Home छत्तीसगढ़ साइबर सिक्योरिटी के तहत फ्रॉड से बचाने IDFC FIRST BANK के कर्मचारियों...

साइबर सिक्योरिटी के तहत फ्रॉड से बचाने IDFC FIRST BANK के कर्मचारियों ने लगाई विशेष क्लास..

0

रायगढ़ :  किशोरी मोहन त्रिपाठी कन्या महाविद्यालय में साइबर क्राइम व साइबर ठगी पर IDFC FIRST BANK के कर्मचारियों द्वारा बीते शनिवार को एक तकनीकी सेशन आयोजित किया गया। जहां बैंक के कर्मचारियों द्वारा छात्राओं को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई।

उन्होंने बताया कि ऑनलाइन ठगी से बचने और साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने के लिए उन उपभोक्ताओं को जानकार बनना होगा, जो ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। आज के विद्यार्थी भी किसी न किसी बैंक के खाताधारक हैं। इन्ही में से कोई व्यापार करेगा या कोई नौकरी जहां उनका ऑनलाइन लेन-देन की विधियों में दक्ष होना जरूरी है। ताकि ठगी का शिकार होने से बच सकें। सामाजिक जागरूकता अभियान के तहत यह कार्यक्रम आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की रायगढ़ शाखा द्वारा केएमटी कन्या महाविद्यालय में आयोजित किया गया। इस महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं को साइबर क्राइम और साइबर धोखाधड़ी के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

RO NO - 12784/140

वर्तमान में जिस तरह से इंटरनेट तकनीक की उपयोगिता बढ़ रही है, उसी तेजी से साइबर क्राइम और साइबर धोखाधड़ी जैसे अपराध भी तेजी से फल-फूल रहे हैं। इसकी रोकथाम और बचने की विधि जानने के लिए उन बारीकियों को भी जानना जरूरी होगा।

इसका संचार तकनीकों का उपयोग करते समय ध्यान रखा जाना चाहिए। बैंकिंग विशेषज्ञों द्वारा इन्हीं के बारे में बचाव के तरीकों को समझाया गया। इस दौरान ऑनलाइन माध्यमों से लेन-देन करने वालों पर फोकस करते हुए छात्राओं को उन तकनीकी बारीकियों से रूबरू कराया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here