Home Blog BCCI ने तुरंत लिया एक्शन,मैच फीस में से देना होगा जुर्माना,Ishan Kishan...

BCCI ने तुरंत लिया एक्शन,मैच फीस में से देना होगा जुर्माना,Ishan Kishan को दे डाली कड़ी सजा

0

BCCI took immediate action, fine will have to be paid from the match fee, Ishan Kishan was given severe punishment

मुंबई इंडियंस के विकेटकीपर बल्‍लेबाज ईशान किशन को आईपीएल की आचार संहिता के उल्‍लंघन का दोषी पाया गया, जिसके कारण उन्‍हें फटकार लगी और मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना ठोका गया। किशन से दिल्‍ली कैपिटल्‍स और मुंबई इंडियंस के बीच शनिवार को अरुण जेटली स्‍टेडियम पर खेले गए आईपीएल 2024 के 43वें मैच के दौरान गलती हुई।

आईपीएल ने अपने बयान में कहा, ”ईशान किशन ने आईपीएल की आचार संहिता के आर्टिकल 2.2 के अंतर्गत लेवल 1 अपराध किया। मैच रेफरी द्वारा अपराध के कारण लगाए गए जुर्माने को किशन ने स्‍वीकार कर लिया है। लेवल 1 स्‍तर पर मैच रेफरी का फैसला निर्णायक होता है।”

आर्टिकल 2.2 में कोई भी एक्‍शन शामिल होता है, जो क्रिकेट की गरिमाओं से बाहर हो, जैसे स्‍टंप्‍स पर पैर मारना, जानबूझकर किसी चीज को नुकसान पहुंचाना। खिलाड़ी द्वारा विज्ञापन बोर्ड, बाउंड्री लाइन, ड्रेसिंग रूम दरवाजा, शीशे की खिड़की और अन्‍य चीजों को नुकसान पहुंचाना इसमें शामिल है। क्रिकेट उपकरण, मैदानी उपकरण या कपड़ों को नुकसान पहुंचाना भी इसमें शामिल है।

ईशान किशन का फ्लॉप प्रदर्शन

हालांकि, आईपीएल आयोजकों ने किशन के अपराध का खुलासा नहीं किया है। बहरहाल, ईशान किशन का दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ प्रदर्शन अच्‍छा नहीं रहा। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज 14 गेंदों में 4 चौके की मदद से 20 रन बनाकर आउट हुए। मुंबई इंडियंस को शनिवार को दिल्‍ली कैपिटल्‍स के हाथों हाई स्‍कोरिंग मुकाबले में 10 रन की शिकस्‍त सहनी पड़ी।

मुंबई के बुरे हाल

अरुण जेटली स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने पहले बल्‍लेबाजी की और अपने आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्‍कोर खड़ा किया। दिल्‍ली ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 257 रन बनाए। जवाब में मुंबई इंडियंस की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 247 रन बना सकी। दिल्‍ली इस जीत के साथ आईपीएल 2024 की प्‍वाइंट्स टेबल में पांचवें स्‍थान पर पहुंची। वहीं, मुंबई इंडियंस 9 मैचों में छठी हार के साथ 9वें स्‍थान पर है।

ईशान किशन को भारी पड़ गई ये हरकत

ईशान किशन पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया है. ईशान किशन ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) के खिलाफ शनिवार को खेले गए मैच में आईपीएल की आचार संहिता का उल्लंघन किया है. ईशान किशन ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.2 के तहत लेवल 1 का अपराध किया है. IPL ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा, ‘ईशान किशन पर आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.2 के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया गया है. ईशान किशन ने IPL की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.2 के तहत लेवल 1 के अपराध को स्वीकार कर लिया है.’

BCCI ने तुरंत लिया एक्शन

प्रेस रिलीज के मुताबिक आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी है. आईपीएल आचार संहिता का अनुच्छेद 2.2 मैच के दौरान क्रिकेट उपकरण या कपड़े, ग्राउंड उपकरण के दुरुपयोग से जुड़ा है. ईशान किशन ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है. मैच की बात करें तो दिल्ली कैपिटल्स ने जैक फ्रेजर-मैक्गर्क की 27 गेंदों में 84 रनों की आतिशी पारी के दम पर खराब फॉर्म से जूझ रही मुंबई इंडियंस को 10 रनों से हरा दिया और प्लेऑफ की दौड़ के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया

दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को हराया

बता दें कि दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 257 रन बनाए जिसमें जैक फ्रेजर-मैक्गर्क के अलावा ट्रिस्टन स्टब्स ने 25 गेंद में नाबाद 48 रन जड़े. जवाब में पांच बार की चैम्पियन मुंबई टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 247 रन ही बना सकी. पिछले पांच मैचो में चौथी जीत के बाद दिल्ली प्वाइंट्स टेबल में दस मैचों में दस अंक के साथ पांचवें स्थान पर है जबकि मुंबई इंडियंस नौ मैचों में छह अंक लेकर नौवें स्थान पर है. मुंबई के सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए. ल्यूक वुड ने 17 की इकॉनामी रेट से तो नुवान तुषारा ने 14 रन प्रति ओवर की दर से रन दिए. सबसे महंगे हार्दिक रहे जिन्होंने दो ओवर में 41 रन दिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here