Home छत्तीसगढ़ कुंदला में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में प्राप्त हुए 713 आवेदन

कुंदला में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में प्राप्त हुए 713 आवेदन

0

 

नारायणपुर जिले के सम्माननीय नागरिकों के शिक्षा, स्वास्थ्य, कल्याण एवं चहुमुंखी कल्याण एवं विकास के लिए कार्य करना प्रशासन का ध्येय है। राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशों के अनुक्रम में लोक शिकायतों के त्वरित निराकरण, विकास कार्यों के आवश्यकतानुसार स्वीकृत करने एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन साधारण को पहुंचाने के उद्देश्य से जिले के ग्राम पंचायत एवं हाट बाजारों के दिनों में शिविर लगाकर प्राप्त आवेदनों को निराकरण किया जा रहा है। जिला स्तरीय शिविरों में जिला स्तर के अधिकारियों को शिविर में उपस्थित रहने निर्देशित किया गया है। इसी के तहत् जिला स्तरीय जनसमस्या शिविर का आयोजन 23 अगस्त को ग्राम पंचायत कुंदला में किया गया।
एसडीएम अभयजीत मण्डावी ने जन समस्या निवारण शिविर को संबोधित करते कहा कि विभागीय अधिकारी शिविर स्थल में प्राप्त आवेदनों का गंभीरता पूर्वक निराकरण कराएं। उन्होेंने आयोजित होने वाले जन समस्या निवारण शिविरों में 2 बजे तक प्राप्त आवेदनों का निराकरण कराने के निर्देश दिये। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अगले शिविर में स्वास्थ्य जांच कर ग्रामीणों को शिविर स्थल पर दवाईयां वितरण कराए। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित हितग्राही माताओं एवं बच्चों का सर्वागीण विकास के लिए संचालित की जा रही योजनाओं का जानकारी देते हुए बच्चों को अन्नप्राशन एवं गोदभराई उपस्थित जन प्रतिनिधियों के द्वारा कराया गया। एसडीएम ने ग्राम पंचायतों के सरपंचो से आग्रह करते हुए कहा कि पेंशनधारी माता एवं बहनों के बैंक संबंधी समस्या का निराकरण कराने के लिए दस्तावेजों के साथ उपस्थित होने के लिए कहा। कलेक्टर कार्यालय में प्रत्येक सोमवार को जनदर्शन में आवेदन के साथ सूचित कराने के लिए आग्रह किया। उन्होंने शिविर में लगाई गई विभागीय स्टालों का अवलोकन करते हुए प्राप्त आवेदनों का जानकारी भी लिया। शिविर में शिक्षा, स्वास्थय, खाद्य विभाग, पशुधन विकास, पशुधन आयुष, महिला एवं बाल विकास विभाग, विद्युत अक्षय उर्जा, उद्यानिकी और कृषि विभाग के अधिकारियांे को राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का ग्रामीणों को जानकारी देकर लाभान्वित करने के निर्देश दिये।
एसडीएम ने शिविर में आये ग्रामीणों से उनकी समस्याओं, मांगों आदि के बारे में पूछा और उनसे बातचीत करते हुए जनकारी लिया। उन्होंने स्कूल, महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य और खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शिविर स्थल के ग्राम पंचायत के सभी संस्थाओं का अनिवार्य रूप से निरीक्षण करें। उन्होंने ग्रामीणों की मांग एवं समस्याओं को प्राथमिकता से निराकरण कराने का भरोसा दिलाया। कुंदला के जनसमस्या निवारण शिविर में 713 आवेदन प्राप्त हुए, जिसका शिविर स्थल पर निराकरण किया गया। शिविर में उपस्थित माताओं को अपने बच्चों का जन्म जाति प्रमाण पत्र वितरण किया गया। राज्य सरकार द्वारा प्रकाशित जनमन पत्रिका का शिविर स्थल पर उपस्थित लोगो को वितरण किया गया। शिविर में जिला पंचायत के सदस्य प्रताप मण्डावी, सरपंच कुंदला श्रीमती सेवे कुमेटी, पूर्व सरपंच गिल्लूराम कुमेटी, जिला शिक्षा अधिकारी लखनलाल धनेलिया, कार्यक्रम अधिकारी रविकांत ध्रुवे, जनपद सीईओ मेघलाल मण्डावी, डीपीएम राजीव बघेल, नायब तहसीलदार चिराग रामटेके सहित जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

RO NO - 12879/160

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here