Home Blog जवाहर नगर थाना क्षेत्र के एक कोचिंग संस्थान से सौम्या NEET की...

जवाहर नगर थाना क्षेत्र के एक कोचिंग संस्थान से सौम्या NEET की तैयारी कर रही थी। छात्र की आत्महत्या

0

Soumya was preparing for NEET from a coaching institute in Jawahar Nagar police station area. student suicide

राजस्थान के कोटा में बुधवार रात को एक छात्रा ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। छात्रा की पहचान 19 वर्षीय सौम्या के रूप में हुई है। सौम्या उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) की तैयारी करने कोटा आई थी। वह महावीर नगर फर्स्ट इलाके में एक छात्रावास में रह रही थी। छात्रा के शव को पोस्टमॉटर्म के लिए भेज दिया गया है और उसके परिजनों को सूचित किया गया है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जवाहर नगर थाना क्षेत्र के एक कोचिंग संस्थान से सौम्या NEET की तैयारी कर रही थी। होली की सुबह उसे देखा गया था। 2 दिन से फोन न उठाने पर उसका एक दोस्त बुधवार शाम को छात्रावास पहुंचा। कमरे का दरवाजा न खुलने पर उसने दरवाजा तोड़ दिया और सौम्या को पंखे से लटका पाया। सौम्या 3 मार्च को छात्रावास में रहने आई थी और 23 मार्च को पेट दर्द के कारण अस्पताल में भर्ती थी।

कोटा में किसी छात्र की आत्महत्या का यह 8वां मामला है। कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश के कन्नौज के 20 वर्षीय उरुज खान ने अपनी जान दी थी। इससे पहले 24 जनवरी, 29 जनवरी और 13 फरवरी को 3 छात्रों ने छात्रावास में फांसी लगाकर आत्महत्या की थी। एक छात्र का शव जंगल में मिल चुका है। पिछले साल 29 छात्रों ने जान दी थी। सितंबर, 2023 में 3 हफ्ते के अंदर 6 छात्रों ने मौत को गले लगाया था।
शिक्षा नगरी कोटा में कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. एक के बाद एक कोचिंग स्टूडेंट मौत को गले लगा रहे हैं. बुधवार को एक और कोचिंग छात्रा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. जवाहर नगर थाना इलाके में रह रही एक छात्रा पिछले साल कोटा में आई थी और नीट की तैयारी कर रही थी.
पिछले 20 दिन से वह महावीर नगर फर्स्ट स्थित एक पीजी में किराए का कमरा लेकर रह रही थी.
कोचिंग छात्रा के सुसाइड की जानकारी बुधवार को मिली. लखनऊ की रहने वाली छात्रा सौम्या के फांसी लगाए जाने की पुलिस को सूचना दी गई. पुलिस ने उसके शव को कोटा के एमबीएस चिकित्सालय में रखवा दिया है, परिजनों के आने के बाद पोस्टमार्टम कराया जाएगा.
पुलिस ने मौके पर एफएसएल की टीम को भी बुलाया है. पुलिस के अनुसार छात्रा को लास्ट टाइम उसके दोस्त ने देखा था. जवाहर नगर थाना पुलिस मामले की जांच में जुटी है.

यह जीवन का एक पार्ट है, सम्पूर्ण जीवन नहीं है

शहर पुलिस अधीक्षक डॉ. अमृता दुहन ने बताया कि थाना जवाहर नगर पर सूचना मिली कि एक बच्ची ने सुसाइड किया है. तुरंत मौके पर पुलिस टीम गई और जांच शुरू की है. छात्रा का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कराया गया है.
बच्ची यूपी लखनऊ की रहने वाली थी और 2023 से कोटा में रहकर नीट की पढ़ाई कर रही थी. उन्होंने स्टूडेंट से अपील करते हुए कहा कि हमें सबको समझना पड़ेगा कि यह जीवन का एक पार्ट है यह संपूर्ण जीवन नहीं है.

डॉक्टर या इंजीनियर के अलावा भी समाज में सभी तरह के लोग हैं. कई सेवाएं हैं सभी बच्चों से उन्होंने अपील करते हुए कहा कि वह अपने प्रयास पूरे करें, कोटा में बहुत अच्छा माहौल है. अगर यदि परेशान है और नहीं कर पा रहे हैं तो माता-पिता से बात करें, कोचिंग में शेयर करें, पीजी वालों से शेयर करें, दोस्तों से शेयर करें, अपने जीवन को नष्ट नहीं करें.

हैंगिंग डिवाइस नहीं होने पर सीज किए जा चुके हैं हॉस्टल

शहर पुलिस अधीक्षक डॉ. अमृता दुहन ने कहा कि पहले भी हमने हैंगिंग डिवाइस नहीं होने पर हॉस्टल को सीज किया है, इस मामले में भी यदि लापरवाही है तो जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी.

हाल के दिनों में इतने सुसाइड के मामले सामने आए

23 जनवरी को उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले के विलावला गांव निवासी 19 वर्षीय मोहम्मद जैद मलिक ने अपने कमरे में आत्महत्या कर ली थी.

30 जनवरी को बोरखेड़ा क्षेत्र की शिव विहार निवासी छात्रा निहारिका (18) ने अपने कमरे में आत्महत्या कर ली.

2 फरवरी को यूपी के गोंडा जिले के नूर मोहम्मद (27) ने आत्महत्या की थी.

8 मार्च को छत्तीसगढ़ निवासी 16 वर्षीय छात्र शुभ चौधरी ने आत्महत्या कर ली.

26 मार्च को मोहम्मर उरूज (20) निवासी समधन गांव, जिला कन्नौज उत्तर ने अपने कमरे में आत्महत्या कर ली.

28 मार्च को लखनऊ निवासी सौम्या ने फांसी का फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया, सौम्या नीट की तैयारी कर रही थी.

यहां से लें सहायता

अगर आप या आपके जानने वाले किसी भी प्रकार के तनाव से गुजर रहे हैं तो आप समाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर 1800-599-0019 या आसरा NGO के हेल्पलाइन नंबर 91-22-27546669 पर संपर्क करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here