Home Blog Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में चैत्र नवरात्र पर देवी मां को प्रसन्न करने...

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में चैत्र नवरात्र पर देवी मां को प्रसन्न करने के लिए 9 दिनों तक रहेगा युवक जमीन के अंदर, सिर्फ सिर है बाहर… समाधि, देखने उमड़ी लोगों की भारी भीड़

0

Chhattisgarh News: In Chhattisgarh, on Chaitra Navratri, a young man will stay underground for 9 days to please Mother Goddess, only his head is outside… Huge crowd of people gathered to see the Samadhi.

राजनांदगांव। राजनंदगांव के डोंगरगांव में एक भक्त ने नवरात्र पर माता को प्रसन्न करने के लिए भूमिगत समाधि ले ली। 22 वर्षीय हरिचंद्र का सिर्फ सिर ही बाहर है और बाकी पूरा शरीर मिटटी के अंदर ढका हुआ है। समाधि की खबर जैसे की लोगों को हुई तो आसपास के गांव से बड़ी संख्या में लोग दर्शन करने पहुंच रहे हैं। हर कोई उसके कठिन तप को देखकर हैरान हैं। तप में लीन युवक से मिलने पहले ही दिन प्रशासन के लोग भी पहुंचे थे।
दरअसल ये पूरा मामला डोंगरगांव के ग्राम मारगांव का है। हरिचंद्र सतनामी पिता घनश्याम ने अपने गुरू के कहने पर नवरात्र के पहले दिन से जमीन में समाधि ले ली है।उसकी समाधि 17 अप्रैल तक चलेगी। समाधि से पहले हरिचंद्र ने एक नोट भी लिखा है,
भक्ति की शक्ति चैत्र नवरात्र का आज तीसरा दिन है। देशभर में मां शक्ति की आराधना हो रही है। इस बीच छत्तीसगढ़ में एक भक्त ने माता की भक्ति के लिए कठिन तप करना शुरू कर दिया है। डोंगरगांव के एक युवक ने अपने गुरु के आदेश अनुसार 9 दिनों के लिए समाधि ले ली है। उसके कठिन तप देखकर लोग हैरत में पड़ गए हैं।

शरीर को मिट्टी से ढककर तपस्या में लीन

ग्राम मारगांव निवासी हरिचंद्र पिता घनश्याम उम्र 22 वर्ष सतनामी ने नवरात्रि से कठिन तप शुरू किया है। केवल सिर को बाहर रखकर शरीर को मिट्टी से ढककर तपस्या में लीन हो गया है। इस मामले को लेकर ग्रामीण और परिजनों से शिकायत मिलने के बाद प्रशासन की ओर से तहसीलदार के द्वारा आरआई, पटवारी, ग्राम पंचायत प्रतिनिधि तथा स्वास्थ्य विभाग की टीम को मौके पर भेजा गया था। युवक को परिजनों सहित टीम ने समझाने की कोशिश की।

युवक के द्वारा बताया गया कि यह समाधि क्रिया उनके गुरु के आदेश अनुसार किया जा रहा है। यह क्रिया 9 दिन तक जारी रहेगा। इस दौरान उसे कुछ भी होता है तो उसकी जिम्मेदारी स्वयं की होगी। तहसीलदार पीएल नाग ने बताया कि नवरात्रि के पहले दिन 9 तारीख से युवक ने यह क्रिया शुरू की है।
दी गई समझाइश लेकिन..

मौके पर राजस्व और स्वास्थ्य विभाग की टीम को ग्रामीणों की मौजूदगी में भेजा गया था, जहां युवक से चर्चा की गई। इधर परिजनों ने बताया कि युवक को समझाया गया किंतु वह नहीं माना। बताया कि पटवारी और कोटवार को नियमित रूप से निरीक्षण करने कहा गया है। इसके साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम को भी दो-दो दिनों में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए कहा गया है।

वर्तमान में युवक स्वस्थ है और ठीक है। ग्रामीणों की उपस्थिति में पंचनामा तैयार कर लिया गया है जिसमें युवक हरिचंद्र के द्वारा मामले की पूरी जिम्मेदारी ली गई है। देखरेख के लिए एक व्यक्ति को रखा है।

पूजा पाठ भी

समाधि के पास लोगों की बड़ी संख्या में भीड़ जुट रही है। लोग यहां पर समाधि के दर्शन कर अगरबत्ती और नारियल चढ़ा कर पूजा-पाठ कर रहे हैं। समाधि स्थल की देखरेख के लिए परिजनों के अलावा एक अन्य व्यक्ति को तैनात किया गया है।

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here