Home Blog MP Secretariat Fire: भोपाल सचिवालय भवन में भीषण आग, उठा धुएं का...

MP Secretariat Fire: भोपाल सचिवालय भवन में भीषण आग, उठा धुएं का गुबार,मदद के लिए पहुंची इंडियन आर्मी की टीम, 5 कर्मचारियों का रेस्क्यू

0

MP Secretariat Fire: Massive fire in Bhopal Secretariat building, cloud of smoke rose, Indian Army team reached for help, rescue of 5 employees.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के सचिवालय में अचानक आग लगने की खबर है. शनिवार 9 मार्च की सुबह सचिवालय बिल्डिंग से काले धुएं का गुबार उठा. धुएं से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आग भीषण है. ऐसे में दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग बुझाने की कोशिश में लग गईं. फिलहाल, आग लगने की वजह सामने नहीं आ सकी है. भवन में पांच लोगों के फंसे होने की खबर भी है, जिन्हें सुरक्षित निकालने का प्रयास किया जा रहा है.

RO NO - 12945/136

भोपाल के वल्लभ भवन राज्य सचिवालय में आग लगने की खबर मिलते ही पुलिस और अग्निशमन विभाग की गाड़ियां वहां पहुंची और अब आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है.

वल्लभ भवन कई एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है और इसकी विशाल इमारत के अनेक ब्लॉक हैं। इसमें मुख्यमंत्री कार्यालय, सचिवालय, मुख्य सचिव कार्यालय, मंत्री कार्यालय और सभी विभागों के प्रमुखों के कार्यालय स्थित हैं। कुछ समय पहले वल्लभ भवन के सामने ही स्थित एक अन्य प्रशासनिक भवन “सतपुड़ा भवन” में भी भीषण आग लग गई थी। इस वजह से बड़ी मात्रा में सरकारी दस्तावेज, फर्नीचर आदि पूरी तरह जलकर नष्ट हो गया था।
आग पर पाया गया काबू

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बताया कि फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है. अब यह सुनिश्चित किया जाएगा कि ऐसी कोई घटना दोबारा न हो. सीएम ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि ऐसी कोई घटना दोबारा नहीं होगी.’

आशंका है कि इस भयानक आग की वजह से मंत्रालय के कई दस्तावेज खाक हो सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले सतपुड़ा भवन में भी आग लगी थी. ऐसे में सवाल ये उठता है कि सरकारी दफ़्तरों में आग लगना इतना आम क्यों हो रहा है?

धुआं देख दी सूचना
वहीं कंट्रोल रूम से चार दमकलों को भेजा गया है और आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन हवा के चलते आग और फैल रही है. सफाई कर्मचारी विशाल खरे के अनुसार वह आज सुबह 9.30 बजे मंत्रालय के गेट नंबर 5 और 6 के सामने सफाई कर रहे थे, तभी तीसरी मंजिल से धुआं उठते देखा. इसके बाद फौरन उन्होंने दमकल कंट्रोल रूम को सूचित किया. मौके पर दमकल की चार टीम पहुंची और आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here