यक्त की और प्रकरणों का ऑनलाइन रिकॉर्ड रखने एवं पंजी संधारण के निर्देश दिए।

नागरिक सुविधाओं पर जोर

संभागायुक्त कावरे ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिया कि वे कार्यालय में समय पर उपस्थित हों और नागरिकों को शासकीय योजनाओं का अधिकतम लाभ सरलता से दिलाने का प्रयास करें। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि नागरिकों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़ें और लंबित प्रकरणों का त्वरित निराकरण हो।

सूचनाओं का प्रदर्श

कावरे ने शासकीय योजनाओं और उनके क्रियान्वयन के लिए निर्धारित समय सीमा की जानकारी कार्यालयों के बाहर समुचित स्थान पर प्रदर्शित करने के भी निर्देश दिए।
इस औचक निरीक्षण का उद्देश्य शासकीय कार्यालयों में अनुशासन और नागरिक सेवाओं में सुधार लाना है, जिससे सरकारी सेवाएं अधिक प्रभावी और पारदर्शी बन सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here