Home Blog एलआईसी के साथ ही बैंक भी शनिवार और रविवार को खुले रहने...

एलआईसी के साथ ही बैंक भी शनिवार और रविवार को खुले रहने का आदेश दिया

0

Along with LIC, banks also ordered to remain open on Saturday and Sunday.

देश की सबसे बड़ी और पुरानी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम के ऑफिस 30 और 31 मार्च यानी शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे. दरअसल, एलआईसी ने शनिवार और रविवार को भी दफ्तर खुला रखने का फैसला 31 मार्च को देखते हुए लिया है. 31 मार्च चालू वित्त वर्ष का आखिरी दिन होता है. ऐसे में ग्राहकों को आखिरी दिन इस फाइनेंशियल ईयर से जुड़े किसी काम को निपटाने में परेशानी न हो इसके लिए एलआईसी समेत कई बीमा कंपनियो ने वीकेंड के दिन भी ऑफिस खोलने का फैसला किया है.

RO NO - 12784/140

शनिवार-रविवार को खुले रहेंगे एलआईसी के सभी ऑफिस

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने पॉलिसीहोल्डर्स की सुविधा को देखते हुए सभी बीमा कंपनियों को 30 और 31 मार्च यानी शनिवार और रविवार को ऑफिस खुले रखने की सलाह दी थी. इसके बाद एलआईसी ने शनिवार और रविवार को ऑफिस खोलने की जानकारी दी है. एलआईसी की सभी ब्रांच सामान्य दिनों की तरह ही शनिवार और रविवार को काम करेगी. ऐसे में अगर आपको एलआईसी से जुड़ा कोई जरूरी काम निपटाना है तो आप इसे वीकेंड पर भी पूरा कर सकते हैं.
बैंकों में भी होगा कामकाज

इससे पहले रिजर्व बैंक ने 31 मार्च को खत्म हो रहे फाइनेंशियल ईयर को देखते हुए सभी बैंकों को 31 मार्च को खुले रहने का आदेश दिया था. आरबीआई सभी एजेंसी बैंकों को 31 मार्च यानी रविवार को खुले रहने का आदेश दिया था. एजेंसी बैंकों में 12 सरकारी बैंकों समेत कुल 33 बैंक शामिल हैं. इसमें एसबीआई, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक समेत सारे प्रमुख बैंक है.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का भी खुला रहेगा ऑफिस

वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी दिन होने के कारण बैंकों और एलआईसी ऑफिस की तरह ही आयकर विभाग के दफ्तर भी 30 और 31 मार्च को खुले रहेंगे. ऐसे में टैक्सपेयर्स चालू वित्त वर्ष से जुड़ा कोई भी काम शनिवार और रविवार को पूरा कर सकते हैं.

अगर आपने भी एलआईसी पॉलिसी ले रखी है और आप एलआईसी ग्राहक   हैं तो इस बार शनिवार और रविवार को भी ये ऑफिस खुले रहेंगे. LIC की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई है. LIC ने टैक्सपेयर्स को ध्यान में रखते हुए यह प्रावधान किया है. टैक्सपेयर्स को चालू वित्त वर्ष 2023-24 की समाप्ति से पहले टैक्स बचाने की प्रक्रिया पूरी करने की सुविधा देने के लिए 30 मार्च और 31 मार्च को अपने कार्यालय खुले रखेगा.

एलआईसी के साथ ही बैंक भी रविवार को खुले रहेंगे. LIC का यह कदम बैंकों की उस घोषणा के बाद आया है, जिसमें उनकी शाखाएं शनिवार और रविवार को खुली रहने की जानकारी दी गई थी.

RBI ने बैंकों को दिए आदेश

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने इस महीने की शुरुआत में बैंकों को 30 मार्च तथा 31 मार्च 2024 को सामान्य कामकाजी घंटों तक सरकारी लेनदेन के लिए अपनी नामित शाखाएं खुली रखने का निर्देश दिया था.

इरडा ने दी सलाह

सार्वजनिक क्षेत्र के बीमाकर्ता ने कहा कि बीमा नियामक आईआरडीएआई (IRDAI) की सलाह के मुताबिक, LIC ने पॉलिसीधारकों के लिए इस विशेष उपाय का विस्तार करने का निर्णय लिया है.

बयान के मुताबिक, ‘‘ यह फैसला लिया गया है कि पॉलिसीधारकों को किसी भी कठिनाई से बचाने के लिए ‘जोन’ तथा संभागों के अधिकार क्षेत्र में कार्यालयों को 30.3.2024 और 31.3.2024 को आधिकारिक कामकाजी घंटों तक सामान्य संचालन के लिए खोला जाएगा.’’

क्यों लिया गया बैंक और ऑफिस खोलने का फैसला?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 20 मार्च को एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें देशभर के बैंकों के लिए ये आदेश था कि 31 मार्च, 2024 को रविवार होने के बाद भी देश के सभी बैंक खुले रहेंगे. इसके साथ ही आरबीआई ने बैंकों को इस बारे में प्रचार करने के लिए भी कहा था. वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी दिन होने के बावजूद बैंकों को खोलने का फैसला इसलिए लिया गया, ताकि सरकार को अपने सभी ट्रांजैक्शन का हिसाब करने में कोई परेशानी न हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here