Home Blog  आयुर्वेद विभाग की नई पहल : जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित...

 आयुर्वेद विभाग की नई पहल : जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित हुए पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर

0

New initiative of Ayurveda Department: Five-day yoga training camps conducted in rural areas of the district.

बेमेतरा : केन्द्र और राज्य शासन की महती योजनाओं से अब बेमेतरा जिला भी लाभान्वित होने लगा है। इसी क्रम में विगत दिनों आयुर्वेद विभाग के द्वारा बेमेतरा जिला में पांच दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया गया। योग प्रशिक्षण की ये योजना केंद्र और राज्य सरकार की एक सम्मिलित योजना है। जो आमजनों को योग का प्रशिक्षण देने के लिए और उनके दैनिक जीवन में योग को एक अनिवार्य अंग बनाने के लिए प्रारंभ की गयी है। इस योजना के माध्यम से शासन का उद्देश्य लोगों की जीवन शैली में बदलाव लाना है और उन्हें योग और आयुर्वेद के माध्यम से हितकर और स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित करना है। ताकि जीवनशैली जन्य रोगों जैसे मधुमेह, ब्लड प्रेशर इत्यादि रोगों के फैलाव को रोका जा सके। इन रोगों का प्रसार रोकने का एकमात्र तरीका लोगों की दिनचर्या और जीवन शैली में बदलाव लाना है। औषधियों से या टीके लगाकर इनका फैलाव नहीं रोका जा सकता। जनता में जागरूकता लाकर और उन्हें स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित कर इन रोगों से लोगों को बचाया जा सकता है। यह कार्य योग के माध्यम से बहुत अच्छी तरह से हो रहा है।

RO NO - 12784/140

इसी तारतम्य में आयुष विभाग के द्वारा लगातार गांवों में शुगर और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों की स्क्रीनिंग की जा रही है और उनको आयुर्वेद की दवाएं अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इन दोनों ही कार्यों से धीरे धीरे लोग आयुष चिकित्सा पद्धतियों की ओर आते जा रहे हैं। कोरोना काल में आयुर्वेद और योग की महत्ता को समाज के हर व्यक्ति ने अनुभव किया है। शासन का भी यही उद्देश्य है कि अधिकाधिक संख्या में जनता इनका लाभ उठाए।

विगत दिनों बेमेतरा जिला में मौजूद 14 आयुर्वेद आयुष्मान आरोग्य मंदिरो एवं एक आयुष योगा एंड वैलनेस सेंटर बेमेतरा में पांच दिवसीय योग शिविर आयोजित किये गए। ये शिविर दिनांक 22 जनवरी 2024 से 20 फरवरी 2024 के बीच आयोजित किये गए।

बेमेतरा जिला में संचालित आयुर्वेद आयुष्मान आरोग्य मंदिरों और आयुष योगा एंड वैलनेस सेंटर बेमेतरा की जानकारी देते हुए जिला आयुर्वेद अधिकारी बेमेतरा डॉ वीणा मिश्रा ने बताया कि बेमेतरा जिला में कुल 57 ग्रामों में ये शिविर आयोजित किए गए थे। इनमें 24650 ग्रामवासियों ने योग प्रशिक्षण का लाभ लिया। वर्तमान में बेमेतरा जिले में कुल 21 आयुर्वेद आयुष्मान आरोग्य मंदिर और बेमेतरा जिला मुख्यालय में एक आयुष योगा एंड वैलनेस सेंटर संचालित हैं। संचालक आयुष के मार्गदर्शन में इनमें से 14 केंद्रों में वर्तमान में योग प्रशिक्षक उपलब्ध हैं जो प्रतिदिन सुबह दो घंटे निःशुल्क योग की प्रशिक्षण कक्षाएं संचालित कर रहे हैं और लोगों को अपनी दिनचर्या में योग को अपनाने के लिए निरंतर प्रेरित कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here