Home Blog Railways Ticket Prices: रेलवे ने दी जनता को बड़ी राहत, चुनाव से...

Railways Ticket Prices: रेलवे ने दी जनता को बड़ी राहत, चुनाव से पहले पैसेंजर टिकट किराए में 50% की कटौती

0

Railways Ticket Prices: Railways gave big relief to the public, 50% reduction in passenger ticket fares before the elections.

लोकसभा चुनाव से पहले रेल यात्रियों को रेलवे ने खुशखबरी दी है. रेलवे (Indian Railway) ने पैसेंजर्स को राहत देते हुए रेल किराए (Train Fare) को कोविड से पहले वाले स्तर पर लाने का फैसला किया है. भारतीय रेल ने रेल यात्रियों को लंबे इंतजार के बाद बड़ी राहत दी है. रेल यात्रियों को राहत देते हुए भारतीय रेलवे ने पैसेंजर्स ट्रेन के किराए में 50 फीसदी तक की कटौती करने का फैसला किया. इसका सबसे ज्यादा फायदा पैसेंजर ट्रेनों में रोज सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगा. रेलवे ने टिकट की कीमत को कोरोना के पहले स्तर पर वापस लाने का फैसला किया है. भारतीय रेलवे ने कोविड के समय पर ट्रेन टिकटों के किराए में बढ़ोतरी कर दिया था, ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके. कीमतों में की गई बढ़ोतरी को अब वापस घटाने का फैसला किया गया है. भारतीय रेल के इस फैसले से ट्रेन किराए लगभग आधा घट जाएगा.

RO NO - 12784/140

एक्सप्रेस ट्रेन के बराबर देना पड़ रहा था किराया
पैसेंजर ट्रेनों का किराया कम करने की मांग लंबे समय से की जा रही थी. पैसेंजर एसोसिएशन भी इस बढ़े हुए किराए के खिलाफ आवाज उठा रहे थे. उन्हें अनावश्यक रूप से बढ़े हुए किराए का भुगतान करना पड़ रहा था. उन्हें पैसेंजर ट्रेनों के लिए भी एक्सप्रेस ट्रेन के बराबर किराए का भुगतान करना पड़ रहा था. इससे रोजाना यात्रा करने वाले यात्रियों की जेब ढीली हो रही थी.

भारतीय रेलवे ने 27 फरवरी से ‘पैसेंजर ट्रेनों’ के लिए द्वितीय श्रेणी के साधारण किराये को बहाल कर दिया है। इन्‍हें अब ‘एक्सप्रेस स्पेशल’ या ‘मेमू/डेमू एक्सप्रेस’ ट्रेन कहा जाता है। कोविड-19 महामारी के दौरान पैसेंजर ट्रेनों को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था। जब उन्हें फिर से शुरू किया गया तो टिकट की न्‍यूनतम कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दी गई। यह एक्सप्रेस ट्रेनों के किराये के अनुरूप थी। हालांकि, हालिया घोषणा के साथ रेलवे अधिकारियों ने इस फैसले को उलट दिया है। इससे यात्रियों को राहत मिली है।

सभी एक्सप्रेस स्पेशल और मेमू ट्रेन पर लागू होगा फैसला
नोटिफिकेशन के मुताबिक, मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (MEMU) ट्रेन और जीरो नंबर से शुरू होने वाली सभी पैसेंजर ट्रेनों का किराया 50 फीसदी तक घटा दिया गया है. साथ ही अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम एप (UTS App) पर भी किराए में बदलाव किए गए हैं. यह बदला हुआ किराया देश भर में उन सभी एक्सप्रेस स्पेशल और मेमू ट्रेन पर लागू होगा, जिन्हें पहले पैसेंजर ट्रेन कहा जाता था. चार साल पहले कोविड 19 में लगे लॉकडाउन (Covid 19Lockdown) के चलते रेलवे को अपनी सभी ट्रेन बंद करनी पड़ी थीं. लॉकडाउन के बाद जब रेलवे ने दोबारा धीरे-धीरे ट्रेन सेवा शुरू की तो लोगों को बढ़े हुए किराए का झटका लगा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here