Home Blog चरण दास महंत ने लाठी मार कर नरेंद्र मोदी का सर फोड़...

चरण दास महंत ने लाठी मार कर नरेंद्र मोदी का सर फोड़ देने का बयान दिया था । क्या है पूरा मामला?जानिए

0

Charan Das Mahant had given a statement that he would break the head of Narendra Modi by hitting him with a stick. What is the whole matter? Learn

राजनांदगांव। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लाठी वाले बयान देने के मामले में नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है। उक्त बयान को हेट स्पीच मानते हुए चुनाव आयोग ने नेता प्रतिपक्ष के खिलाफ अपराध दर्ज करवाने के निर्देश छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को दिए थे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देश पर जिला प्रशासन के अधिकारी द्वारा महंत के खिलाफ राजनांदगांव कोतवाली थाने में अपराध दर्ज करवाया है।

चरणदास महंत ने लाठी मार कर नरेंद्र मोदी का सर फोड़ देने का बयान दिया था। इसके खिलाफ भाजपा ने चुनाव आयोग में शिकायत की थी। एनपीजी ने भी प्रमुखता से खबर प्रसारित की थी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर आज कोतवाली थाने में तहसीलदार मनीष कुमार वर्मा के द्वारा एसडीएम व सहायक रिटर्निंग ऑफिसर अतुल विश्वकर्मा के द्वारा प्रेषित ज्ञापन के आधार पर अपराध दर्ज करवाया गया है।
पत्र में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ रायपुर को भारत निर्वाचन आयोग के पत्र के साथ प्राप्त ओम पाठक सदस्य राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य सचिव केंद्रीय अनुशासन समिति भारतीय जनता पार्टी द्वारा भारत निर्वाचन आयोग को प्रेषित शिकायत की जांच कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राजनांदगांव के निर्देश पर सहायक रिटर्निग अधिकारी विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 75 राजनांदगांव द्वारा जांच उपरांत प्रथम दृष्टया नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत के द्वारा सार्वजनिक रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाठी से सर फोड़ने एवं उनको क्षति पहुंचाने की धमकी देना पाया जाना उल्लेखित किया है। प्रस्तुत ज्ञापन एवं संलग्न जांच रिपोर्ट के आधार पर प्रथम दृष्टया अपराध धारा 506 भारतीय दंड विधान का घटित होना पाए जाने पर महंत के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध कर लिया गया है।

कौन हैं चरणदास महंत?

डॉ चरण दास महंत के लिए कहा जाता है कि वह सरल, सहज और मृदुभाषी नेता हैं। चरण दास महंत अविभाजित मध्य प्रदेश के समय से विधायक, सांसद और केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। महंत को सोनिया गांधी और राहुल गांधी का करीबी माना जाता है। अर्जुन सिंह को वह अपना राजनीतिक गुरु मानते हैं। डॉ चरण दास महंत की गिनती छत्तीसगढ़ के कद्दावर नेताओं में होती है।

2018 में बने थे विधानसभा अध्यक्ष

2018 में जब राज्य में कांग्रेस की सरकार बनी थी तो चरणदास का नाम मुख्यमंत्री पद की रेस में था। हालांकि बाद में भूपेश बघेल सीएम बने थे और चरण दास महंत को विधानसभा का अध्यक्ष बनाया गया था। चरणदास अभी छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं।

क्या है पूरा मामला?

3 अप्रैल को भूपेश बघेल की नामाकंन रैली में चरणदास महंत ने पीएम मोदी के खिलाफ विवादित बयान दिया था। हालांकि विवाद बढ़ता देख उन्होंने माफी मांगी थी। लेकिन बीजेपी ने महंत के बयान को मुद्दा बना दिया। महंत कांग्रेस के स्टार प्रचारक हैं, इसलिए अफसरों का कहना है कि स्टार प्रचारकों के खिलाफ राज्य के सीईओ या जिला निर्वाचन अधिकारी सीधे कार्रवाई नहीं कर सकते हैं, इसलिए भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली को उक्त शिकायत भेजी गई, जिस पर कार्रवाई का आदेश जारी हुआ है।

क्या बीजेपी को मिल गया मुद्दा?

राजनांदगांव की नामांकन रैली में चरणदास महंत ने कहा था प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिर पर लाठी मारने वाला नेता चाहिए। इस बयान को प्रदेश भाजपा ने बिना देरी किए लपक लिया। राज्यभर में महंत के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। बीजेपी नेता और कार्यकर्ताओं ने महंत के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। बता दें कि पीएम मोदी के खिलाफ बयानों को कई बार मुद्दा बना चुकी है। इससे पहले मणिशंकर अय्यर के बयान, चौकीदार चोर है और मोदी का परिवार को लेकर कैंपेन कर चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here