Home Blog सर्दियों में बचकर रहिए ठंड से, जानिए कैसे लोगों को सताती है...

सर्दियों में बचकर रहिए ठंड से, जानिए कैसे लोगों को सताती है ठंड

0

Stay safe from cold in winter, know how cold hurts people.

पूरे देश में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है , विशेषकर उत्तर भारत के इलाकों में । शीत लहर चल रही है और तापमान में तेजी से कमी आ रही है । कई इलाकों में बर्फबारी को भी खबर है । ऐसे मौसम में कुछ लोगों को तुलनात्मक रूप से ठंड बहुत सताती है और स्वास्थ्य विशेषज्ञ ऐसे लोगों को ठंड से बचने की सलाह देते हैं ।

RO NO - 12784/140

सर्दियों में ठंड: शरीर में किन कमियों के कारण लगती है जरूरत से ज्यादा ठंड…जानिए
ज्यादा ठंड लगना और शरीर में दर्द होने की समस्या को मेडिकल की भाषा में “कोल्ड इनटॉलरेंस” कहते है. बहुत ज्यादा ठंड महसूस होने के पीछे कई कारण होते है. कुछ मुख्य कारण इस प्रकार हैं –
ब्लड सर्कुलेशन खराब होना: सर्दियों में जरूरत से ज्यादा ठंड लगने के कारणों में से एक शरीर में ब्लड का शरीर में सही से सर्कुलेशन नहीं होना होता है. खून का शरीर में सही से संचार नहीं होने पर हाथों और पैरों में ज्यादा ठंड लगती है. कुछ लोगों की हाथ और पैर की उंगलियां ठंड के कारण सूज जाती है. जिनमें से कभी-कभी खून भी निकल आता है. ये सब शरीर में खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण होता है. खराब ब्लड सर्कुलेशन की स्थिति में धमनियां संकुचित हो जाती हैं. जिससे शरीर के अंगों में खून का प्रवाह कम हो जाता है. इस कारण कुछ लोगों को दूसरों से ज्यादा ठंड का एहसास होता है.
आयरन की कमी: शरीर में आयरन की कमी होने पर भी ज्यादा ठंड लगती है. क्योंकि आयरन खून का एक अहम हिस्सा होता है. आयरन लाल रक्त कोशिकाओं की शरीर में चारों तरफ ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है. जब शरीर में आयरन की कमी हो जाती है, तो लाल रक्त कोशिकाएं सही से शरीर में ऑक्सीजन नहीं पहुंचा पाती है. जिससे व्यक्ति को कोल्ड इनटॉलरेंस की समस्या हो जाती है और ज्यादा ठंड का एहसास होता है.

डायबिटीज: ज्यादा ठंड लगने के कारणों में से एक डायबिटीज भी है. जिन लोगों को डायबिटीज होती है, उनका ब्लड सर्कु्लेशन ज्यादा प्रभावित होता है. इसीलिए शुगर के मरीजों को ज्यादा ठंड का एहसास होता है.

विटामिन बी की कमी: विटामिन बी रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में बहुत जरूरी होता है. सही डाइट नहीं लेने पर शरीर में विटामिन बी की कमी हो जाती है. खास कर महिलाओं में विटामिन बी की कमी ज्यादा होती है. शरीर में विटामिन बी की कमी हो जाने पर बहुत ज्यादा ठंड का एहसास होता है. इसी के साथ भूख न लगना, थकान, कब्ज, दस्त और सांस लेने में दिक्कत जैसे परेशानियां हो जाती है.

हाईपोथायराइड- अगर किसी व्यक्ति को जरूरत से ज्यादा ठंड का एहसास हो रहा है, तो यह हाईपोथायराइड का लक्षण हो सकता है. हाईपोथायराइड की समस्या में थायराइड ग्लैंड थायरॉक्सीन हार्मोन नहीं बनाता है. जिसका असर शारीरिक कार्य प्रणाली पर पड़ता है. इस कारण व्यक्ति को ज्यादा सर्दी का एहसास होता है.

डिहाइड्रेशन- शरीर में पानी की कमी होने पर भी ज्यादा ठंड लगती है. जब कोई व्यक्ति डिहाइड्रेट होता है, तो तापमान में होने वाले बदलाव के कारण शरीर ज्यादा संवेदनशील हो जाता है. बॉडी में पानी की कमी के कारण मेटाबॉलिक रेट कम हो जाता है. इस कारण शरीर का तापमान कम हो जाता है और ज्यादा ठंड का एहसास होता है.

एंग्जाइटी: एंग्जाइटी होने पर भी ज्यादा ठंड का अहसास होता है. क्योंकि जब कोई परेशान होता है तो उसके मस्तिष्क का वह हिस्सा एक्टिव हो जाता है. जो शरीर की रक्षा करने और खतरे का जवाब देने के लिए जिम्मेदार होता है. शरीर आपको सुरक्षित रखने के लिए रिजर्व एनर्जी का इस्तेमाल करने लगता है और व्यक्ति को शांत करने पर फोकस करता है. जिससे शरीर में गर्मी बनाए रखे के लिए ब्लड का सर्कुलेशन नहीं हो पाता और ज्यादा ठंड लगती है. इन सब कारणों को जानकर आपको पता चल गया होगा कि कुछ लोगों को ठंड क्यों ज्यादा लगती है । अगर आप में इन सब में से कोई लक्षण हैं और ठंड से आप भी परेशान रहते हैं तो आपको स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह लेनी चाहिए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here