Home Blog अजीब है इस अरबपति की कमाई और खर्च का हिसाब सुरक्षा पर...

अजीब है इस अरबपति की कमाई और खर्च का हिसाब सुरक्षा पर खर्च होते 120 करोड़, सैलरी 83 रुपये, ऊपरी कमाई 199 करोड़,

0

It is strange that this billionaire’s income and expenditure is calculated as Rs 120 crores spent on security, salary Rs 83 crores, overhead income Rs 199 crores,

देश और दुनिया के दिग्गज बिजनमैन की कंपनी की वैल्यू अरबों-खरबों में है. हालांकि, नियमों के तहत उन्हें भी सैलरी मिलती है. इन अरबपति कारोबारियों की सैलरी भी भारी-भरकम होती है लेकिन कमाई का ज्यादातर हिस्सा कई तरह के मुआवजे और शेयरों से आता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इन उद्योगपतियों की बेसिक सैलरी बहुत ज्यादा नहीं होती है. हम आपको दुनिया के दिग्गज टेक कारोबारी के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमेशा सुर्खियों में रहते हैं. इस बिजनेस टायकून सैलरी के तौर पर सिर्फ 1 डॉलर मिलते हैं लेकिन अन्य मुआवजों को मिलाकर कुल 199 करोड़ रुपये मिलते हैं.
खैर यह तो हुई सैलरी की बात, लेकिन सबसे हैरान करने वाली बात है कि इस बिजनेसमैन की सैलरी से ज्यादा खर्च कंपनी इनकी सुरक्षा पर कर देती है. दरअसल, यह बिजनेसमैन दुनिया के दिग्गज अरबपतियों की लिस्ट में शुमार है इसलिए कंपनी को इनकी सिक्योरिटी की ज्यादा चिंता रहती है. आइये आपको बताते हैं आखिर कौन है ये मशहूर अरबपति बिजनेसमैन.

RO NO - 12784/140

अनोखा है सैलरी भुगतान का तरीका

83 रुपये सैलरी पाने वाले यह मशहूर बिजनेसमैन मेटा (फेसबुक) के फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग है. जुकरबर्ग को अनोखे तरीके से सैलरी का भुगतान किया जाता है. आधिकारिक तौर पर उन्हें वेतन के रूप में केवल $1 (83.30 रुपये) मिलते हैं, लेकिन वास्तव में उन्हें इससे कहीं अधिक पैसा मिलता है. फॉर्च्यून की रिपोर्ट के अनुसार, सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन की हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि उन्हें वेतन के तौर पर कुल मिलाकर लगभग 24.4 मिलियन डॉलर (लगभग 199 करोड़ रुपये) मिलते हैं.

10 वर्षों में सिर्फ 11 डॉलर मिली सैलरी

मेटा ने कहा कि जुकरबर्ग को सुरक्षित रखने पर बहुत सारा पैसा खर्च करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वह कंपनी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. जुकरबर्ग 2013 से लैरी पेज, लैरी एलिसन और दिवंगत स्टीव जॉब्स जैसे लोगों के साथ “$1 सैलरी क्लब” में रहे हैं. इस क्लब में वे लोग शामिल हैं जिन्हें प्रतीकात्मक तौर पर $1 यानी 83 रुपये वेतन मिलता है. ऐसे में पिछले 10 वर्षों में जुकरबर्ग ने वेतन के तौर पर सिर्फ 11 डॉलर कमाए हैं.

मार्क जुकरबर्ग की सैलरी

मार्क जुकरबर्ग ने साल 2023 में बेसिक सैलरी के तौर पर सिर्फ 1 डॉलर रुपये लिया. हैरान मत होइए क्योंकि ये तो सिर्फ छलावा है. उनकी सैलरी का अधिकांश हिस्सा उनकी सिक्योरिटी और भत्ते के तौर पर दर्ज है. कंपनी को उनकी सुरक्षा की इतनी चिंता है कि वो जुकरबर्ग की सिक्योरिटी पर $14,829,245 (लगभग 120 करोड़ रुपये) खर्च करती है. इन खर्चों को मिलाकर जुकरबर्ग के वेतन पर कुल 24.4 मिलियन डॉलर यानी करीब 199 करोड़ रुपये खर्च किए जाते हैं. मेटा को उनकी सुरक्षा की खासी चिंता है, हो भी क्यों न, वो कंपनी के लिए महत्वपूर्ण है.

मार्क जुकरबर्ग की सुरक्षा पर 199 करोड़ खर्च

मात्र 83 रुपये सैलरी पाने वाले मार्क जुकरबर्ग को वेतन भी अजब तरीके से दिया जाता है. ऑफिशियली उनकी सैलरी सिर्फ 1 डॉलर ही है, लेकिन फॉर्च्यून की रिपोर्ट से पता चला कि उन्हें सैलरी के तौर पर कुल 24.4 मिलियन डॉलर यानी 199 करोड़ रुपये मिलते हैं. बेसिक सैलरी के बाद वो करीब वो बाकी अलग-अलग भत्ते, मुआवजे, शेयर्स के तौर पर लेते हैं. उनकी सिक्योरिटी के मद में होने वाला खर्च भी इसमें शामिल है. बीते 10 सालों में उन्होंने सिर्फ 11 डॉलर सैलरी ली है. साल 2013 से ही वो $1 सैलरी क्लब में शामिल है. भले ही वो कम सैलरी ले रहे हो, लेकिन वो दुनिया के अरबपतियों की टॉप फाइव लिस्ट में शामिल है. मार्क जुकरबर्ग दुनिया के चौथे सबसे अमीर कारोबारी है. उनका कुल नेटवर्थ 155 अरब डॉलर से अधिक है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here