Home Blog एलन मस्क को सैलरी नहीं मिली 2018 से अटका हुआ है मस्क...

एलन मस्क को सैलरी नहीं मिली 2018 से अटका हुआ है मस्क का पैकेज अब 56 बिलियन डॉलर पर लग सकती है मुहर

0

Elon Musk did not get salary, Musk’s package is stuck since 2018, now 56 billion dollars can be approved

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार एलन मस्क को आने वाले दिनों में टेस्ला से मोटी कमाई हो सकती है. कानूनी अड़चनों के बीच इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी ने अपने सीईओ एलन मस्क को 56 बिलियन डॉलर का भारी-भरकम कंपनसेशन पैकेज देने के लिए एक बार फिर से शेयरधारकों के पास पहुंची है.

RO NO - 12784/140

अदालत ने लगाई पैकेज पर अड़चन

टेस्ला में एलन मस्क के कंपनसेशन पैकेज पर लंबे समय से विवाद चल रहा है. हाल ही में अमेरिका की एक अदालत ने मस्क के प्रस्तावित पैकेज के खिलाफ फैसला सुनाया था और उसे कंपनी के निवेशकों के लंबी अवधि के हितों के खिलाफ बताया था. डेलावेयर की कोर्ट ने कंपनी के डाइरेक्टर्स पर भी कड़ी टिप्पणी की थी और उन्हें मस्क के इशारे पर चलने वाला करार दिया था.

एलन मस्क ने की है ये डिमांड

कुछ महीने पहले तक बिक्री के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी रही टेस्ला में एलन मस्क के पास अभी करीब 13 फीसदी हिस्सेदारी है. एलन मस्क टेस्ला में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की मांग करते आ रहे हैं. उन्होंने कई मौकों पर कहा है कि अगर उन्हें टेस्ला में कम से कम 25 फीसदी हिस्सेदारी नहीं मिलती है तो वह ईवी के बजाय आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और रोबोटिक्स आदि पर काम करना पसंद करेंगे.

टेस्ला के सामने अभी ये चुनौतियां

टेस्ला के लिए इस विवाद का हल निकालना बहुत जरूरी हो गया है. हाल ही में चीन की इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी बीवाईडी ने बिक्री के मामले में उसे पीछे छोड़ दिया है. टेस्ला को जर्मनी में गीगाफैक्ट्री में वर्कर्स के विरोध से जूझना पड़ा है, जिसे मैन्युफैक्चरिंग प्रभावित हुई है. इन विवादों का असर शेयर बाजार में कंपनी के प्रदर्शन पर भी हो रहा है. सिर्फ इस साल अब तक टेस्ला के शेयरों का भाव 37 फीसदी टूट चुका है.

2018 से अटका हुआ है मस्क का पैकेज

ऐसे में टेस्ला के बोर्ड का प्रयास है कि प्रतिकूल हो रही परिस्थितियों में एलन मस्क पूरी क्षमता के साथ कंपनी को लीड करें. इस कारण बोर्ड एलन मस्क को भारी-भरकम कंपनसेशन पैकेज देने के लिए तैयार है. कंपनी ने इसके लिए 2018 में ही पैकेज तैयार कर लिया था, लेकिन उसे अब तक मंजूरी नहीं मिल पाई है. अब कंपनी के बोर्ड का प्रयास है कि उस प्रस्ताव को शेयरधारकों की मंजूरी मिल जाए.

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि मस्क के वेतन पैकेज के पक्ष में वोट “टेस्ला के शेयरधारक लोकतंत्र को बहाल करेगा” और यह मुद्दा “हमारे सीईओ के लिए मौलिक निष्पक्षता और सम्मान का मामला है।”

डेनहोम लिखते हैं, “चूंकि डेलावेयर कोर्ट ने आपके फैसले का दोयम अनुमान लगाया है, एलोन को पिछले छह वर्षों से टेस्ला के लिए उनके किसी भी काम के लिए भुगतान नहीं किया गया है, जिससे महत्वपूर्ण वृद्धि और स्टॉकहोल्डर मूल्य उत्पन्न करने में मदद मिली है।” एलोन के नेतृत्व में अभूतपूर्व विकास हुआ।”

2018 की शुरुआत से टेस्ला के शेयरों का मूल्य लगभग छह गुना बढ़ गया है।
फाइलिंग में यह भी तर्क दिया गया है कि वेतन पैकेज टेस्ला के सीईओ को कंपनी में विकास को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा क्योंकि योजना के अनुसार मस्क को अपने विकल्पों का उपयोग करने के बाद अपने टेस्ला शेयरों को पांच साल तक अपने पास रखना होगा।

“वह टेस्ला में नवप्रवर्तन और विकास को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित होते रहेंगे क्योंकि उनके शेयरों का मूल्य इस पर निर्भर करेगा!” फाइलिंग के अनुसार.
टेस्ला ने पिछले साल मुआवज़ा योजना पर मुकदमे के दौरान इसी तरह के तर्क दिए थे।
टेस्ला के शेयरधारक जून में कंपनी की वार्षिक बैठक के दौरान इस मुद्दे पर मतदान कर सकेंगे।

जब चांसरी न्यायाधीश कैथलीन सेंट जे. मैककॉर्मिक की अदालत ने जनवरी में मस्क के मुआवजे के पैकेज को रद्द कर दिया, तो उन्होंने कहा कि कई बोर्ड सदस्यों के साथ घनिष्ठ संबंधों के कारण मस्क का पैकेज पर अनुचित प्रभाव था और मस्क के प्रभाव के परिणामस्वरूप “अनुचित कीमत” हुई।

मस्क को टेस्ला से वेतन नहीं मिलता है और उनका वेतन पैकेज कार निर्माता की वित्तीय वृद्धि के इर्द-गिर्द गोलपोस्ट की एक श्रृंखला पर केंद्रित है, जो शुरू में 2018 में निर्धारित किया गया था। विशेष रूप से, इस योजना में टेस्ला द्वारा निहित स्टॉक विकल्पों की 12 किश्तों का 10 साल का अनुदान शामिल है। कुछ लक्ष्यों पर प्रहार करता है। कार निर्माता के अनुसार, टेस्ला ने 2023 तक सभी 12 लक्ष्यों को पूरा कर लिया है। जब प्रत्येक मील का पत्थर पार हो जाता है, तो मस्क को अनुदान के समय बकाया शेयरों के 1% के बराबर स्टॉक मिलता है।

 

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here