Home Blog शराब घोटाला मामले में होगी पूछताछ…पूर्व IAS अनिल टुटेजा की ईडी को...

शराब घोटाला मामले में होगी पूछताछ…पूर्व IAS अनिल टुटेजा की ईडी को मिली 5 दिनों की रिमांड, कितने दिनों तक और रहेंगे ED की कस्टडी में

0

Will be interrogated in the liquor scam case…ED got 5 days remand of former IAS Anil Tuteja, for how many more days will he remain in ED custody

रायपुर। छत्तीसगढ़ में चर्चित शराब घोटाला मामले में पूर्व आईएएस अनिल टुटेजा को 5 दिनों की रिमांड पर ईडी को सौंप दिया है। अब ईडी पांच दिनों तक शराब घोटाले मामले में उनसे पूछताछ करेगी। जिसके बाद 29 अप्रैल को फिर से अनिल टुटेजा को कोर्ट में पेश किया जाएगा।
जानकारी के लिए बता दें कि ED ने अनिल टुटेजा को 20 अप्रैल को गिरफ्तार किया गया था। जिसके बाद ED ने रिमांड के लिए 21 अप्रैल को रायपुर कोर्ट में ही पेश किया। कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए पूर्व आईएएस को एक दिन के लिए न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया था।
इसके बाद 22 अप्रैल को फिर से ईडी रिमांड को लेकर अनिल टुटेजा को कोर्ट में पेश करने वाली थी। लेकिन, जेल प्रबंधन ने सुरक्षा में पर्याप्त बल नहीं होने का हवाला देते हुए कोर्ट नहीं लाने की असमर्थता जताई थी। जिसके बाद कोर्ट की सुनवाई में पूर्व आईएएस वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए जेल से ही पेश हुए। चूंकि पीएमएलए कोर्ट के स्पेशल जज छुट्टी पर थे। जिसके चलते डिस्ट्रिक जज ने फैसला सुनाते हुए दो दिनों की न्यायिक रिमांड बढ़ा दी। ED रिमांड को लेकर आज 24 अप्रैल को पेश किया।

कौन हैं अनिल टुटेजा

IAS Anil Tuteja Remand extended अनिल टुटेजा एक आईएएस अधिकारी के तौर पर अपनी सेवा दे चुके हैं। वे 2023 में रिटायर हुए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनिल टुटेजा ने 2003 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की थी। वे राज्य के उद्योग और वाणिज्य विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर तैनात थे।

क्या है शराब घोटाला और टुटेजा पर क्या हैं आरोप

छत्तीसगढ़ का कथित शराब घोटाला शराब उद्योग में भ्रष्टाचार के आरोपों से संबंधित है, जिसमें अधिकारियों और प्रभावशाली पदाधिकारियों को शामिल किया गया है। ईडी के अनुसार, 2019 और 2022 के बीच कुछ अनियमितताएं सामने आईं जब राज्य संचालित शराब रिटेलर सीएसएमसीएल के अधिकारियों ने डिस्टिलर्स से रिश्वत ली। पिछले साल जुलाई में, जांच एजेंसी ने मामले में एक चार्जशीट दाखिल की। जिसमें दावा किया गया कि 2019 में शुरू हुए कथित ‘शराब घोटाले’ में 2,161 करोड़ का धन भ्रष्टाचार से जनरेट हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here