Home Blog कहना है कि राघव लंदन में जिस ब्रिटिश सांसद से मिल...

कहना है कि राघव लंदन में जिस ब्रिटिश सांसद से मिल रहे हैं वह, कौन हैं ?

0

It is said that who is the British MP whom Raghav is meeting in London?

देश में कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. इस चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी के संस्थापक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी ने वैसे ही आप की चिंता बढ़ाई हुई है. अब सोशल मीडिया पर राघव चड्ढा की एक ऐसी तस्वीर वायरल हो रही है जिसके कारण बड़ा बवाल खड़ा हो गया है.

RO NO - 12784/140

दरअसल 23 मार्च को बीजेपी नेता अमित मालवीय ने अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर राघव चड्ढा की एक फोटो साझा की, इस तस्वीर में राघव, ब्रिटेन की नेता प्रीत कौर गिल के साथ नजर आ रहे है.

राघव चड्ढा फिलहाल आंखों के इलाज के लिए लंदन में हैं और इस दौरान उनकी मुलाकात सांसद प्रीत कौर गिल से हुई. लेबर पार्टी की सांसद ने दोनों के मुलाकात की तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी.

अब इस तस्वीर को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता ने साझा करते हुए सवाल उठाया है. भारतीय जनता पार्टी का कहना है कि राघव लंदन में जिस ब्रिटिश सांसद से मिल रहे हैं वह खालिस्तान अलगाववाद की वकालत और सामाजिक तौर पर भारत विरोधी भावनाओं के लिए जानी जाती हैं.

बीजेपी ने उठाए आम आदमी पार्टी पर सवाल

अमित मालवीय ने इस तस्वीर को साझा करते हुए राघव और आम आदमी पार्टी पर कई सवाल भी उठाये है. उन्होंने इस पोस्ट के कैप्शन में हाल ही में किए गए केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल के एक पोस्ट का हवाला देते हुए लिखा- जेल में बंद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल कहती हैं, ‘भारत के भीतर और बाहर कई ताकतें हैं जो देश को कमजोर कर रही हैं. हमें सतर्क रहना होगा, इन ताकतों को पहचानना होगा और उन्हें हराना होगा…उससे पूरी तरह सहमत हूं.’
उन्होंने आगे लिखा, ‘सुनीता केजरीवाल शायद कहने की कोशिश कर रही हैं कि आप सांसद राघव चड्ढा ब्रिटिश लेबर सांसद प्रीत गिल के साथ क्या कर रहे हैं. प्रीत खुले तौर पर के अलगाववाद की वकालत करती रही हैं, ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थकों के लिए धन जुटाते हैं, लंदन में इंडिया हाउस के बाहर हिंसक विरोध प्रदर्शन के लिए फंड देते हैं, लगातार भारत विरोधी, हिंदू विरोधी, मोदी विरोधी पोस्ट करते हैं.
बीजेपी नेता ने इसी ट्वीट में सवाल किया कि – दिल्ली की स्वास्थ्य सेवाओं में परिवर्तन का जो मॉडल था उसका क्या हुआ? क्या ‘दिल्ली मॉडल’ एक दिखावा है? वह अपनी आंखों की सर्जरी विदेश में क्यों करवा रहे हैं, दिल्ली सरकार के अस्पताल में क्यों नहीं?

पिछले हफ्ते लंदन में वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा पर चर्चा में राघव चड्ढा शरीक हुए. इसी बैठक में ब्रिटिश सांसद प्रीत कौर गिल की एक तस्वीर में राघव चड्ढा भी आ गए. प्रीत कौर ने ये तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है. राघव चड्ढा की सांसद प्रीत कौर गिल के साथ तस्वीर सामने आने के बाद बीजेपी ने उनपर सवाल उठाया है. बीजेपी का कहना है कि ब्रिटिश सांसद खालिस्तान अलगाववाद की वकालत और सामाजिक तौर पर भारत विरोधी भावनाओं के लिए जानी जाती हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार प्राथमिक देखभाल और सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग की शेडो मिनिस्टर गिल ने 2017 में इतिहास रचा जब वह यूनाइटेड किंगडम की पहली महिला सिख सांसद बनीं. खालिस्तान के प्रति अपने कथित समर्थन के कारण वह अक्सर भारत सरकार की आलोचना का शिकार भी होती रही हैं. 51 वर्षीय प्रीत कौर गिल सिखों के लिए ऑल-पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप (एपीपीजी) की अध्यक्ष हैं और धर्म या विश्वास की अंतरराष्ट्रीय स्वतंत्रता पर एपीपीजी के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करती हैं.

हाउस ऑफ कॉमंस में लगाया था आरोप

फरवरी में, उन्होंने हाउस ऑफ कॉमंस में आरोप लगाया कि भारत से संबंध रखने वाले एजेंट ब्रिटेन में सिखों को निशाना बना रहे हैं. गिल ने उल्लेख किया कि कुछ ब्रिटिश सिख भी “अंतरराष्ट्रीय दमन” की “हिट लिस्ट” में थे, और ब्रिटिश सरकार की प्रतिक्रिया के बारे में सुरक्षा मंत्री टॉम तुगेंदट से सवाल किया. अगस्त 2020 में, गिल एक्स (उस समय, ट्विटर) पर कंजर्वेटिव ब्रिटिश सांसद रमिंदर सिंह रेंजर के साथ एक सार्वजनिक विवाद में उलझ गईं. जिन्होंने पोस्ट किया कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन खालिस्तान का समर्थन नहीं करते हैं. गिल ने संयुक्त राष्ट्र के चार्टर में निहित आत्मनिर्णय के सिद्धांत का हवाला देते हुए तुरंत उन्हें चुनौती दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here