Home Blog नारी न्याय योजना के तहत महिलाओं को सालाना एक लाख रुपये देने...

नारी न्याय योजना के तहत महिलाओं को सालाना एक लाख रुपये देने की घोषणा किया गया है। कांग्रेस द्वारा वादों और योजनाओं की गारंटी

0

Under Nari Nyay Yojana, it has been announced to give Rs 1 lakh annually to women. Guarantee of promises and plans by Congress

रायपुर। छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना को टक्कर देने अब कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव से पहले महतरियों पर दांव खेला है। पिछले दिनों कांग्रेस ने केंद्र में सरकार बनते ही इस योजना को लागू करने की गारंटी का ऐलान किया था। इसी के तहत आज से छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं के द्वारा गरीब महिलाओं से ‘नारी न्याय योजना’ के तहत फॉर्म भरवाए जा रहे है। रायपुर शहर के चारों विधानसभा से इसकी शुरुआत की गई।

RO NO - 12784/140

कांग्रेस का वादा है कि अगर उनकी सरकार बनी तो महिलाओं के लिए जारी की गई गारंटी को वह अमल में भी लाएगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ‘नारी न्याय’ की गारंटी जारी की। ‘नारी न्याय’ गारंटी के तहत 5 घोषणाएं की गई हैं, जिसमें महालक्ष्मी गारंटी, आधी आबादी- पूरा हक, शक्ति का सम्मान, अधिकार मैत्री, ️सावित्री बाई फुले छात्रावास शामिल हैं। कांग्रेस की इन गारंटी के तहत गरीब परिवार की हर एक महिला को सालाना 1 लाख रुपये की मदद दी जाएगी। भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान भी राहुल गांधी ने कहा था कि अगर केंद्र में उनकी सरकार बनी तो गरीब महिलाओं को हर साल एक लाख रुपये दिए जाएंगे। इन रुपयों से महिलाएं कोई भी छोटा मोटा व्यापार शुरू कर अपने परिवार का पेट पाल सकेगी।
लोकसभा चुनाव के नजदीक आते ही छग की सियासत गरमा चुकी है । भाजपा और कांग्रेस द्वारा वादों और योजनाओं की गारंटी लगातार प्रदेश की जनता को दिए जा रहे हैं । कांग्रेस पार्टी की ओर से छग की महिलाओं को लोकसभा चुनाव में जीतने पर बड़ा तोहफा देने जा रही है ।

महालक्ष्मी नारी न्याय योजना के तहत महिलाओं को सालाना एक लाख रुपये देने की घोषणा किया गया है। रायपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी विकास उपाध्याय ने आज कांग्रेस के समस्त पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ राजधानी के अलग अलग क्षेत्रों में फार्म भराने की प्रक्रिकीय चालू कर दी है । शुक्रवार को रायपुर के लाखेनगर , कबीर नगर और रामनगर क्षेत्र से स्वयं लोकसभा प्रत्याशी विकास उपाध्याय की मौजूदगी में महिलाओं के फार्म भराए जा रहे हैं। योजना के तहत महिलाओं को प्रति माह 8333 रुपये महिलाओं को मिलेगा।

केन्द्र और राज्य में बीजेपी की सरकार है फिर भी महंगाई कम नहीं हो रही है प्रदेश की जनता महंगाई से परेशान है इसलिए हम नारी शक्ति को मजबूत करने और उन्हें उनका सम्मान देने के लिए फार्म भरा रहे हैं । लोगों के घर तक जाकर कार्यकर्ता फार्म बाटेंगे । बीजेपी नारी सम्मान की बात कहती है लेकिन करती नहीं है। मातृ वंदन योजना के नाम पर प्रदेश की महिलाओं को एक हजार देने की बात कहकर हजारों महिलाओं के नाम काट दिए गए उन्हें अपात्र कर दिया गया। सरकार बनने के तीन माह बाद इसका लाभ दिया गया जबकि बीजेपी ने तो पहली केबिनेट में इसे लागू करने की बात काही थी । महिलायें बैंकों में केवाईसी के लिए लाइन में लगे हुए हैं। कांग्रेस ने जो भी गारंटी दी है उसे हम जरूर पूरा करेंगे।
जानिए योजना के बारे में

1-महालक्ष्मी गारंटी

इस गारंटी के तहत गरीब परिवार की हर एक महिला को सालाना 1 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी।

2-आधी आबादी- पूरा हक

इस गारंटी के तहत केंद्र सरकार की नई नियुक्तियों में महिलाओं को 50 फीसदी हिस्सेदारी/अधिकार मिलेंगे।

3-शक्ति का सम्मान

इस योजना के तहत आंगनवाड़ी, आशा और मिड डे मील कार्यकर्ताओं के मासिक वेतन में केंद्र सरकार का दोगुना योगदान देगी।

4-अधिकार मैत्री

इस गारंटी के तहत महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने और जरूरी सहायता देने के लिए प्रत्येक पंचायत में अधिकार मैत्री के रूप में एक पैरा-लीगल यानी कानूनी सहायक की नियुक्ति की जाएगी।

5-सावित्री बाई फुले छात्रावास

भारत सरकार देश भर के सभी जिला मुख्यालयों में कम से कम एक कामकाजी महिला हॉस्टल बनाएगी. देश भर में इन छात्रावासों को दोगुना किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here