Home Blog जय श्री राम नहीं, अल्लाह हू अकबर कहो… बीच सड़क पर...

जय श्री राम नहीं, अल्लाह हू अकबर कहो… बीच सड़क पर युवकों ने तीन लोगों पर किया हमला,भगवा लगे कार में सवार लोगों का सर फोड़ा-नाक तोड़ी

0

No Jai Shri Ram, say Allah Hu Akbar… Youths attacked three people on the middle of the road, beheaded and broke the noses of people traveling in a saffron car.

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में बुधवार को कथित तौर पर ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने पर दो मोटरसाइकिल सवार लोगों ने कार में यात्रा कर रहे तीन लोगों पर हमला कर दिया. पुलिस ने बेंगलुरु में ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने वाले कार सवार तीन युवकों पर हमला करने के मामले में एक्शन लिया है. घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद विद्यारण्यपुरा पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज की गई और दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. घटनास्थल पर मौजूद एक अन्य आरोपी भागने में सफल रहा.

पुलिस की मानें तो दो आरोपियों की पहचान एमएस पल्या निवासी फरमान और समीर के रूप में हुई है. यह घटना बुधवार की दोपहर को चिकबेट्टाहल्ली इलाके में हुई, जब तीन लोग एक कार में यात्रा कर रहे थे. इस दौरान उनके हाथ में एक झंडा था और राम नवमी के जश्न में ‘जय श्री राम’ के नारे लगा रहे थे. तभी उन्हें दो मोटरसाइकिल सवारों ने रोका, जिन्होंने उनके नारे लगाने पर आपत्ति जताई.

मोटरसाइकल सवार आरोपियों ने कार सवार तीन लोगों को रोकने के बाद ‘जय श्री राम’ की जगह ‘हल्लाह हू अकबर’ का नारा लगाने के लिए कहा. इस दौरान आरोपी कहते रहे, ‘जय श्री राम नहीं, सिर्फ अल्लाह.’ उन्होंने उन झंडों को भी छीनने की कोशिश की जो तीन लोग ले जा रहे थे. यह बहस जल्द ही झगड़े में बदल गई और आरोपियों ने तीन लोगों पर हमला कर दिया. फरमान दौड़कर लाठी लेकर आया और उसने तीनों की पिटाई कर दी. पुलिस ने कहा कि तीन लोगों में से एक के सिर पर छड़ी से वार किया गया, जबकि दूसरे की नाक पर चोट लगी.

बेंगलुरु सिटी के नॉर्थईस्ट डीसीपी बीएम लक्ष्मी प्रसाद ने कहा, ‘कार में यात्रा करते समय तीनों युवक हाथ में झंडा लिए हुए थे और जय श्री राम के नारे लगा रहे थे. उस दौरान दो युवकों ने कार रोकी और उनसे ये नारे लगाने पर सवाल उठाया और उनसे अल्लाह हू अकबर कहने की भी मांग की. जैसे ही ये लोग कार से बाहर निकले, बाइक पर सवार आरोपी और युवकों को लाने के लिए वहां से चले गए. उसके बाद आने पर कार सवार लोगों से मारपीट करने लगे. उस विवाद में एक व्यक्ति की नाक घायल हो गई.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसके बाद मुस्लिम युवक यहाँ से गए और अपने कुछ और साथियों को ले आए। इन्होंने हिन्दू युवकों पर लाठियों से प्रहार कर दिया। इस हमले में एक हिन्दू युवक के सर पर जबकि एक की नाक पर चोट आई। दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। इसके बाद इन हिन्दू युवकों से जबरन अल्लाह हू अकबर भी बुलवाया गया। जय श्री राम के नारे लगाने पर हमला करने दो मुस्लिम युवकों की पहचान समीर और फरमान के रूप में हुई है। इस मामले में पुलिस ने FIR दर्ज करके कुछ आरोपितों को गिरफ्तार भी किया है।

चार आरोपी गिरफ्तार

शिकायत के बाद विद्यारण्यपुरा पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली है। शिकायत में आईपीसी की धारा 295 ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य), किसी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने का इरादा); 298 (धार्मिक भावनाओं को आहत करने के जानबूझकर इरादे से उच्चारण, शब्द, आदि); 143 (गैरकानूनी जमावड़ा); 147 (दंगा करने के लिए सज़ा); 504 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान); 324 (खतरनाक हथियारों या साधनों से स्वेच्छा से चोट पहुँचाना); 326 (स्वेच्छा से गंभीर चोट पहुँचाना); पुलिस ने कहा, 506 (आपराधिक धमकी के लिए सजा) और 149 (गैरकानूनी सभा का प्रत्येक सदस्य अपराध का दोषी है) के तहत मामला दर्ज किया है।

पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किये गए चार लोगों में से दो नाबालिग हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि ये सभी एमएस पाल्या के रहने वाले थे। जांच से पता चला है कि फरमान और समीर बाइक पर जा रहे थे और फरमान ने ही “अल्लाह हू अकबर” का नारा लगाने पर जोर दिया। उसने पीड़ितों में से एक के पास मौजूद झंडे को छीनने की कोशिश की और दो पीड़ितों ने फरमान का पास की गली में पीछा किया और समीर बाइक पर सवार हो गया। जब पीड़ित अपनी कार में वापस लौट रहे थे तो समीर और फरमान कुछ अन्य लोगों के साथ आए और मौके से भागने से पहले उन पर हमला किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here