Home Blog सिंगापुर ने एवरेस्ट मसाले पर उठाए सवाल, एवरेस्ट फिश करी मसाला को...

सिंगापुर ने एवरेस्ट मसाले पर उठाए सवाल, एवरेस्ट फिश करी मसाला को बाजार से हटाने का दिया आदेश

0

Singapore raised questions on Everest Masala, ordered to remove Everest Fish Curry Masala from the market

सिंगापुर ने भारत के चर्चित मसाला ब्रांड एवरेस्ट के फिश करी मसाले को बाजार से वापस लेने का आदेश दिया है। सिंगापुर ने आरोप लगाया है कि इसमें एथिलीन ऑक्साइड नामक कीटनाशक की मात्रा निर्धारित सीमा से अधिक पाई गई है। सिंगापुर ने यह कदम हांगकांग में खाद्य सुरक्षा केंद्र द्वारा जारी एक अधिसूचना के बाद उठाया है, जिसमें मसाले में एथिलीन ऑक्साइड की ज्यादा उपस्थिति को उजागर किया गया था।
सिंगापुर खाद्य एजेंसी (SFA) ने एक बयान में कहा, ”हांगकांग स्थित खाद्य सुरक्षा केंद्र ने एथिलीन ऑक्साइड की मौजूदगी के कारण भारत से आयातित एवरेस्ट फिश करी मसाला वापस मंगाने से जुड़ी एक अधिसूचना जारी की है। SFA ने आयातक SP मुथैया एंड संस को निर्देश दिया है कि वह उत्पादों को व्यापक रूप से वापस मंगाने की पहल करे। एथिलीन ऑक्साइड भोजन में उपयोग के लिए अधिकृत नहीं है।”

घर-घर में खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाले मसाले पकवान में जान डाल देते हैं। फेमस ब्रांड एवरेस्ट के फिश करी मसाला पर हाल ही में ऐसा आरोप लगा है जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। सिंगापुर फूड एजेंसी ने भारत से आयातित होने वाले लोकप्रिय ब्रांड एवरेस्ट के फिश करी मसाला को वापस बाजार से वापसे लेने (रिकॉल) करने का ऐलान किया है। सिंगापुर फूड एजेंसी के अनुसार मसाले में कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड की अधिक मात्रा होने का आरोप लगाते हुए इसे वापस लिया गया है। सिंगापुर फूड एजेंसी ने अपने बयान में लिखा है कि इस मसाले को भारत से आयात करने वाली कंपनी ‘एसपी मुथैया एंड संस पीटीई लिमिटेड’ को आदेश दिया गया है कि वो इस उत्पाद को वापस ले।

मसाला वापस मंगाने के ल‍िए सूचना जारी की

सिंगापुर की खाद्य सुरक्षा एजेंसी (FSA) ने एक बयान में बताया कि ‘हांगकांग के खाद्य सुरक्षा केंद्र ने भारत से आयातित क‍िये गए एवरेस्ट फिश करी मसाला को वापस मंगवाने के ल‍िए सूचना जारी की है. इसमें इथिलीन ऑक्साइड की मात्रा तय ल‍िम‍िट से ज्‍यादा पाई गई है.’ SFA की तरफ से इम्‍पोर्टर स्प मुथैया एंड संस प्राइवेट लिमिटेड (Sp Muthiah & Sons Pte. Ltd) को निर्देश दिया कि वो इस मसाले को बाजार से वापस मंगवाने की पूरी प्रक्रिया शुरू करे.

इथिलीन ऑक्साइड एक कीटनाशक

एवरेस्ट फिश करी मसाले में पाए गए इथिलीन ऑक्साइड एक कीटनाशक है. आमतौर पर इसका इस्तेमाल खेतों की फसल को कीटाणुओं से बचाने के लिए किया जाता है. लेकिन, खाने के सामान में इसका इस्‍तेमाल करने की इजाजत नहीं है. सिंगापुर की खाद्य सुरक्षा एजेंसी (FSA) के अनुसार, सिंगापुर के खाद्य नियमों के अनुसार मसालों को कीटाणुमुक्त करने के लिए इथिलीन ऑक्साइड के यूज की अनुमति है. लेक‍िन मसाले में इसकी मात्रा तय मात्रा से बहुत ज्यादा पाई गई है.

सिंगापुर की खाद्य सुरक्षा एजेंसी (FSA) का कहना है कि यद‍ि मसाले में इथिलीन ऑक्साइड की मात्रा थोड़ी है तो उसे खाने से कोई एकदम कोई खतरा नहीं है. लेक‍िन ऐसे केमिकल्स का लंबे समय तक सेवन करने से सेहत खराब हो सकती है. इसके साथ ही स‍िंगापुर सरकार की तरफ से सलाह दी गई क‍ि इसे खरीदने वाले उसका इस्तेमाल न करें. अगर आपने यह मसाला खा लिया है और आपको सेहत से जुड़ी क‍िसी भी प्रकार की चिंता है तो च‍िक‍ित्‍सक से सलाह लें. सहयोगी वेबसाइट WION ने इस पूरे मामले में एवरेस्ट मसाले से प्रतिक्रिया मांगी लेकिन खबर लि‍खे जाने तक एवरेस्ट की तरफ से कोई जवाब नहीं आया

एसएफए ने अपने बयान में कहा कि जिन लोगों ने इन उत्पादों का उपभोग किया है और उनके स्वास्थ्य के बारे में वे चिंतित हैं, उन्हें तत्काल चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उपभोक्ता वहां संपर्क करें जहां से उन्होंने इसे खरीदा है। एवरेस्ट ने अभी तक प्रकरण पर अपना बयान जारी नहीं किया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here