Home छत्तीसगढ़ किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदने का आदेश जारी,BJP बोली-...

किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदने का आदेश जारी,BJP बोली- पूरी की मोदी की पहली गारंटी

0

Order issued to buy 21 quintals per acre paddy from farmers, BJP said – fulfilled Modi’s first guarantee

छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने घोषणा पत्र के वादे को पूरा करने का सिलसिला शुरू कर दिया है. छत्तीसगढ़ में किसान अब प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान बेच सकेंगे. इसके लिए खाद्य विभाग की तरफ से आदेश भी जारी कर दिया है. ये किसानों के लिए बड़ी सफलता है. क्योंकि पहली बार छत्तीसगढ़ में प्रति एकड़ 21 क्विंटल की धान खरीदी होगी. इससे एक साल पहले 15 क्विंटल प्रति एकड़ में धान खरीदी हुई थी.

RO NO - 12784/140

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र का वादा पूरा करते हुए प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान खरीदी का आदेश जारी कर दिया है। खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार अब किसान प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान बेच सकेंगे। खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा सभी संभाग आयुक्त एवं कलेक्टर को धान खरीदी के संबंध में आदेश जारी किया है। बता दें कि, खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा जारी आदेश 1 नवंबर से लागू होगा। इसका मतलबी ये है कि, जो किसान धान बेच चुके है, वो किसान भी 21 क्विंटल के हिसाब से धान बेचने की पात्रता रखेंगे।
बहुत से किसान₹3100 में धान खरीदी का इंतजार कर रहे थे और इसी इंतजार में बहुत से किसान धान नहीं भेज रहे थे अब उनका इंतजार की घड़ी खत्म होने वाली है। छत्तीसगढ़ में धान खरीदी 1 नवंबर से शुरू हो चुका है।

छत्तीसगढ़ में 21 क्विंटल प्रति एकड़ में धान खरीदी होगी
दरअसल 20 दिसंबर को खाद्य विभाग की तरफ से राज्य के सभी संभाग आयुक्त और कलेक्टरों को धान खरीदी के लिए आदेश जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि 1 नवंबर 2023 से शुरू हुई धान खरीदी में अब किसान 20 क्विंटल की जगह 21 क्विंटल धान बेच सकते है. जो किसान 20 क्विंटल के हिसाब धान बेचने वाले है. उनको फिर से इसकी पूर्ति करने के लिए अवसर दिया जाएगा. अब सभी मंडियों में आज से धान बेचने वाले किसान 21 क्विंटल के हिसाब से बेच पाएंगे.

विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा धान खरीदी रहा
छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में धान खरीदी सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा रहा है. कांग्रेस ने तो सरकार में रहते हुए ही प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदी का प्रावधान लागू कर दिया था. इसके बाद दोनों ही पार्टी ने किसानों को ध्यान में रखते हुए घोषणा पत्र तैयार किया था. कांग्रेस ने प्रति एकड़ 20 क्विंटल और प्रति क्विंटल 3200 रुपए में धान खरीदने का वादा किया था. वहीं बीजेपी ने प्रति एकड़ 21 क्विंटल और प्रति क्विंटल 3100 रुपए में धान खरीदी का वादा किया था. इसके साथ किसानों को 2 साल का बकाया बोनस देने का भी वादा किया गया था. इन्ही वादों में से पहला वादा बीजेपी ने पूरा कर दिया है. हालाकि अब तक ये तय नहीं हुआ है कि किसानों को प्रति क्विंटल 3100 रुपए कैसे देंगे. इसका क्या प्रावधान है?

डिप्टी CM बोले- मोदी की गारंटी को पूरा करना ही लक्ष्य
खाद्य विभाग की तरफ से आदेश जारी करने के बाद राज्य के डिप्टी सीएम अरुण साव ने एक्स पर लिखा है कि मोदी की गारंटी को शब्दशः पूरा करना ही उनका लक्ष्य है. हर वादा निभाएंगे. सुग्घर छत्तीसगढ़ मिलकर बनाएंगे. छ्त्तीसगढ़ के किसान साथियों से इस बार होगी खरीफ़ वर्ष 2023-24 में 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीदी. वहीं बीजेपी ने ये दावा किया है की 25 दिसंबर को किसानों को 2 साल का बकाया बोनस दिया जाएगा. इसके लिए तैयारी चल रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here