Home Blog एक परिवार में 1200 लोग, ये है देश की सबसे बड़ी मतदाताओं...

एक परिवार में 1200 लोग, ये है देश की सबसे बड़ी मतदाताओं की फैमिली,

0

1200 people in one family, this is the largest family of voters in the country,

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान में कुछ ही दिन शेष हैं. इस बीच असम में एक ऐसे परिवार का पता चला है, जहां 350 वोटर्स हैं. यह परिवार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले सबसे बड़े परिवारों में से एक है. इस बार असम के सोनितपुर जिले के दिवंगत रॉन बहादुर थापा का परिवार 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान वोट करेगा.
घर में 350 वोटर्स
रिपोर्ट के मुताबिक रॉन बहादुर के 150 से अधिक पोते-पोतियां हैं. नेपाली पाम गांव के ग्राम प्रधान और दिवंगत रॉन बहादुर के बेटे तिल बहादुर थापा ने एएनआई को बताया कि उनके परिवार में लगभग 350 लोग हैं, जो वोट डालने के पात्र हैं.
परिवार में 1200 से ज्यादा सदस्य

उन्होंने कहा कि मेरे पिता 1964 में मेरे दादा के साथ यहां आए और फिर यहीं बस गए. मेरे पिता की पांच पत्नियां थीं और हमारे 12 भाई और 9 बहनें हैं. अगर हम सभी बच्चों की गिनती करें, तो हमारे परिवार के कुल 1200 सदस्य से अधिक सदस्य होंगे.

सरकारी योजनाओं का नहीं मिला लाभ

हालांकि, उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया कि उनका परिवार अभी तक राज्य और केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाया है. तिल बहादुर ने कहा, “हमारे बच्चों ने उच्च शिक्षा प्राप्त की, लेकिन उन्हें कोई सरकारी नौकरी नहीं मिली. हमारे परिवार के कुछ सदस्य बेंगलुरु चले गए और प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं. कुछ दिहाड़ी मजदूरी का काम भी कर रहे हैं. मैं 1989 से ग्राम प्रधान के रूप में काम कर रहा हूं. मेरे 8 बेटे और 3 बेटियां हैं.

रॉन बहादुर थापा के 12 बेटे और 9 बेटियां एक और बेटे सरकी बहादुर थापा ने कहा, “हमारा एक बड़ा परिवार है, जिसमें लगभग 350 सदस्य हैं, जो वोट डालने के पात्र हैं.” परिजनों के मुताबिक 1997 मेंरॉन बहादुर का निधन हो गया था. सरकी भी 64 साल के हैं और उनकी तीन पत्नियां और 12 बच्चे हैं. असम में 14 लोकसभा सीट के लिए चुनाव तीन चरणों में होंगे. यहां पहले चरण में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल को दूसरे चरण और 7 मई को तीसरे चरण की वोटिंग होगी.

150 से ज्यादा पोते-पोतियां

असम के सोनितपुर संसदीय क्षेत्र के फुलोगुरी नेपाली पाम इलाके के रहने वाले रॉन बहादुर की 5 पत्नियां थीं. एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार दिवंगत हो चुके रॉन बहादुर के 150 से ज्यादा पोते-पोतियां हैं. उनके परिवार के कुल सदस्यों की संख्या 1200 है. रॉन बहादुर के बेटे तिल बहादुर थापा ने एएनआई से बात करते हुए बताया कि इस बार के लोकसभा चुनाव में उनके परिवार के 350 सदस्य वोट डालने के पात्र हैं. और इस बार वे सब वोट भी करेंगे.

ग्राम प्रधान हैं तिल बहादुर थापा

रॉन बहादुर के बेटे तिल बहादुर थापा ने कहा कि वो 1989 से ग्राम प्रधान के रूप में काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मेरी 3 बेटियां और 8 बेटे हैं. सबने अच्छी शिक्षा प्राप्त की है. कुछ ने हायर एजुकेशन भी किया लेकिन किसी को सरकारी नौकरी नहीं मिली. उन्होंने एएनआई से बात करते हुए कहा कि उनके पिता रॉन बहादुर का 1997 में ही निधन हो गया था. रॉन बहादुर के दूसरे बेटे सरकी बहादुर थापा की उम्र 64 साल के हैं. उनकी 3 पत्नियां और 12 बच्चे हैं.

सोनितपुर लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को वोटिंग

सोनितपुर लोकसभा सीट के अंतर्गत 9 विधानसभा क्षेत्र आते हैं. और इस सीट पर 16.25 लाख से ज्यादा वोटर्स हैं. बता दें कि असम में लोकसभा की 14 सीटें हैं जहां तीन चरणों में मतदान होना है. पहले चरण में 19 अप्रैल को, दूसरे चरण में 26 अप्रैल को और तीसरे चरण में 7 मई को वोट डाले जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here