Home स्वास्थ्य एम्स में दो और चुनौतीपूर्ण किडनी ट्रांसप्लांट सफलतापूर्वक संपन्न

एम्स में दो और चुनौतीपूर्ण किडनी ट्रांसप्लांट सफलतापूर्वक संपन्न

0

कैंसर से पीड़ित रहे पिता ने पुत्र को दी किडनी, दूसरे को पत्नी ने

रायपुर (विश्व परिवार)। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में दो और रोगियों का किडनी ट्रांसप्लांट किया गया। अब तक दस किडनी ट्रांसप्लांट किए जा चुके हैं। दसवां किडनी ट्रांसप्लांट सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण रहा क्योंकि रोगी को कई अन्य बीमारियां थी। रोगी के पिता को कैंसर हो चुका था फिर भी उन्होंने ठीक होने के बाद पुत्र को किडनी दान की। एक अन्य ट्रांसप्लांट में पत्नी ने मैकेनिक पति को किडनी दान की।

दुर्ग जिले के 44 वर्षीय रोगी एनजीओ का कर्मचारी है। इसका किडनी ट्रांसप्लांट सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण था। इसे कई वर्षों से किडनी की परेशानी थी। इसके साथ ही हाइपो पैराथाइरॉयडिज्म और उच्च रक्तचाप भी था। लगातार डायलिसिस की वजह से कुछ रक्त वाहिनियों में कैल्शियम का जमाव हो गया था। रोगी का क्रिएटनीन स्तर उच्च था और मूत्र में रक्त की शिकायत थी। रोगी का सितंबर के दूसरे सप्ताह में किडनी ट्रांसप्लांट किया गया।

इस रोगी को 70 वर्षीय पिता ने किडनी दान की। पिता की भी पांच वर्ष पूर्व प्रोस्टेट कैंसर की सर्जरी हुई थी। नेफ्रोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ. विनय राठौर ने बताया कि रोगी और किडनी दानदाता दोनों की स्थिति चुनौतीपूर्ण थी। ऐसे में किडनी ट्रांसप्लांट काफी कठिन परिस्थितियों में किया गया। पिता में कोई सक्रिय कैंसर कोशिका न पाए जाने के बाद ही किडनी ट्रांसप्लांट की गई।

इससे पूर्व जगदलपुर के 38 वर्षीय कार मैकेनिक की पत्नी ने उसे किडनी दान की। रोगी की दो वर्ष से डायलिसिस चल रही थी। इसका अगस्त में ऑपरेशन किया गया। दोनों रोगी और दोनों किडनी दानदाता अब पूर्णतः स्वस्थ हैं।

किडनी ट्रांसप्लांट टीम में डॉ. अमित आर. शर्मा, डॉ. दीपक बिस्वाल, डॉ. सत्यदेव शर्मा, डॉ. रोहित बड़गे, डॉ. जितेंद्र शामिल थे। प्री और पोस्ट ऑपरेटिव केयर में डॉ. जसवंत, राम निवास, विनिता और अंबे शामिल थी।

******

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here